Union Budget 2019: निर्मला सीतारमण ने बुंदेलखंड व पूर्वांचल को दिया घर-घर पानी का तोहफा

Union Budget 2019 आम बजट २०१९: बता दें देश के कई राज्यों के साथ ही यूपी के पूर्वांचल और बुंदेलखंड में शुद्ध पीने का पानी बड़ी समस्या है. इसके लिए इस बार केंद्र में जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया गया है. जिसके तहत जलापूर्ति के लक्ष्य को लागू किया जा रहा है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 5, 2019, 3:19 PM IST
Union Budget 2019: निर्मला सीतारमण ने बुंदेलखंड व पूर्वांचल को दिया घर-घर पानी का तोहफा
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 5, 2019, 3:19 PM IST
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में आम बजट 2019 (Union Budget 2019) पेश किया. इस बजट में पानी की महासंकट से जूझ रहे उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड और पूर्वांचल को बड़ा तोहफा मिला है. निर्मला सीतारमण ने अपने बजट स्पीच में कहा कि उत्तर प्रदेश में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति पर भी केंद्र सरकार की वरीयता में है.

बता दें देश के कई राज्यों के साथ ही यूपी के पूर्वांचल और बुंदेलखंड में शुद्ध पीने का पानी बड़ी समस्या है. इसके लिए इस बार केंद्र में जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया गया है. जिसके तहत जलापूर्ति के लक्ष्य को लागू किया जा रहा है. पूर्वांचल व बुंदेलखंड में 1,592 ब्लॉक की पहचान की गई है. इसके साथ ही जिलों में जल शक्ति अभियान चलेगा. इसके जरिए हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य वर्ष 2024 तक हर घर तक जल पहुंचाने का है.

गंगा नदी पर पहले जलमार्ग की भी सौगात

इसके अलावा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार के ड्रीम प्रॉजेक्‍ट गंगा जल परिवहन के तहत वाराणसी से हल्दिया तक जलमार्ग 2020 तक पूरा हो जाएगा.

गौरतलब है कि राष्ट्रीय जलमार्ग-1 (गंगा नदी) पर बन रहे चार मल्टी मॉडल टर्मिनलों में से पहले टर्मिनल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में किया था. ये सभी टर्मिनल भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा विश्व बैंक की मदद से जल विकास मार्ग परियोजना के तहत निर्मित किया जा रहा है. यह पूरा प्रोजेक्ट 2020 में तैयार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:

Union Budget 2019: 2020 तक पूरा हो जाएगा वाराणसी से हल्दिया जलमार्ग
Loading...

Union Budget 2019: शनिवार से यूपी में इतना महंगा होगा पेट्रोल-डीजल, सेस बढ़ा
First published: July 5, 2019, 3:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...