• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP News: पहली बार अल्टीमेट कराटे लीग हुई मुंबई से लखनऊ शिफ्ट, देश-विदेश के खिलाड़ी होंगे शामिल

UP News: पहली बार अल्टीमेट कराटे लीग हुई मुंबई से लखनऊ शिफ्ट, देश-विदेश के खिलाड़ी होंगे शामिल

UP News: पहली बार अल्टीमेट कराटे लीग हुई मुंबई से लखनऊ शिफ्ट

UP News: पहली बार अल्टीमेट कराटे लीग हुई मुंबई से लखनऊ शिफ्ट

Sports News: विश्व भर में सभी कॉम्बैट स्पोर्ट्स जैसे बॉक्सिंग, कुश्ती जैसे खेलों में सिर्फ व्यक्तिगत मैच ही होते हैं, लेकिन UKL एक अनूठा मैच प्रारूप है जिसने व्यक्तिगत खेल को टीम स्पोर्ट में बदल दिया है.

  • Share this:

लखनऊ. अल्टीमेट कराटे लीग (UKL) जो पहले मुंबई में होने वाली थी, उसे पहली बार यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में स्थानांतरित कर दिया गया है. यह लीग प्रतियोगिता 3 दिसंबर से 12 दिसंबर तक लखनऊ में बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में आयोजित की जाएगी. आईपीकेसी के अध्यक्ष सेंसाई राजीव सिन्हा ने कहा कि प्रदेश में हो रहे बदलाव की वजह से ही लीग को मुंबई से लखनऊ स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया. उनमें यूपी रेबल, दिल्ली ब्रेव हाइट्स, मुंबई निंजा, पंजाब फाइटर, बेंगलुरु किंग और पुणे समुराई शामिल है. सभी मैचों का प्रसारण दुनिया भर के कई प्लेटफार्म पर रोजाना 2 घंटे शाम 6:00 बजे से रात 8:00 बजे तक किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि UKL यूकेएल एक अनूठा मैच प्रारूप है जिसने व्यक्तिगत खेल को टीम स्पोर्ट में बदल दिया है जहां एक खिलाड़ी को तीन विरोधियों का एक साथ सामना करना पड़ता है. मैचों के तीन सेट 45 मिनट में पूरे होते हैं, जिसमें स्लो-मोशन और कमर्शियल ब्रेक शामिल हैं. केवल नॉकडाउन तकनीक ही स्कोर दर्ज करता है. प्रत्येक टीम में 5 पुरुष और 1 महिला खिलाड़ी शामिल हैं. ड्रा की स्थिति में महिला व्यक्तिगत मैच अंतिम परिणाम तय करता है. उन्होंने बताया कि यूकेएल में छह (6) फ्रैंचाइज़ आधारित टीमें हैं, जिनमें प्रत्येक टीम में विश्व चैंपियन और यूरोपीय चैंपियन मार्की खिलाड़ी हैं. प्रत्येक टीम में पांच पुरुष और एक महिल खिलाड़ी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- Kanpur News: शराब की बोतलें चोरी करता सीसीटीवी में कैद हुआ पुलिसकर्मी, देखें VIDEO

विश्व भर में सभी कॉम्बैट स्पोर्ट्स जैसे बॉक्सिंग, कुश्ती जैसे खेलों में सिर्फ व्यक्तिगत मैच ही होते हैं, लेकिन UKL एक अनूठा मैच प्रारूप है जिसने व्यक्तिगत खेल को टीम स्पोर्ट में बदल दिया है. जहां एक खिलाड़ी को तीन विरोधियों का एक साथ सामना करना पड़ता है. मैचों के तीन सेट 45 मिनट में पूरे होते हैं, जिसमें स्लो-मोशन और कमर्शियल ब्रेक शामिल हैं. केवल नॉकडाउन तकनीक ही स्कोर दर्ज़ करता है. इस समय देश में 4 करोड़ से ज़्यादा कराटे अभ्यासी हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज