• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • लखनऊ बुलेटिन : एसी इलेक्ट्रिक बस सुविधा का लुफ्त उठाने के लिए अब देना होगा साधारण किराया

लखनऊ बुलेटिन : एसी इलेक्ट्रिक बस सुविधा का लुफ्त उठाने के लिए अब देना होगा साधारण किराया

लखनऊ

लखनऊ का कैसरबाग बस स्टैंड जहां से संचालित होंगी एसी इलेक्ट्रिक बसें

  • Share this:

    1. लखनऊ – कानपुर समेत यूपी के 11 जिलों में साधारण किराए पर लोगों को अब मिलेगी एसी इलेक्ट्रिक बस की सुविधा. रोज सफर करने वाले यात्रियों से साधारण बसों के बराबर इलेक्ट्रिक एसी बसों में किराया लिया जाएगा. उत्तर प्रदेश के 13 शहरों में इलेक्ट्रिक एसी बसें चलाई जानी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना कराने की योजना बनाई जा रही है.

    2. लखनऊ के अवध चौराहे पर ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए तैयार की जाएगी फ्री लेफ्ट लेन. अगर कोई इस लेफ्ट फ्री लेन में आया भी तो उसे लंबा चक्कर काटकर वापस चौराहे से ही गुजरना होगा. लेन इस तरह तैयार होंगी कि सीधे जाने वाले ट्रैफिक के वाहन इसमें जबरन न घुस सकें. करीब एक लाख वाहन इस चौराहे से पूरे दिन में गुजरते हैं. जागरूकता के लिए साइनेज भी लगाए जाएंगे ताकि लेफ्ट फ्री लेन में गलत दिशा के वाहन न घुसें. चौराहे पर यातायात सुगम करने के लिए यहां से ठेले-खोमचे और ई-रिक्शा भी हटाए जाएंगे.

    3. रेलवे ने लखनऊ-कानपुर समेत अन्य जिलों के लिए एमएसटी की सुविधा को फिर से बहाल कर दिया है. रेल मंत्रालय ने कुछ अन्य जोनल रेलवे को देख कर उत्तर रेलवे ने भी कुछ ट्रेनों में मंथली पास या एमएसटी को मान्य कर दिया है.उत्तर रेलवे के सीनियर डीसीएम जगतोष शुक्ल के अनुसार पांच पैसेंजर ट्रेनों के लिए एमएसटी (MST) बनने की सुविधा शुरू हो चुकी है.

    4. लखनऊ मंडल से चलने वाली दिल्ली, मुंबई समेत अन्य शहरों की ट्रेनों में सस्ता होगा थर्ड एसी का सफर.रेलवे ने ट्रेनों में दो एसी थर्ड इकोनॉमी क्लास की बोगियां लगाने का आदेश दिया है. यात्री अपना एडवांस रिजर्वेशन कराते समय अब एसी थर्ड इकोनॉमी का विकल्प चुन सकते हैं.

    5. लखनऊ विश्वविद्यालय ने पहली बार एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 में अपनी जगह बनाई.केंद्र सरकार द्वारा जारी एनआईआरएफ (National Institutional Ranking Framework) रैंकिंग में लखनऊ विश्वविद्यालय को 150-200 के रैंक में रखा गया है. लखनऊ विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश का एकमात्र राज्य विश्वविद्यालय है जिसने शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रकाशित प्रतिष्ठित रैंकिंग में स्थान हासिल किया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज