UP News: सुप्रीम कोर्ट से बाहुबली मुख्तार अंसारी को लगा बड़ा झटका, यूपी के बांदा जेल में शिफ्ट करने का आदेश

पंजाब की जेल में बंद है मुख्‍तार अंसारी. (File pic)

पंजाब की जेल में बंद है मुख्‍तार अंसारी. (File pic)

UP News: यूपी सरकार (UP Government) का कहना था कि मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) अदालती कार्रवाई से बचना चाहते है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 2:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली/ लखनऊ. सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने शुक्रवार को एक अहम फैसला सुनाते हुए गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) को पंजाब की जेल से उत्तर प्रदेश के बांदा जेल में ट्रांसफर करने का आदेश दिया है. पंजाब सरकार दो हफ्तों में मुख्तार अंसारी को यूपी सरकार के हवाले करना होगा. अंसारी जनवरी 2019 से पंजाब की जेल में बंद है. मुख्तार अंसारी उत्तर प्रदेश में दर्जनों अपराधिक मामले में आरोपी है और यहां सारे मामले राज्य के अलग-अलग अदालतों में लंबित हैं. इन मामलों पर कार्रवाई नहीं हो पा रही है, क्योंकि मुख्तार अंसारी पेश नहीं हो पा रहे हैं. मुख्तार ने कोर्ट को बताया था की वो उत्तर प्रदेश की जेल में नहीं जाना चाहते हैं, क्योंकि वहां उन्हें जान का खतरा है.

यूपी सरकार का कहना था कि मुख्तार अंसारी अदालती कार्रवाई से बचना चाहते हैं. पंजाब सरकार ने मुख्तार अंसारी का समर्थन करते हुए कहा था की मुख्तार की तबीयत ठीक नहीं है. इसलिए उन्हें पंजाब से बाहर ट्रांसफर नहीं किया जा सकता. अब सुप्रीम कोर्ट ने मुख्तार अंसारी को यूपी भेजने का आदेश दिया है. हाल ही में उत्तर प्रदेश के दौरे से लौटे पंजाब कांग्रेस सरकार के जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा विवादों में घिर गए हैं. इस दौरे के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री सिर्द्धाथ नाथ सिंह ने आरोप लगाया है कि वह यूपी आकर पंजाब की रोपड़ जेल में बंद बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी के करीबियों को मिले थे.

पंजाब की जेल में क्यों बंद है डॉन मुख्तार अंसारी?

पंजाब पुलिस मुख्तार अंसारी को 10 करोड़ रुपए की रंगदारी मांगने के मामले में 2 साल पहले प्रॉडक्शन वॉरंट (Production Warrant) पर मोहाली ले आई थी. मुख्‍तार पर आरोप था कि मोहाली के एक बड़े बिल्डर को फोन करके खुद को मुख्तार अंसारी बताते हुए 10 करोड़ रुपये मांगे गए थे. 24 जनवरी 2019 को अदालत में पेश करने के बाद उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था, जांच के चलते तब से मुख्‍तार रोपड़ जेल में बंद हैं.
यूपी में दर्ज हैं कई मामले

बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी पर उत्तर प्रदेश में कई आपराधिक मामले दर्ज हैं और वहां की पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में उसे रोपड़ जेल से यूपी की गाजीपुर जेल में स्थानांतरित करने की मांग की है. यूपी पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में दी गई याचिका में कहा है कि पंजाब सरकार एक गैंगस्टर को बचाने का प्रयास कर रही है, जबकि पंजाब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दलील दी है कि स्वास्थ्य कारणों के चलते अंसारी को फिलहाल रोपड़ जेल से स्थानांतरित नहीं किया जा सकता.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज