Home /News /uttar-pradesh /

Taste of Lucknow:-देखिए लखनऊ की गलियों का बेहतरीन जायका,खस्ता-छोला का ऐसा स्वाद आप को बना देगा दीवाना

Taste of Lucknow:-देखिए लखनऊ की गलियों का बेहतरीन जायका,खस्ता-छोला का ऐसा स्वाद आप को बना देगा दीवाना

X

लखनऊ में सुबह का नाश्ता मसालेदार चटपटे आलू-छोले और मटर के साथ गर्मागर्म खस्ता, साथ में नींबू, हरी मिर्च, लच्छेदार प्याज, जिसे देखते ही मुंह में पानी आ जाए. ये नजारा रोज सुबह 5:30 बजे  से देखने को मिलता है लखनऊ के खस्ता कार्नस जिसमे से मशहूर है रत्तीलाल खस्ता शॉप और दुर्गा खस्ता कार्नर जहां लोगों के नाश्ते की शुरुआत ही खस्ता और आलू से होती है.

अधिक पढ़ें ...

    लखनऊ में सुबह का नाश्ता मसालेदार चटपटे आलू-छोले और मटर के साथ गर्मागर्म खस्ता, साथ में नींबू, हरी मिर्च, लच्छेदार प्याज, जिसे देखते ही मुंह में पानी आ जाए. ये नजारा रोज सुबह 5:30 बजे से देखने को मिलता है लखनऊ के खस्ता कार्नस जिसमे से मशहूर है रत्तीलाल खस्ता शॉप और दुर्गा खस्ता कार्नर जहां लोगों के नाश्ते की शुरुआत ही खस्ता और आलू से होती है और शाम के 5 बजे तक यह खस्ते उपलब्ध होते हैं.रवि ने लोकल18 की टीम से खास बातचीत करते हुए बताया कि 1937 से रत्तीलाल लखनऊ भर में अपने लाजवाब खस्तों के लिए मशहूर हैं.जिनकी तीसरी पीढ़ी इस परंपरा को आगे बढ़ा रही है.यहां खस्ता खाने के शौकीनों की भीड़ दूर से ही दिख जाती है.

    लखनवी खस्तों की खासियत
    रवि ने बताया कि 1937 में दादा स्व. रत्ती लाल जी ने खस्ते की दुकान शुरू की थी, फिर पिता स्व. राजकुमार गुप्ता ने और अब हम दोनों भाई पुश्तैनी काम को आगे बढ़ा रहे हैं. खस्ते की खासियत पर कहते हैं, उरद की दाल भरकर खस्ता तैयार होता है, इसके साथ प्याज़, मसालेदार सूखे आलू और मटर की सब्जी दी जाती है. सब्जी का चटपटा स्वाद भी इसकी खासियत है, जिसमें करीब 70 प्रकार के मसाले डाले जाते हैं.
    सुबह की चाय के साथ खस्ते का नाश्ता एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है जो लखनऊ की जनता सालों से पसंद करती आयी है. इन खस्तों के साथ कहीं-कहीं आलू मिलता है, तो कहीं छोले और कहीं आलू-छोले दोनों ही मिलते हैं.

    लखनऊ से प्रियंका यादव की रिपोर्ट.

    Tags: Lucknow city, Lucknow news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर