Union Budget 2019: शनिवार से यूपी में इतना महंगा होगा पेट्रोल-डीजल, सेस बढ़ा

शुक्रवार को लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 70.24 रुपए प्रति लीटर है , जबकि डीजल की कीमत 63.60 रुपए प्रति लीटर है. लेकिन एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोत्तरी की घोषणा के बाद शनिवार से इसमें इजाफा हो जाएगा.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 5, 2019, 2:43 PM IST
Union Budget 2019: शनिवार से यूपी में इतना महंगा होगा पेट्रोल-डीजल, सेस बढ़ा
पेट्रोल पंप (सांकेतिक तस्वीर)
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 5, 2019, 2:43 PM IST
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को पेश किए अपने पहले आम बजट 2019 (Union Budget 2019) में पेट्रोल और डीजल पर एक-एक रुपए पर रोड ऐंड इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाने का ऐलान किया. इससे लोगों को प्रति लीटर ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. शनिवार सुबह से पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ जाएंगी.

शुक्रवार को लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 70.24 रुपए प्रति लीटर है , जबकि डीजल की कीमत 63.60 रुपए प्रति लीटर है. लेकिन एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोत्तरी की घोषणा के बाद शनिवार से इसमें इजाफा हो जाएगा. क्योंकि राज्य सरकार और नगर निगम की तरफ से भी अतिरिक्त टैक्स लगाया जाता है.

शनिवार सुबह 6 बजे से लागू होगी नई कीमत

हालांकि प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत सुबह 6 बजे तय होती है लिहाजा शनिवार को जो भी अन्तराष्ट्रीय कीमत होगी उसमें एक रुपए अतिरिक्त सेस के साथ उपभोक्ता को पेट्रोल और डीजल खरीदना पड़ेगा. कहा जा रहा है कि पहले से महंगाई की बोझ तले दबे आम जनता को इस बढ़ोत्तरी से और जेब ढीली करनी पड़ेगी.

सीएम योगी ने कहा देश की उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट

उधर आम बजट 2019 पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के बाद यह पहली बार है कि किसी पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट पेश किया है. मैं उन्हें बधाई देना चाहता हूं. सीएम योगी ने कहा कि बजट देश के लोगों की उम्मीदों को पूरा करता है.

बजट को योगी आदित्यनाथ ने सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास की परिकल्पना को साकार करने वाला बताया. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिया कि मुझे विश्वास है कि, यह बजट भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के विजन को साकार करने का रोडमैप देने के साथ ही 'सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास' की परिकल्पना को भी साकार करने की दिशा में मजबूत कदम होगा. बजट पेश होने से पहले मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री को बधाई भी दी थी.
Loading...

ये भी पढ़ें:

Union Budget 2019: 2020 तक पूरा हो जाएगा वाराणसी से हल्दिया जलमार्ग
First published: July 5, 2019, 2:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...