उन्नाव रेप पीड़िता को 25 लाख मुआवजा, CRPF सुरक्षा और 45 दिन में पूरी हो सुनवाई: SC

मामले का स्वतः संज्ञान लेते हुए सीजेआई रंजन गोगोई, जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस अनिरुद्ध बोस की पीठ ने इस केस की सुनवाई 45 दिनों में पूरी करने का भी निर्देश दिया.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 1, 2019, 8:02 PM IST
उन्नाव रेप पीड़िता को 25 लाख मुआवजा, CRPF सुरक्षा और 45 दिन में पूरी हो सुनवाई: SC
सुप्रीम कोर्ट की फाइल फोटो
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 1, 2019, 8:02 PM IST
सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को उन्नाव रेप कांड मामले की सुनवाई करते हुए सरकार को कड़ी फटकार लगाई. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई वाली बेंच ने इस मामले से जुड़े सभी केस को दिल्ली ट्रांसफर करने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि पीड़िता को सरकार 25 लाख मुआवजा भी दी. इतना ही नहीं पीड़िता की सुरक्षा में सीआरपीएफ को लगाने का भी आदेश दिया.

मामले का स्वतः संज्ञान लेते हुए सीजेआई रंजन गोगोई, जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस अनिरुद्ध बोस की पीठ ने इस केस की सुनवाई 45 दिनों में पूरी करने का भी निर्देश दिया. बेंच ने निचली अदालत के जज को आदेश दिया कि इस मामले कि सुनवाई रोजाना की जाए और 45 दिन में पूरी की जाए. साथ ही कहा कि इस केस की सुनवाई एक ही जज के द्वारा की जाए. साथ ही शुक्रवार तक पीड़िता को 25 लाख रुपए का मुआवजा भी दिया जाए.

यूपी पुलिस के बार-बार विफल रहने पर CRPF सुरक्षा देने का आदेश

सीजेआई की बेंच ने फटकार लगाते हुए कहा कि यूपी पुलिस की बार-बार विफल हो रही है. पीड़िता, परिवार, गवाह और वकील को सीआरपीएफ की सुरक्षा दी जाए. कोर्ट ने सीबीआई को भी मामले की जांच 7 दिन के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि पीड़िता की हालत अब कैसी है? क्या उसे दिल्ली लाया जा सकता है? अगर हां, तो हम आदेश देते हैं कि उसे तुरंत दिल्ली लाया जाए.  इसके बाद सीबीआई ने कोर्ट को बताया कि पीड़िता को शिफ्ट करने की जरूरत नहीं है.

प्रियंका गांधी ने सुप्रीम कोर्ट का जताया आभार

इस बीच कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने भी मामले का संज्ञान लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट का आभार जताया. उन्होंने ट्वीट कर लिखा 'यूपी जारी जंगलराज का संज्ञान लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट का शुक्रगुजार हूं. इस बीच बीजेपी ने भी खुद को सुधारते आरोपी के खिलाफ कुछ एक्शन लिया है और पीड़िता को न्याय दिलाने की दिशा में बढ़ी है.'

ये भी पढ़ें: 
Loading...

'रेप पीड़िता की तरह मेरा भी एक्सीडेंट करा दिया तो'

रेप पीड़िता को न्याय के लिए एक दिन के उपवास पर कांग्रेसी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 2:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...