लाइव टीवी

आपदा से बाहर निकलने के लिए लॉकडाउन को शत-प्रतिशत सफल बनाना होगा: योगी आदित्यनाथ
Lucknow News in Hindi

भाषा
Updated: April 3, 2020, 12:21 AM IST
आपदा से बाहर निकलने के लिए लॉकडाउन को शत-प्रतिशत सफल बनाना होगा: योगी आदित्यनाथ
योगी के आदेश के बाद पीडब्ल्यूडी ने मंदिर की दीवार तथा परिसर में मंदिर के मुख्य द्वार से दूसरे द्वार तक बनी करीब 50 दुकानों को तोड़ दिया. (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) आपदा की स्थिति से बाहर निकलने के लिए लॉकडाउन को शत-प्रतिशत सफल बनाना होगा.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) आपदा की स्थिति से बाहर निकलने के लिए लॉकडाउन को शत-प्रतिशत सफल बनाना होगा. सीएम ने कहा कि, ‘इसके लिए आवश्यक है कि प्रत्येक नागरिक संयम और संकल्प बनाए रखे.’ जबकि उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि, ‘लॉकडाउन के दौरान अन्तरजनपदीय, अन्तरराज्यीय तथा अन्तरराष्ट्रीय सीमाओं को पूर्णतः सील किया गया है. इन सीमाओं का उल्लंघन न होने पाए. इसके लिए प्रभावी गश्ती सुनिश्चित की जाए.’

शुक्रवार को होगा पेंशन राशि का ऑनलाइन हस्तांतरण
मुख्यमंत्री अपने सरकारी आवास पर कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार पर नियंत्रण के लिए लागू लॉकडाउन की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था, निराश्रित महिला, दिव्यांगजन तथा कुष्ठावस्था पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों को पेंशन राशि का ऑनलाइन हस्तांतरण 3 अप्रैल को किया जाएगा. इससे लगभग 87 लाख लोग लाभान्वित होंगे.

नागरिकों की समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाए



योगी आदित्यनाथ ने रोजगार सेवकों का भुगतान शीघ्र किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं. साथ ही उन्होंने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया है, ‘लॉकडाउन से प्रभावित नागरिकों की समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाए. सभी जिलाधिकारी सुनिश्चित करें कि शेल्टर होम किसी टेण्ट अथवा खुले में न बनाकर किसी भवन में ही बनाया जाए.



शेल्टर होम में सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाए
सीएम योगी ने कहा कि, शेल्टर होम्स में भोजन, पेयजल, दवा आदि की पूरी व्यवस्था के साथ ही सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाए.’ उन्होंने कहा, ‘वृद्धजनों, महिलाओं तथा मानसिक रूप से कमजोर लोगों की काउन्सिलिंग की व्यवस्था की जाए. प्रत्येक शेल्टर होम में एक इन्चार्ज नियुक्त किया जाए.’

यूपी में सामने आ चुके हैं कोरोना वायरस के 121 मामले
कोरोना वायरस को लेकर उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने अब तक का आंकड़ा जारी किया है. आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 121 लोगों की जांच पॉजिटिव आ चुकी है. जबकि बुधवार को ये आंकड़ा 116 था. गुरुवार को 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. हालां‍कि मौत का आंकड़ा राज्य में 2 है. स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, नोएडा में 48, मेरठ में 20, आगरा में 12, लखनऊ में 10, गाजियाबाद में 9 और बरेली में 6 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं. वहीं आगरा में 8, गाजियाबाद में 2, नोएडा में 6 और लखनऊ में 1 मरीजों समेत 17 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें - 

गृह मंत्रालय ने जमात पर लिया एक्शन, 960 विदेशी ब्लैकलिस्ट, पर्यटक वीजा भी रद्द

UP में सामने आए Coronavirus के 121 पॉजिटिव मामले: अतिरिक्त मुख्य सचिव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 11:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading