लाइव टीवी

गणतंत्र दिवस परेड: उत्तर प्रदेश से इस बार गंगा-जमुनी तहजीब दर्शाती झांकी
Lucknow News in Hindi

News18India
Updated: January 22, 2020, 11:51 AM IST
गणतंत्र दिवस परेड: उत्तर प्रदेश से इस बार गंगा-जमुनी तहजीब दर्शाती झांकी
इस बार उत्तर प्रदेश से गणतंत्र दिवस परेड के दौरान कुछ इस तरह दिखेगी झांकी.

गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) के दौरान इस बार यूपी की झांकी में गंगा की निर्मल धारा में यहां की सांस्कृतिक विरासत और अविरल प्रवाह की झलक दिखेगी, वहीं यूपी के बाराबंकी के प्रसिद्ध देवा शरीफ के सूफियाना मिजाज का भी एहसास होगा.

  • News18India
  • Last Updated: January 22, 2020, 11:51 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. देश की राजधानी नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर होने वाली परेड में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से इस बार जो झांकी प्रस्तुत होगी, वह प्रदेश की सांस्कृतिक एवं धार्मिक पर्यटन को प्रदर्शित करेगी. ये गंगा-जमुनी तहजीब को भी प्रदर्शित करेगी. जहां झांकी में गंगा की निर्मल धारा में यहां की सांस्कृतिक विरासत और अविरल प्रवाह की झलक दिखेगी, वहीं यूपी के बाराबंकी के प्रसिद्ध देवा शरीफ के सूफियाना मिजाज का भी एहसास होगा.

इतना ही नहीं प्रस्तुत झांकी में भारत की सनातन संस्कृति की प्रतिबिंब प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र काशी भी होगा और मशहूर शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खान का वाद्यंत्र दिखाई देगा, विदुषी गिरजा देवी की प्रतिकृतियां भी प्रदर्शित होंगी.

UP Tableau
गणतंत्र दिवस परेड के दौरान पूर्व में उत्तर प्रदेश द्वारा पेश की गई झांकी


यही नहीं काशी की संत परंपरा को विशिष्ट पहचान देने वाले संत कबीर और संत रविदास की प्रति कृतियां भी दिखाई देंगी. यानी साफ है, जो झांकी इस बार गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में दिखाई जाएगी, उसमें यूपी के सूफियाना तासीर और गंगा-जमुनी तहजीब दिखाई देगी.

कुछ इस तरह दिखेगी झांकी
झांकी के अगले हिस्से में भारतीय शास्त्रीय संगीत से जुड़े वाद्य-यंत्रों को प्रदर्शित किया जाएगा, जबकि इसी प्लेटफॉर्म के नीचे काशी में बहती अविरल गंगा और यहां की संस्कृति देखने को मिलेगी. झांकी पर कत्थक नृत्य कलाकार परफॉर्म करते नजर आएंगे, जो झांकी को जीवंत बनाएंगे.इन कलाकारों के पीछे संत कबीर, संत रविदास की प्रतिकृतियां होंगीं. वहीं इनके पीछे बाराबंकी का देवा शरीफ होगा. झांकी के दोनों ओर ग्राउंड एलिमेंट के रूप में कलाकार द्वारा प्रदेश के प्रसिद्ध विभिन्न सांस्कृतिक विधाओं का प्रदर्शन करते नजर आएंगे.

ये भी पढ़ें:यूपी में अब बियर की दुकानों में मिलेगी Wine, 2 करोड़ किसानों को बीमा की सौगात

ये है CM योगी के सपनों का मॉडल कॉलेज, जहां प्रिसिंपल भी साफ करते हैं टॉयलेट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 11:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर