लाइव टीवी

यूपी में अगले कई दिनों तक शीतलहर से मिलेगी राहत, खिली रहेगी धूप
Agra News in Hindi

MANISH KUMAR | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 4, 2020, 3:26 PM IST
यूपी में अगले कई दिनों तक शीतलहर से मिलेगी राहत, खिली रहेगी धूप
उत्तर प्रदेश लोगों को शीतलहर से राहत मिलने जा रही है.

मौसम विभाग (Met. Departemt) का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक भीषण शीतलहर से राहत मिलेगी क्योंकि मौसम साफ होने के कारण धूप अच्छी खिलेगी.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगले एक हफ्ते के मौसम (Weather) का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है. लखनऊ (Lucknow) में मौसम विभाग (Met. Department) की ओर से जारी किया गया पूर्वानुमान लोगों के लिए राहत भरी खबर लेकर आया है. मौसम विभाग का मानना है कि जिस तरह से शीतलहर का प्रकोप चल रहा था उसमें अब वैसे तेजी देखने को नहीं मिलेगी. यानी भीषण ठण्ड से लोगों को राहत मिल गयी है. अगले तीन दिनों तक तो लगातार पूरे प्रदेश में धूप निकलेगी. हालांकि ये जरूर है कि मौसम के खुला होने के कारण कई जिलों में कोहरे से परेशानी हो लेकिन, धूप जरूर निकलेगी. 5 जनवरी को तो पूरे प्रदेश में धूर खिली रहेगी लेकिन 6 जनवरी को पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में हल्के बादल देखे जा सकेंगे. बाकी प्रदेश में धूप खिली रहेगी.

धूप निकलने की वजह से ठण्ड हुई कम
पिछले दिनों जिस तरह से धूप के लिए लोग तरस गये और ऊपर से बारिश ने ठण्डी बढ़ा दी. लेकिन, अब संकट का ये दौर थम गया है. लगातार धूप निकल रही है और अगले कुछ दिनों तक निकलती रहेगी. इसकी वजह से ठण्ड में भी काफी कमी आ गई है. जो गलन पिछले दिनों महसूस की जा रही थी, उससे लोगों को राहत मिल गई है. अब से तीन चार पहले प्रदेश के कई जिलों में दिन का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था लेकिन, अब दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आस पास पहुंच गया है. रात का जो तापमान 1 या 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता था, अब उसमें भी उछाल गया है. रात का न्यूनतम तापमान भी अब 10 डिग्री के आसपास तक पहुंच गया है. ये तापमान सामान्य तापमान से थोड़ा ज्यादा ही है. इससे कामकाजी लोगों को राहत मिली है. साथ ही मजबूरी में सड़क किनारे रहने वाले लोगों को भी राहत मिली है.

यूपी में ठण्ड से अभी तक 70 से ज्यादा लोगों की मौत की अपुष्ट खबरें

पिछले दिनों पूरे प्रदेश में भीषण ठण्ड की वजह से 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. हालांकि सरकारी आंकड़े कुछ और हैं. लेकिन, अब तसल्ली की बात ये है कि ठण्ड कम होने से हो रही मौतों के आंकड़ों में भी कमी आयेगी. इससे जिला प्रशासन के अफसरों को भी राहत मिलेगी.

हालांकि कोहरे के कारण होगी मुसीबत
मौसम विभाग का कहना है कि मौसम के साफ हो जाने के कारण भले ही दिन में अच्छी धूप मिलेगी. लेकिन, इसी साफ मौसम के कारण कोहरे की परेशानी बनी रहेगी. पिछले दिनों बादलों और बारिश के कारण कोहरे से थोड़ी राहत मिली थी लेकिन अब मौसम के साफ होने कारण ज्यादातर जिलों में सुबह सुबह कोहरे की समस्या बनी रहेगी. मौसम विभाग का ये भी कहना है कि इससे ज्यादा परेशानी नहीं होगी क्योंकि दिन चढ़ने के साथ कोहरा छट जायेगा और लोगों को खिली धूप मिल सकेगी.ये भी पढ़ें:

झांसी में दीवार गिरने से मलबे में 15 मजदूर दबे, 5 की मौत, कई लोग घायल

'कांग्रेस के 'घोटालों की संस्कृति' का शिकार हुए सोनभद्र के दलित, आदिवासी'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 4, 2020, 3:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर