Home /News /uttar-pradesh /

UP: शिक्षा में लापरवाही करने वालों पर सख्ती का दावा, 6 माह में 14 अफसरों पर कार्रवाई

UP: शिक्षा में लापरवाही करने वालों पर सख्ती का दावा, 6 माह में 14 अफसरों पर कार्रवाई

राज्य शिक्षा मंत्री ने समीक्षा बैठक की.

राज्य शिक्षा मंत्री ने समीक्षा बैठक की.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education Department) बीते 6 महीने से अनियमितता और लापरवाही बरतने के आरोपी अधिकारियों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाने का दावा कर रहा है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education Department) बीते 6 महीने से अनियमितता और लापरवाही बरतने के आरोपी अधिकारियों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाने का दावा कर रहा है. विभाग के मुताबिक अब तक कुल 14 विभागीय अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जा चुकी है. बीते बुधवार को समीक्षा बैठक में शामिल हुए बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि विभाग के समूह क और ख अधिकारियों के खिलाफ लंबित विभागीय प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर जरूरी कार्यवाही करते हुए निस्तारण किया जाए.

राज्य मंत्री डॉ. सतीश चंद्र ने कहा कि जिन मामलों में आरोप पत्र जारी नहीं हुए हैं, उनके लिए महानिदेशक स्कूली शिक्षा को जल्द से जल्द से आरोप पत्र शासन को उपलब्ध कराने का आदेश दिया जा चुका है. जांचों की नियमित समीक्षा की जाए. इसके अलावा कोई और लापरवाही करते मिले तो उसपर भी जांच के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जानी चाहिए. मंत्री ने बैठक में शिक्षा गुणवत्ता पर भी चर्चा की.

ये भी पढ़ें: UP के डिप्टी सीएम केशव मौर्य बोले- कांग्रेस अपनी आदतें सुधारे, वरना..

आठ अधिकारियों को मिले लघु दंड
बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग के अब तक 14 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है. बर्खास्तगी से लेकर मूल वेतन पर प्रत्यावर्तित करने की भी ठोस कार्रवाई की गई है. इनमें से कुछ अधिकारियों को मूल वेतन पर प्रत्यावर्तित भी किया गया है. वहीं, कुछ अधिकारियों के 3 इन्क्रीमेंट तक रोके गए. 8 अधिकारियों को लघु दंड दिया गया है. उन्होंने कहा कि जांच अधिकारियों को जल्द रिपोर्ट सौंपी जाए. साथ ही लंबित मामलों पर नाराजगी भी जताई. समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव, डीजी स्कूल एजुकेशन समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

Tags: Lucknow news, Uttar pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर