जातीय आंकड़ों को साधने के लिए सहयोगियों को नहीं, अपने नेताओं को आगे बढ़ाएगी बीजेपी

pawan | News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 3:19 PM IST
जातीय आंकड़ों को साधने के लिए सहयोगियों को नहीं, अपने नेताओं को आगे बढ़ाएगी बीजेपी
शपथ ग्रहण समारोह

माना जा रहा है कि इस रणनीति के तहत सहयोगी अपना दल (एस) के एमएलसी व पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष आशीष सिंह पटेल को मंत्रिपरिषद विस्तार में स्थान नहीं मिल पाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2019, 3:19 PM IST
  • Share this:
बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. शपथग्रहण समारोह में योगी के 23 मंत्रियों ने शपथ ली. इन 23 मंत्रियों में 18 नए चेहरे योगी मंत्रिमंडल में शामिल किए गए, जबकि 5 मंत्रियों को प्रमोट किया गया है, लेकिन बीजेपी ने अपना दल (एस) के किसी भी विधायक को मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी. अपना दल (एस) को जगह न देकर बीजेपी नेतृत्व ने ये साफ कर दिया है कि अब बीजेपी सहयोगी दलों द्वारा की गई दवाब की राजनीति नहीं सहेगी. पार्टी का अब मकसद होगा जातीय आंकड़ो को साधने के लिए अपने नेताओं को आगे बढ़ाना.

माना जा रहा है कि इस रणनीति के तहत सहयोगी अपना दल (एस) के एमएलसी व पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष आशीष सिंह पटेल को मंत्रिपरिषद विस्तार में स्थान नहीं मिल पाया है. लोकसभा चुनाव से पहले जिस तरह अपना दल (एस) की संरक्षक अनुप्रिया पटेल ने केंद्र में और सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने प्रदेश सरकार में मंत्री होने के बाद भी भाजपा नेतृत्व पर दबाव बनाकर अपनी बात मनवाने की कोशिश की थी, उसके मद्देनजर भाजपा नेतृत्व ने तय किया है कि पार्टी के ही काडर कार्यकर्ता को आगे बढ़ाया जाए.

हालांकि बीजेपी का कहना है कि मंत्रिमंडल में सहयोगियों को शामिल उनके सदस्यों की संख्या के आधार पर किया जाता है. अपना दल को राज्य में सिर्फ 1 मंत्रिपद देना था वो पहले ही दिया जा चुका है लेकिन पहले केंद्र में अनुप्रिया पटेल को कैबिनेट मंत्री का पद चाहिए था लेकिन जब उन्हें राज्यमंत्री का पद दिया गया तो उन्होंने मंत्री पद की शपथ नहीं ली उसके बाद अब आशीष पटेल को उम्मीद थी कि इस बार उनको उत्तरप्रदेश मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया जाएगा लेकिन उनको शामिल न करके बीजेपी ने साफ संदेश दे दिया है. हालांकि इस पर अपना दल (एस) की तरफ से किसी ने प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया है.

ये भी पढें:

इमरान ने दी परमाणु युद्ध की धमकी, कहा- बातचीत नहीं होगी

राज ठाकरे से ED की पूछताछ जारी, कई जगह धारा 144 लागू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 3:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...