लाइव टीवी

MP में 28 लोकसभा सीटें जिताने वाले स्वतंत्रदेव सिंह यूपी BJP के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए
Lucknow News in Hindi

भाषा
Updated: January 17, 2020, 5:21 PM IST
MP में 28 लोकसभा सीटें जिताने वाले स्वतंत्रदेव सिंह यूपी BJP के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए
स्वतंत्रदेव सिंह को शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई का निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिया गया.

लखनऊ में राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) ने पार्टी कार्यालय में स्वतंत्र देव सिंह (Swatantradev Singh) के उत्तर प्रदेश भाजपा (BJP) के निर्विरोध अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की. बतौर प्रदेश प्रभारी स्वतंत्र देव सिंह ने मध्य प्रदेश में 2019 के आम चुनाव में बीजेपी को 29 में से 28 सीटें जिताईं थीं.

  • Share this:
लखनऊ. वरिष्ठ नेता स्वतंत्र देव सिंह (Swatantradev Singh) को शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) की उत्तर प्रदेश इकाई का निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिया गया. यूपी बीजेपी के मीडिया सह प्रभारी आलोक अवस्थी ने बताया कि, 'स्वतंत्र देव सिंह निर्विरोध उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष चुने गए हैं. यह घोषणा शुक्रवार को लखनऊ में राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) ने पार्टी कार्यालय में की.'

बतौर प्रदेश प्रभारी स्वतंत्र देव सिंह ने मध्य प्रदेश में 2019 के आम चुनाव में बीजेपी को 29 में से 28 सीटें जिताईं थीं. राजनीतिक हलकों में माना जा रहा है कि उनके इस प्रदर्शन ने उनकी ताजपोशी की राह पहले से बहुत आसान कर दी.

तीन साल का होगा कार्यकाल
स्वतंत्रदेव सिंह (55) का कार्यकाल तीन साल का होगा. उन्हें पिछले साल जुलाई में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी गई थी क्योंकि पूर्व अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय को दोबारा लोकसभा का चुनाव जीतने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल का सदस्य बनाया गया था.

1986 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में हुए थे शामिल
पिछड़े कुर्मी समाज से संबंध रखने वाले सिंह लोकसभा चुनाव 2019 में मध्य प्रदेश के प्रभारी बनाए गए थे जहां भाजपा ने 29 में से 28 सीटें जीती थीं. वर्तमान में उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य सिंह 1986 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शामिल हुए थे. वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) में भी काम कर चुके हैं. वह 2004 से 2014 तक भाजपा में विभिन्न पदों पर रहे.

स्वतंत्रदेव के नेतृत्व में पार्टी ने 12 में से जीतीं 9 सीटेंअध्यक्ष बनने के बाद सिंह को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 'स्वतंत्रदेव सिंह के उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बनने के बाद से पार्टी ने विधानसभा उपचुनाव में 12 सीटों में से 9 पर जीत हासिल की थी.'

स्वतंत्र देव सिंह ने सोनिया के बीजेपी को आतंकवादी संगठन कहने पर पलटवार करते हुए कहा था कि, 'बीजेपी कार्यकर्ताओं की पार्टी है. यह पवित्र संगठन है. पार्टी का गौरवशाली इतिहास रहा है. स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष त्याग और तपस्या का पद है, सुख का पद नहीं है. पार्टी देवतुल्य कार्यकर्त्ताओं की पार्टी है, वंशवाद की पार्टी नहीं है. जहां वंशवाद होता है, वहीं जातिवाद होता है. जहां जातिवाद होता है वहीं क्षेत्रवाद होता है.'

ये भी पढे़ं - 

अनेकता में एकता की गारंटी है हमारा संवैधानिक संघीय ढांचा: मुख्तार अब्बास नकवी

मुजफ्फरनगर में प्रदर्शन और हिंसा में गिरफ्तार 54 लोगों को नहीं मिली राहत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 5:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर