रूस के दौरे पर आज जाएंगे सीएम योगी, कई MOU पर होंगे साइन

यूपी- रूस के अमूर ओब्लास्ट प्रांत के साथ खाद्य एवं प्रसंस्करण, कृषि इंडस्ट्री, डेयरी और रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर को लेकर एमओयू साइन किए जाएंगे. वहीं उद्यमियों और रूस के अधिकारियों के साथ 6 सेशन होंगे.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 10, 2019, 12:03 PM IST
रूस के दौरे पर आज जाएंगे सीएम योगी, कई MOU पर होंगे साइन
रूस के दौरे पर आज जाएंगे सीएम योगी
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 10, 2019, 12:03 PM IST
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार शाम को रूस के दौरे पर रवाना होंगे. इस दौरे का नेतृत्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे, जिसमें उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधिमण्डल कृषि, खाद्य प्रसंस्करण तथा ऊर्जा व नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में दोनों देशों में परस्पर सहयोग के संबंध में विचार-विमर्श करेगा. इन क्षेत्रों में एमओयू हस्ताक्षरित किए जाएंगे. सीएम योगी के साथ 50 उद्यमी भी शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक खाद्य प्रसंस्करण, सिंचाई, कृषि और पावर के क्षेत्र में संभावनाएं तलाशने के लिए चर्चा होगी.

MOU होंगे साइन

यूपी- रूस के अमूर ओब्लास्ट प्रांत के साथ खाद्य एवं प्रसंस्करण, कृषि इंडस्ट्री, डेयरी और रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर को लेकर एमओयू साइन किए जाएंगे. वहीं उद्यमियों और रूस के अधिकारियों के साथ 6 सेशन होंगे. दूसरे और चौथे सेशन में यूपी के उद्यमियों और अधिकारियों के बीच वार्ता होगी. इस दौरान केंद्र और राज्य सरकार के संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे.

इससे पहले लोकभवन में एक वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग हुई थी, इस दौरान रूस के प्रतिनिधिमण्डल ने रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्रों में व्यापार और उद्योग स्थापना की सम्भावनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी. बता दें कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी आज शाम रूस के लिए रवाना होंगे.

बेहद महत्वपूर्ण दौरा

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत और रूस के पुराने सम्बन्ध रहे हैं. इस दौरे के बाद रिश्ते और सुदृढ़ होंगे. उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमण्डल में सम्मिलित सभी राज्य और कम्पनियां दौरे के संबंध में पूर्व तैयारियां सुनिश्चित कर लें. यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण है, जो रूस और भारत के रिश्तों को नया आयाम देगा.

38 कंपनियां होंगी शामिल
Loading...

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग, फूड प्रोसेसिंग और रिन्यूएबिल इनर्जी के संबंध में कार्य किया जा रहा है. 38 कम्पनियों के नाम केंद्र सरकार को प्रेषित किए गए हैं, उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों सहित कौशल विकास और मानव संसाधन में भी उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य है.

ये भी पढ़ें:

आज़म खान की बढ़ी मुश्किलें, रामपुर के SP बोले- गिरफ्तारी के लिए धाराएं काफी

बगैर 'डॉक्टर' के हाईटेक Clinic खोलने की तैयारी में योगी सरकार, मशीनें देंगी दवाएं

योगी राज में जारी है 'ऑपरेशन क्लीन', वाराणसी-बागपत में ताबड़तोड़ एनकाउंटर
First published: August 10, 2019, 12:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...