• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Durga pooja 2021 : देखिये नवाबों के शहर में होने वाली दुर्गा पूजा में बंगाल की झलक

Durga pooja 2021 : देखिये नवाबों के शहर में होने वाली दुर्गा पूजा में बंगाल की झलक

लखनऊ

लखनऊ में दुर्गा पूजा में देखिए बंगाल के रंग

लखनऊ के विद्यांत कॉलेज की दुर्गा पूजा ऐतिहासिक है. विद्यांत की एकलौती ऐसी दुर्गा पूजा है जहां मूर्ति विसर्जन पंडाल से उठा कर कंधो पर र

  • Share this:

    दुर्गा पूजा का पर्व राक्षस मशीषसूर पर विजय के रूप में मनाया जाता है. दुर्गा पूजा का पर्व बुराई पर भलाई की जीत के रूप में भी माना जाता है.यह न केवल सबसे बड़ा हिन्दू उत्सव है बल्कि यह बंगाली हिंदी समाज में सामाजिक सांस्कृतिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण उत्सव भी है.मित्रो सांघो संस्था बंगाली समाज की सबसे पुरानी संस्था है.मॉडल हाउस पार्क में 1975 से दुर्गा पूजा मनाई जा रही है. यह पूजा मॉडल हॉउस के पांच लोगों ने मिलकर शुरू की और धीरे-धीरे लोग इसमें जुड़ते गए और यह शहर की सबसे बड़ी दुर्गा पूजा में शामिल हो गई.
    हर साल यही अलग अलग थीम पर पंडाल सजाए जाते हैं.कार्यक्रम के अध्यक्ष गौतम भट्टाचार्य ने लोकल 18 से खास बातचीत में बताया कि इस साल उड़ीसा के प्राचीन मंदिर की थीम पर सजाया गया है और आगे से इसका लुक नाव जैसा बनाया गया है.दुर्गा पूजा में बंगाल के कलाकार बुलाये जाते है खास कर धुनुची नृत्य करने के लिए. धुनुची नृत्य असल में शक्ति नृत्य है. धुनुची नाच की मान्यता है कि देवी भवानी ने महिषासुर का वध करने से पहले शक्ति और ऊर्जा बढ़ाने के लिए किया था.

    एतिहासिक दुर्गा पूजा
    लखनऊ के विद्यांत कॉलेज की दुर्गा पूजा ऐतिहासिक है.
    विद्यांत की एकलौती ऐसी दुर्गा पूजा होती है जहां मूर्ति विसर्जन पंडाल से उठा कर कंधो पर रख कर गोमती नदी तक ले जाया जाता है. लेकिन कोरोना काल के कारण 2 साल से इस परंपरा में बदलाव आ गया है.लखनऊ की प्राचीन दुर्गा पूजा में यह भी शामिल है. विक्टर नारायण विद्यांत ने यहां ब्रिटिश काल में ही दुर्गा पूजा प्रारंभ कराई थी.अष्टमी के दिन संधि पूजा बंगाली परंपरा और विधि विधान से होती है, एक सौ आठ दीपक, कमलपुष्प, गुड़हल पुष्प और बेलपत्रों से होती है जो देर रात होती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज