Home /News /uttar-pradesh /

गृहमंत्री राजनाथ सिंह की पुलिस को सलाह- राज्यों की फोर्स को थोड़ा 'विनम्र' भी होना चाहिए

गृहमंत्री राजनाथ सिंह की पुलिस को सलाह- राज्यों की फोर्स को थोड़ा 'विनम्र' भी होना चाहिए

राजनाथ सिंह File Photo

राजनाथ सिंह File Photo

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पहले हिंदुस्तान के 126 जिलों में नक्सलवाद था जो अब सिमटकर 10-12 जिलों में रह गया है. आने वाले 2-4 सालों में नक्सलवाद का देश से सफाया हो जाएगा.

    लखनऊ में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को रैपिड एक्शन फोर्स के 26वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने राज्यों की पुलिस के सिविलाइज्ड होने और ब्रूटल यानी क्रूर न होने की बात कही. गृह मंत्री के बयान को लखनऊ में पिछले दिनों हुए विवेक तिवारी हत्याकांड से जोड़कर देखा जा रहा है.

    91 बटालियन आरएएफ में चल रहे इस कार्यक्रम में गृहमंत्री ने परेड का निरीक्षण किया. इस दौरान गृह मंत्री ने जवानों को वीरता पदक, सराहनीय सेवा पदक दिए. वहीं कार्यक्रम में लखनऊ की रहने वाली वीर बालिका अंशिका पांडे को सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में गृह मंत्री ने आरएएफ की कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया.

    अपने संबोधन में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सरकार ने शहीदों के परिवार को 1 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता देनी शुरू की. इससे पहले शहीदों के परिजनों को 45 लाख रुपए मुआजवा दिया जाता था. हालांकि उनका ये मानना है कि किसी भी राशि से परिजनों को हुई क्षति की भरपाई नहीं की जा सकती है.  बटालियन हेडक्वार्टर पर मकान भी बनाए जा रहे हैं. शहीदों की बहन-बेटियों की शादी में आर्थिक सहायता दी जा रही है. उन्होंने कहा कि रैपिड एक्शन फोर्स ने शानदार परेड का प्रदर्शन किया. सीआरपीएफ के जवान अपने रक्त से अपने शौर्य का प्रदर्शन करते हैं. आरएएफ मिनिमम फोर्स से मैक्सिमम रिजल्ट देने वाली फोर्स है.

    'नक्सलवाद का जल्द हो जाएगा देश से सफाया'

    गृहमंत्री ने कहा कि पहले हिंदुस्तान के 126 जिलों में नक्सलवाद था जो अब सिमटकर 10-12 जिलों में रह गया है. 2-4 साल में नक्सलवाद का देश से सफाया हो जाएगा. कश्मीर में आरएएफ, सीआरपीएफ के धैर्य की तारीफ होती है. कश्मीर हमारा था, हमारा है और हमारा रहेगा. कोई हथियार उठाएगा तो उसे न्यूट्रलाइज करने के लिए सीआरपीएफ को याद किया जाएगा. राजनाथ सिंह ने कहा कि चेतन चीता 9 गोलियों खाने के बाद लड़ते रहे. कई राज्य सीआरपीएफ मांगते हैं.

    'सीआरपीएफ ने 2018 में 121 नक्सली मारे'

    गृह मंत्री ने कहा कि राज्यों की पुलिस के समन्वय के साथ काम किया. बड़ी संख्या में नक्सलियों के ठिकानों को नष्ट किया. उन्होंने कहा कि नक्सलियों के कब्ज़े में रहे आदिवासी क्षेत्रों में विकास हो रहा है. सीआरपीएफ ने 2018 में अब तक 121 नक्सली मारे. रैपिड एक्शन का मतलब रिफ्लेक्स एक्शन नहीं है. दंगे में कब, कितना बल प्रयोग हो, ये आप जानते हैं.

    'हम चाहते हैं, देश की फोर्स सिविलाइज्ड हो' 

    राजनाथ सिंह ने कहा कि हम चाहते हैं देश की फोर्स सिविलाइज्ड हो, किसी भी राज्य की फोर्स को ब्रूटल नहीं होना चाहिए. गृह मंत्री के इस बयान को लखनऊ में हुए विवेक तिवारी हत्याकांड से जोड़कर देखा रहा है, जिसमें दो पुलिसकर्मी हत्या के जुर्म में जेल में बंद हैं. गृहमंत्री ने कहा कि देश में आरएएफ की मांग बढ़ती जा रही है. 5 नई आरएएफ बटालियन ने इस साल काम करना शुरू किया है. मेरठ में रेपो का अप्रूवल दिया गया है. आरएएफ की तैनाती भीड़, दंगे को नियंत्रित करने में होती है. केरल बाढ़, असम एनआरसी आंदोलन में सीआरपीएफ की मांग होती है. यूएन मिशन में शांति स्थापित करने में सीआरपीएफ का योगदान रहा है.

    इस दौरान डीजी सीआरपीएफ ने कहा कि जम्मू कश्मीर, नार्थ ईस्ट के इंसर्जेंसी के इलाकों, 11 माओवाद प्रभावित राज्यों में आरएएफ तैनात है. केरल बाढ़ में आरएएफ ने सराहनीय कार्य किया. मुंबई ताज होटल हमले में आरएएफ ने आतंकियों की घेराबंदी की थी. संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में भी आरएएफ प्रभावित देशों में सराहनीय काम करती है. मेरठ में आरएएफ एकेडमी फॉर पब्लिक आर्डर की स्थापना की सहमति गृहमंत्री ने दे दी है.

    'यूपी पुलिस पर उठ रहे सवालों पर यूपी सरकार काम कर रही है'

    इसके बाद मीडिया से मुखातिब हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्होने सिविलाइज्ड होने संबंधी बयान देश की हर फोर्स के लिए कहा था. रैपिड एक्शन होना चाहिए लेकिन रैकलेस नहीं.  वहीं यूपी पुलिस पर उठ रहे सवालों पर राजनाथ सिंह ने कहा कि यूपी सरकार उस पर काम कर रही है. वहीं यूपी पुलिस के काली पट्टी बांधकर काम करने पर गृह मंत्री ने कोई जवाब नहीं दिया.

    उन्होंने कहा कि कश्मीर में लगातार सेना, सीआरपीएफ, आरएएफ, जम्मू कश्मीर पुलिस मुंहतोड़ जवाब दे रही है. कश्मीर में आतंकी घटनाओं में कमी आई है. पीओके में लांचिंग पैड पर हालांकि राजनाथ सिंह ने स्वीकारा कि पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है.

    (रिपोर्ट: ऋषभ मणि त्रिपाठी)

    ये भी पढ़ें: 

    यूपी बोर्ड की मार्कशीट में बड़ी लापरवाही, RTI और अदालत के सहारे ये छात्रा बन सकी टॉपर

    राहुल गांधी की शिवभक्ति पर रीझे साधु, अपनी कैंटीन कर दी राहुल के नाम

    43 महिलाओं, 8 बच्चों की अवैध सुपुर्दगी: नारी संरक्षण गृह की पूर्व अधीक्षक गीता राकेश को उम्र कैद

    यूपी पुलिस में 'बागवती सुर' पर सतर्क हुई योगी सरकार, कानून-व्यवस्था की अहम बैठक टली

    Tags: Lucknow news, Naxal Movement in India, Rajnath Singh, Up news in hindi, UP police, Uttarpradesh news, Vivek Tiwari Murder Case, लखनऊ

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर