UP के इन 5 शहरों ने प्रदूषण में दिल्ली को पीछे छोड़ा

News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 2:03 PM IST
UP के इन 5 शहरों ने प्रदूषण में दिल्ली को पीछे छोड़ा
प्रदूषण सांकेतिक फोटो
News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 2:03 PM IST
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार वायु प्रदूषण के मामले में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित 5 प्रमुख शहरों ने देश की राजधानी दिल्ली को पीछे छोड़ दिया है.

मंगलवार को लखनऊ में वायु प्रदूषण बढ़कर 484 पहुंच गया है, जबकि दिल्ली में एक्यूआइ 308 रिकार्ड किया गया. यही नहीं यूपी के अन्य शहर गाजियाबाद में एक्यूआइ 467, कानपुर में 448, मुरादाबाद में 420 और नोएडा में 410 रिकॉर्ड किया गया है.

उधर प्रदूषण को लेकर सीएम योगी ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. सीएम ने इसके लिए बुधवार शाम को हाई लेवल कमेटी की बैठक बुला ली है. इस बैठक में प्रदेश के मुख्य सचिव के साथ कई अधिकारी शमिल होंगे. इनमें पर्यावरण विशेषज्ञ भी शामिल होंगे.

उधर लखनऊ में प्रदूषण कम करने के लिए जिला प्रशासन ने मैनेजमेंट प्लान तैयार किया है. इसके तहत 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों पर रोक लगाए जाने पर विचार चल रहा है. डीएम कौशल राज शर्मा का कहना है कि उन्होंने कई विभागों के साथ बैठक की है. इसमें प्रदूषण रोकने के लिए सभी की जवाबदेही तय की गई है.

साथ ही उनके पास पुराने पेट्रोल-डीजल के वाहनों को सड़क से हटाने का भी विकल्प है. डीएम का कहना है कि अगले एक महीने तक हम शहर में वायु प्रदूषण के स्तर की जांच करेंगे. इसमें सुधार नहीं होता है तो अन्य विकल्प तलाशे जाएंगे.

उन्होंने अपील की कि जिन लोगों के पास 10 पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन हैं, उन्हें वह खुद ही सड़क से हटा लें. उनके बदले नई गाड़ियां ले लें. महीने भर बाद सख्त फैसले लिए जा सकते हैं.
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर