इस छोटी सी डिवाइस पर मैसेज करते ही बन जाएगा 'ग्रीन कॉरिडोर'
Lucknow News in Hindi

इस छोटी सी डिवाइस पर मैसेज करते ही बन जाएगा 'ग्रीन कॉरिडोर'
किसी भी मेडिकल इमरजेंसी के समय यदि इस डिवाइस पर संदेश दिया जाता है और ये बताया जाता है कि मरीज की हालत गंभीर है तो चौराहे की लाल ट्रैफिक लाइट तुरंत हरी हो जाएंगी. (प्रतीकात्मक फोटो)

इमरजेंसी बटन सर्विस एक छोटे से टेलिफोन जैसी डिवाइस है. खास चौराहों पर किसी भी इमरजेंसी की दशा में इस डिवाइस पर बने कॉल के बटन को दबाकर अपना संदेश बोला जा सकता है. संदेश सीधे पुलिस कमिश्नर के कंट्रोल रूम में जाएगा और वहां से आपको ट्रैफिक संबंधी सहायता तुरंत मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 16, 2020, 10:48 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
लखनऊ. राजधानी में पुलिस कमिश्नरी प्रणाली लागू होने के एक महीना पूरा होते ही ट्रैफिक में भी बदलाव दिखने शुरू हो गए हैं. कई चौराहों पर बैरिकेडिंग, टैफिक मैनेजमेंट के लिए लाइट लगाने के साथ ही एक नया प्रयोग किया गया है. इसका नाम है इमरजेंसी बटन सर्विस. इमरजेंसी बटन सर्विस एक छोटे से टेलिफोन जैसी डिवाइस है. खास चौराहों पर किसी भी इमरजेंसी की दशा में इस डिवाइस पर बने कॉल के बटन को दबाकर अपना संदेश बोला जा सकता है. संदेश सीधे पुलिस कमिश्नर के कंट्रोल रूम में जाएगा और वहां से आपको ट्रैफिक संबंधी सहायता तुरंत मिलेगी.

मेडिकल इमरजेंसी में मददगार
किसी भी मेडिकल इमरजेंसी के समय यदि इस डिवाइस पर संदेश दिया जाता है और ये बताया जाता है कि मरीज की हालत गंभीर है तो चौराहे की लाल ट्रैफिक लाइट तुरंत हरी हो जाएंगी. साथ ही अस्पताल तक के रास्ते में कहीं भी लाल लाइट नहीं मिलेगी. इससे इमरजेंसी में फंसे मरीज को अस्पताल तक ले जाने में ट्रैफिक जाम से संबंधित कोई भी असुविधा नहीं होगी.

42 चौराहों पर लगेगी डिवाइस



ये इमरजेंसी बटन सिस्टम फिलहाल राजधानी के चार चौराहों पर लगाया गया है. 1090 चौराहा, पॉलिटेक्निक चौराहा, हजरतगंज चौराहा और इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहै पर ये इमरजेंसी बटन सिस्टम लगाया गया है. लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे ने बताया कि उनकी योजना शहर के 42 चौराहों पर इमरजेंसी बटन डिवाइस लगाने की है. सुजीत पांडे ने बताया कि लखनऊ पुलिस कमिश्नरी इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की मदद से राजधानी के सभी चौराहों पर हाईटेक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाने जा रहा है.
First published: February 16, 2020, 10:48 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading