लाइव टीवी

UP में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के संदिग्ध, 6 जिलों से 12 और नए नमूने पहुंचे लखनऊ
Agra News in Hindi

Alauddin | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 6, 2020, 10:52 AM IST
UP में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के संदिग्ध, 6 जिलों से 12 और नए नमूने पहुंचे लखनऊ
उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से कोरोना वायरस के संदिग्धों के नमूने लगातार लखनऊ पहुंच रहे हैं.

नए संदिग्धों में 3 मरीज मेरठ के, 2 बरेली और गौतमबुद्ध नगर, बलरामपुर, पीलीभीत व आगरा (Agra) के मरीज 1-1 मरीज के नमूने शामिल हैं.

  • Share this:
लखनऊ. चीन (China) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के महामारी का रूप लेने के बाद उसका डर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में साफ तौर से दिखाई दे रहा है. प्रदेश में 12 नए संदिग्धों के नमूने केजीएमयू (KGMU) पहुंच चुके हैं. नए संदिग्धों में 3 मरीज मेरठ (Meerut) के, 2 बरेली (Bareilly) और गौतमबुद्ध नगर (Gautambudh Nagar), बलरामपुर (Balrampur), पीलीभीत (Pilibhit)  व आगरा (Agra) के मरीज 1-1 मरीज के नमूने शामिल हैं. इससे पहले 4 और नमूने केजीएमयू ने पुणे स्थित लैब में जांच के लिए भेजे थे, जिनमें से एक मरीज़ लखनऊ का बाकी गाजियाबाद, मेरठ और गौतमबुद्ध नगर के रहने वाले थे. सोमवार को आई जांच रिपोर्ट में चारों संदिग्ध लोगों के नमूने नेगेटिव मिले थे हालांकि एहतियात के तौर पर स्वास्थ विभाग हर संदिग्ध मरीज पर नजर रख रहा है. लखनऊ स्थित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर थर्मल स्कैनर के जरिए मरीजों की लगातार जांच हो रही है.

नेपाल सीमा से सटे चेक पोस्टों पर भी अलर्ट
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए नेपाल सीमा से सटे चेक पोस्ट के ऊपर भी स्वास्थ विभाग ने अलर्ट घोषित किया है, जो इलाके नेपाल सीमा से सटे हुए हैं. उस जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कहा गया है कि चेक पोस्टों पर चिकित्सकों की टीम लगातार इस बात का खास ख्याल रखा जाए कि कोरोना वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति भारत की सीमा में ना आने पाए. इंडो नेपाल सीमा पर सभी लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करने का निर्देश दिया गया.

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने न्यूज़18 से कहा, "पीलीभीत, लखीमपुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, महराजगंज और सिद्धार्थनगर की सीमा पर स्वास्थ्य परीक्षण के लिए कहा गया है." इन इलाकों में स्वास्थ्य विभाग ने रैपिड रिस्पॉन्स टीम लगाई है.

ग्राम प्रधानों की ली जा रही है मदद
भारत-नेपाल सीमा पर आम लोगों समेत इलाके में हर किसी को जागरूक करने के मकसद से ग्राम प्रधानों की मदद ली जा रही है. भारत-नेपाल सीमा से सटे हुए गांव के प्रधानों की लिस्ट निकाल कर उनसे संपर्क साधा जा रहा है. कहा जा रहा है कि कोरोना के लक्षण वाला कोई भी व्यक्ति अगर उन्हें मिले तो फौरन स्वास्थ्य विभाग की टीम को जानकारी दें.

लखनऊ में 820 से ज़्यादा बेड रिज़र्वलखनऊ के सीएमओ डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल के मुताबिक राजधानी के सभी अस्पतालों में कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए बेड रिजर्व कर दिए गए हैं. चाहे बात सिविल अस्पताल की हो या फिर लोहिया, बलरामपुर, केजीएमयू या लोकबंधु अस्पताल की सभी जगहों के अधिकारियों को कहा गया है कि अपने यहां हर हाल में कोरोना वायरस के लिए अलग से बेड आरक्षित रखे.

ये भी पढ़ें:

महोबा: सरकारी हैंडपंप से दूषित पानी पीने से 100 से ज्यादा बीमार, जांच के आदेश

लखनऊ: Skin Treatment के दौरान मरीज को दे दी कैंसर की दवा, हुई मौत, FIR के आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 10:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर