लाइव टीवी

भूख लगने पर यूनिवर्सिटी मेस में खाना खाया तो प्रशासन ने 20 हजार का जुर्माना ठोंका

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 18, 2019, 4:58 PM IST
भूख लगने पर यूनिवर्सिटी मेस में खाना खाया तो प्रशासन ने 20 हजार का जुर्माना ठोंका
LU में छात्र ने भरा भारी जुर्माना

बीए सेकंड इयर के छात्र आयुष सिंह ने सेंट्रल मेस (Central Mess) में खाना खा लिया था. नियमानुसार, यहां सिर्फ हॉस्टल (Hostel) में रहने वाले स्टूडेंट्स को भोजन करने की अनुमति होती है.

  • Share this:
लखनऊ. लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) की सेंट्रल मेस में एक बार का भोजन एक छात्र (Student) को भारी पड़ गया. विवि प्रशासन ने नोटिस (Notice) देने के बाद माफी मांगने के बावजूद छात्र पर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया. इसके साथ 100 रुपये के स्टैंप पेपर पर शपथपत्र देने का फरमान भी जारी किया है. प्रॉक्टर प्रो. विनोद कुमार सिंह की ओर से जारी आदेश में एक सप्ताह में जुर्माने की राशि लखनऊ यूनिवर्सिटी के बैंक खाते में जमा न करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी गई है.

कारण बताओ नोटिस जारी
दरअसल ये पूरा मामला 3 सितंबर का है. बीए सेकंड इयर के छात्र आयुष सिंह ने सेंट्रल मेस में खाना खा लिया था. नियमानुसार, यहां सिर्फ हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट्स को भोजन करने की अनुमति होती है. छात्र आयुष के खाने की सूचना किसी ने प्रॉक्टर को दी थी. मौके पर पहुंचे प्रॉक्टर ने छात्र को पकड़ा और छानबीन के बाद 30 सितंबर को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया.

तेज भूख लगने पर खाया था खाना

नोटिस का जबाव देते हुए छात्र ने कहा कि बहुत तेज भूख लगने के कारण वह मेस में खाने गया था. इसके साथ ही भविष्य में इस तरह की गलती दोबारा न होने की बात कहते हुए माफी भी मांगी थी. बावजूद इसके एलयू प्रशासन ने 20 हजार रुपये का जुर्माना जमा करने का आदेश जारी कर दिया.

अधिकारियों ने किया प्रताड़ित
वहीं छात्रों ने एलयू प्रशासन पर मनमाने तरीके से बीए के छात्र पर जुर्माने का आरोप लगाया है. छात्रों के अनुसार, आयुष ने भूख लगने पर केवल एक ही बार अनधिकृत रूप से मेस में खाया था. ऐसे में चेतावनी देने के साथ ही उसी दिन का चार्ज लेना था, जबकि अधिकारियों ने प्रताड़ित करने के इरादे से नियम विरुद्ध तरीके से 20 हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया.
Loading...

(प्रशांत पांडे की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: 

इटावा: न्यूज एंकर ने ही अपने साथी और प्रेमिका संग मिलकर की थी पत्नी की हत्या

रुमाल की साइज छोटी होने पर बाट-माप विभाग ने ठोका 3.30 लाख का जुर्माना

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 4:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...