Home /News /uttar-pradesh /

UP News: प्रधानमंत्री मोदी आज जारी करेंगे पीएम किसान की 10वीं किस्त, ऐसे चेक करें पैसा

UP News: प्रधानमंत्री मोदी आज जारी करेंगे पीएम किसान की 10वीं किस्त, ऐसे चेक करें पैसा

किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का अंतरण किया जाएगा. (File photo)

किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का अंतरण किया जाएगा. (File photo)

PM Kisaan Samman Nidhi Yogna: केंद्र सरकार की ओर से यह मदद जमीनी स्तर के किसानों को सशक्त बनाने के मकसद से दी जा रही है. पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन करा सकते हैं. किसान कॉमन सर्विस सेंटर या खुद से ही ऑनलाइन https://pmkisan.gov.in/ से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. आपको इसके बेनिफिशियरी स्टेटस को क्लिक करके उसमें आधार, बैंक अकाउंट या मोबाइल नंबर में से किसी एक को डालना होगा.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. नए साल के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisaan Samman Nidhi) की 10वीं किस्त को जारी करेंगे. पीएम मोदी आज दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त जारी करेंगे. इसके अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का अंतरण किया जाएगा.

दरअसल, पीएम-किसान योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है, जो 4-महीने के अंतराल पर 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में देय है. धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में अंतरित की जाती है. इस योजना में, किसान परिवारों को अब तक 1.6 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि अंतरित की जा चुकी है. कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे, जिससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री एफपीओ के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे. इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री भी उपस्थित रहेंगे.

UP: वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ पर CM योगी-अखिलेश यादव ने जताया गहरा शोक

केंद्र सरकार की ओर से यह मदद जमीनी स्तर के किसानों को सशक्त बनाने के मकसद से दी जा रही है. पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन करा सकते हैं. किसान कॉमन सर्विस सेंटर या खुद से ही ऑनलाइन https://pmkisan.gov.in/ से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. प्रधानमंत्री किसान स्कीम की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड की हुई है. इसके ‘फार्मर कार्नर’ पर जाकर आप अपने बैंक खाता, आधार या मोबाइल नंबर के जरिए चेक कर सकते हैं कि आपको पैसा मिला है या नहीं. ये है आसान स्टेप. आपको इसके बेनिफिशियरी स्टेटस को क्लिक करके उसमें आधार, बैंक अकाउंट या मोबाइल नंबर में से किसी एक को डालना होगा.

Tags: CM Yogi, Farmers Bill, Lucknow news, Pm kissan samman nidhi, PM Modi, Pm narendra modi, UP Election 2022, UP news, लखनऊ न्यूज

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर