अनाज वितरण घोटाले में बड़ी कार्रवाई, यूपी STF ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार

बता दें कि जांच में खुलासा हुआ कि जालसाजों ने अनाज वितरण में पारदर्शिता के लिए बनाए गए ऑनलाइन सिस्टम में ही सेंध लगा दी थी.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 16, 2018, 2:29 PM IST
अनाज वितरण घोटाले में बड़ी कार्रवाई, यूपी STF ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार
आरोपियों की फोटो
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 16, 2018, 2:29 PM IST
उत्तर प्रदेश के 43 जिलों में आधार नम्बरों में हेराफेरी करके करोड़ों रुपये के अनाज घोटाले के मामले में यूपी एसटीएफ ने रविवार को लखनऊ से 3 लोगों को गिरफ्तार किया है. एसटीएफ के मुताबिक छापेमारी के दौरान टीम ने कम्प्यूटर ऑपरेटर, कोटेदार और राशन कार्ड देने वाले युवकों को गिरफ्तार किया है. फिलाहल पुलिस की टीम तीनों आरोपियों से पूछताछ में जुटी है. बताया जा रहा है कि इन लोगों की गिरफ्तारी के बाद कुछ बड़े खुलासे हो सकते हैं.

बता दें कि जांच में खुलासा हुआ कि जालसाजों ने अनाज वितरण में पारदर्शिता के लिए बनाए गए ऑनलाइन सिस्टम में ही सेंध लगा दी थी. कोटेदारों ने कम्प्यूटर ऑपरेटर की मदद से लाभार्थियों के आधार नम्बर को संशोधित कर अपने परिचितों के आधार नम्बर को फीड कर दिया जाता था. फिर उनके जरिए गरीबों का अनाज निकाल लिया जाता था.

अनाज लेने के बाद असली लाभार्थी के आधार नम्बर को फिर से फीड कर दिया जाता था. इस जालसाजी के जरिए इन लोगों ने बड़ा अनाज घोटाला किया. इस मामले में खाद्य आयुक्त के निर्देश पर एफआईआर दर्ज कराई गईं. वहीं, खाद्य एवं रसद विभाग ने एसटीएफ की जांच में सूचनाओं को देने और समन्वय स्थापित करने के लिए अपर आयुक्त खाद्य अनूप शंकर को नोडल अधिकारी नामित किया था.

(रिपोर्ट: ऋषभ मणि त्रिपाठी)

ये भी पढ़ें:

चंद्रशेखर रावण से कोई रिश्ता नहीं, BSP के झंडे तले आकर लड़ाई लड़ें: मायावती

VHP के अंतर्राष्ट्रीय महामंत्री बोले- राहुल गांधी हिंदू हैं या नहीं? मुझे नहीं पता
Loading...
बरेली: नहीं पहुंची एंबुलेंस, बीच सड़क पर तड़प-तड़प कर मर गई महिला

 

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर