लखनऊ से था सुषमा स्वराज का खास रिश्ता, चौक की फेमस मक्‍खन मलाई थी पसंद

लालजी टंडन के बेटे और मंत्री आशुतोष टंडन बताते हैं कि सुषमा स्‍वराज जब भी लखनऊ आती थीं तो वह चौक की मक्‍खन मलाई जरूर खाती थीं.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 7, 2019, 12:19 PM IST
लखनऊ से था सुषमा स्वराज का खास रिश्ता, चौक की फेमस मक्‍खन मलाई थी पसंद
सुषमा स्वराज की फाइल फोटो
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 7, 2019, 12:19 PM IST
बीजेपी की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का लखनऊ से गहरा नाता था. वे लखनऊ के हर नुक्कड़ और गलियों से वाकिफ थीं. पुराने लखनऊ के चौक स्थित गोल दरवाजे के पास मशहूर मक्‍खन मलाई भी उन्हें खास पसंद थी. वे जब भी यहां आती मक्‍खन मलाई खाना नहीं भूलती थीं. आज जब वे इस दुनिया में नहीं हैं तो लखनऊ भी उन्हें याद कर नम आंखों से श्रद्धांजलि दे रहा है.

लखनऊ से उनका कैसा रिश्ता था, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चुनाव प्रचार के लिए यहां बिन बुलाए ही पहुंच जाती थीं. यही वजह थी कि बीजेपी ने उन्हें वर्ष 2000 में यूपी से राज्यसभा भेजकर सूचना प्रसारण मंत्री बनाया था.

अटल के लिए लखनऊ में करती थीं प्रचार

लखनऊ प्रवास के दौरान सुषमा स्‍वराज पूर्व सांसद और वर्तमान में राज्यपाल लालजी टंडन के घर पर रुकती थीं. लालजी टंडन के बेटे और बीजेपी सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री आशुतोष टंडन कहते हैं कि उन्हें लखनऊ से खासा लगाव हो गया था. वह अटल बिहारी वाजपेयी के चुनाव प्रचार में लखनऊ आतीं तो पूरे प्रदेश की सियासी नब्ज भांप लेती थीं. वह यह भी कहते हैं कि लखनऊ की मक्‍खन मलाई उन्हें खास पसंद थी.

Sushma swaraj
देश नहीं दुनिया के कोने-कोने से पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के चाहने वाले कह रहे हैं कि 'आप जैसा न कोई था, न कोई होगा'.


मख्खन मलाई का स्वाद भा गया था

पुरानी यादों को ताजा करते हुए आशुतोष टंडन कहते हैं वह लखनऊ आने पर उनके ही चौक स्थित घर पर ही रुकती थीं. उन्हें चौक की मक्खन मलाई का स्वाद ऐसा चढ़ा कि वह जब आतीं तो मक्खन मलाई जरूर खातीं. सुषमा ने सिर्फ अटलजी के लिए प्रचार नहीं किया. उन्होंने लालजी टंडन व कई अन्य बीजेपी विधायकों के लिए भी प्रचार किया. उन्हें अलीगंज में कपूरथला पर नुक्कड़ सभा करना पसंद था.
Loading...

ये भी पढ़ेंः सुषमा स्वराज: राजी नहीं थे मां-बाप, फिर भी की थी लव मैरिज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2019, 11:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...