यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार हर कमरे में लगेंगे 2-2 CCTV, वॉयस रिकॉर्डर भी होगा इंस्टॉल

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि अगर परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में कोई गड़बड़ी हुई तो डीआईओएस ही सीधे तौर पर जिम्मेदार होंगे.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 11, 2018, 3:24 PM IST
यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार हर कमरे में लगेंगे 2-2 CCTV, वॉयस रिकॉर्डर भी होगा इंस्टॉल
File photo
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 11, 2018, 3:24 PM IST
माध्यमिक शिक्षा परिषद की 2019 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिए योगी सरकार ने और कड़ाई करने का फैसला किया है. इसी क्रम में जहां महज 16 दिनों में परीक्षाएं संपन्न कराने की कवायद की जा रही है, वहीं हर कमरे में दो-दो सीसीटीवी लगाने का फरमान जारी किया गया है. यही नहीं इस बार कैमरों के साथ वॉयस रिकॉर्डर भी इंस्टॉल किया जाएगा, ताकि कहीं भी बोलकर नकल की बात सामने न आए.

यूपी बोर्ड की 2019 की परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू होंगी. डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को परीक्षाओं का टाइमटेबल जल्द तैयार करके शासन में भेजने के निर्देश दिए हैं. परीक्षा के मद्देनजर सभी डीआईओएस को परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण की कार्यस्थिति 15 सितंबर तक देने को कहा गया है.

परीक्षा नकलविहीन बनाने के लिए इस बार खास तैयारी की जा रही है. गत वर्ष परीक्षा कक्ष में 1-1 सीसीटीवी लगाया गया था लेकिन इस साल हर कक्ष में एक सीसीटीवी कैमरा आगे और एक पीछे लगाया जाएगा. इसके साथ ही वॉयस रिकॉर्डर लगाने के भी निर्देश दिए गए हैं, जिससे कोई बोल कर भी नकल न करा सके. डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि अगर परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में कोई गड़बड़ी हुई तो डीआईओएस ही सीधे तौर पर जिम्मेदार होंगे.

उन्होंने संवेदनशील परीक्षा केंद्र चिन्हित करने और ब्लैक लिस्टेड विद्यालयों को परीक्षा केंद्र न बनाने के लिए कहा है. लखनऊ के डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह कहते हैं कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी. पिछले साल के मुकाबले इस साल करीब 9 लाख, 35 हजार छात्र यूपी बोर्ड परीक्षाओं में कम हुए हैं. विभाग का मानना है कि ऐसा पिछले साल हुई नकल विहीन परीक्षा के चलते हुआ है.

(रिपोर्ट: शैलेश अरोड़ा)

ये भी पढ़ें: 

मिशन 2019 के लिए पीके की तरह अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को मिला 'AK'!

...तो इस तरह राहुल गांधी पर 'दबाव' बना रही हैं बसपा सुप्रीमो मायावती!

माया की तरह अखिलेश भी बोले- तेल के बढ़ते दामों के लिए केंद्र की सारी सरकारें जिम्मेदार

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर