अपना शहर चुनें

States

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताई यूपी की विकासगाथा, कहा- राज्‍य में रोजाना दो किलोमीटर हाईवे का हो रहा निर्माण

सीएम योगी ने वाराणसी के खजूरी में वाराणसी-प्रयागराज (एनएच-19) सिक्स लेन चौड़ीकरण परियोजना का लोकार्पण किया.  (File photo)
सीएम योगी ने वाराणसी के खजूरी में वाराणसी-प्रयागराज (एनएच-19) सिक्स लेन चौड़ीकरण परियोजना का लोकार्पण किया. (File photo)

2447 करोड़ की लागत से 73 किमी लंबा उच्च तकनीक से बने भारत के पहले राजमार्ग का लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा - काशी अपनी पुरातन काया के साथ और नए कलेवर के साथ वैश्विक मंच पर एक बार फिर से जगमगा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2020, 5:39 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि देश में 2014 के बाद हाईवे निर्माण की गति या इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए जो कार्यक्रम शुरू हुए वो सभी तेज गति से चल रहे हैं. उन्‍होंने कहा, 'पिछले साढ़े तीन वर्ष में प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के जो कार्यक्रम आगे बढ़े, आज उसका परिणाम सामने है. 2014 के बाद अगर हम प्रतिदिन प्रदेश के अंदर हाईवे निर्माण की स्पीड देखेंगे, तो औसतन लगभग दो किमी हाईवे का निर्माण रोजाना हुआ है. यह देश के अंदर विकास की नई कथा लिखे जाने की एक नई व्यवस्था है.'

ये बातें उन्होंने आज वाराणसी के खजूरी में वाराणसी-प्रयागराज (एनएच-19) सिक्स लेन चौड़ीकरण परियोजना के लोकार्पण के अवसर पर कही. यह परियोजना 2447 करोड़ की लागत से उच्च तकनीक से बना भारत का पहला राजमार्ग है और इसकी लंबाई 73 किमी है. मुख्यमंत्री योगी ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज भारत को दुनिया के सामने जिस मजबूती के साथ रखा है, हम सब देख रहे हैं. चाहे सामरिक दृष्टि से हो, भारत की सुरक्षा का मामला हो, भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्थानीय उत्पाद को प्रमुखता के साथ आगे बढ़ाने का हो, या फिर विकास की योजनाओं का लाभ एक-एक नागरिक को पहुंचाने का हो, पूरी प्रतिबद्धता और ईमानदारी के साथ ये कार्यक्रम आगे बढ़ रहे हैं.'

18 हजार करोड़ की परियोजनाएं लोकार्पित हुईं या शिलान्यास हुआ : सीएम
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि काशी अपनी पुरातन काया और नए कलेवर के साथ वैश्विक मंच पर एक बार फिर से जगमगा रही है. यह हम सब अहसास कर सकते हैं कि पिछले छह वर्षों के दौरान, करीब 18 हजार करोड़ की परियोजनाएं या तो लोकार्पित हुई हैं या शिलान्यास हुआ है और वर्तमान में ढेर सारी परियोजनाओं पर युद्धस्तर पर कार्य भी चल रहा है. यह काशी की उस विकास गाथा को आगे बढ़ाने की कहानी है, जिसके लिए काशी का प्रत्येक नागरिक वर्षों से, सदियों से उतावला था.
कोरोनाकाल में जन-जन की चिंता


सीएम योगी ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से देश की 135 करोड़ की आबादी को न केवल सुरक्षित रखना, बल्कि एक-एक गरीब के घर तक उसकी जरूरत के हिसाब से, उसकी आवश्यकताओं के लिए हर प्रकार की सुविधा और सुरक्षा उपलब्ध कराना, गरीब कल्याण पैकेज के माध्यम से एक लाख 76 हजार करोड़ रुपये से हर गरीब की जरूरत पूरा करने की योजना हो, आत्मनिर्भर भारत के लिए 20 लाख करोड़ रुपये की, देश के युवाओं के लिए, समाज के विभिन्न तबके के लिए पैकेज की घोषणा के साथ ही उन्हें सफलता पूर्वक क्रियान्वित किया गया है.

दुनिया की दो प्राचीन नगरियों को जोड़ा जा रहा
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के अंदर हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को पूरी मजबूती के साथ आगे बढ़ाने, अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय व्यस्तताओं के साथ काशी के बारे में हर पल, हर क्षण, हर जानकारी रखने और यहां के लोगों की, यहां के विकास की, यहां की आध्यात्मिक परंपरा को आगे बढ़ाने की, निरंतर एक जुड़ाव के साथ आज दुनिया की दो प्राचीन नगरियों को जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री का आगमन देव दीपावली के शुभ अवसर पर अपनी पवित्र काशी में हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज