अपना शहर चुनें

States

उत्तर प्रदेश में मार्च-अप्रैल के बीच होंगी विश्वविद्यालय के छात्रों की वार्षिक परीक्षा: शिक्षा मंत्री

यूनिवर्सिटी परीक्षा को लेकर यूपी के शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान.
यूनिवर्सिटी परीक्षा को लेकर यूपी के शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान.

उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) का कहना है कि  यूनिवर्सिटी के छात्रों की वार्षिक परीक्षाएं मार्च तथा अप्रैल में कराए जाने पर विचार किया जा रहा है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने यूनिवर्सिटी के छात्रों की वार्षिक परीक्षा (University Exam) कराए जाने को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि छात्रों की वार्षिक परीक्षाएं मार्च तथा अप्रैल में कराए जाने पर विचार किया जा रहा है. इसके लिए तारीखों का ऐलान भी जल्द हो जाएगा. उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों की वार्षिक परीक्षाएं मार्च- अप्रैल में कराए जाने पर विचार किया जा रहा है. परीक्षा को लेकर कार्यक्रम बनाया जा रहा है.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश सरकार की डिजिटल लाइब्रेरी पर कहा कि उसकी कामयाबी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आईआईटी खड़गपुर की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया ने प्रदेश सरकार को साझेदारी का प्रस्‍ताव भेजा है. देश भर के छात्रों को उत्‍कृष्‍ट शैक्षिक पाठय सामग्री उपलब्‍ध कराने के लिए उच्‍च शिक्षा की डिजिटल लाइब्रेरी व नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया आईआईटी खड़गपुर के बीच साझेदारी के लिए उच्‍च शिक्षा विभाग को सहमति दे दी गई है.

ये भी पढ़ें: शादीशुदा दुकानदार ने भेजा मैसेज, अच्छी लगती हो दोस्ती कर लो, जवाब में युवती ने थमाई FIR



इन नए सेंटर की होगी स्थापना
उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि सिद्धार्थनगर के कपिलवस्‍तु में इंटरनेशनल बुद्धिस्‍ट सेंटर एवं सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन हिन्दूइज्म, बौद्धिइज्म एवं जैनिज्म की स्थापना की जा रही है. इससे हिन्‍दुत्व में शोध को बढ़ावा मिलेगा.

शर्मा ने कहा कि शिक्षकों को शोध एवं अनुसंधान को प्रोत्‍साहित करने के लिए शोध एवं अनुसंधान नीति बनाई गई है. इसमें बड़ी परियोजना के लिए 15 और छोटी परियोजना के लिए 5 लाख रुपए अनुदान दिया जाएगा. यह अनुदान विश्‍वविद्यालयों के साथ महाविद्यालयों के शिक्षकों को भी दिया जाएगा. उन्होंने उत्तर प्रदेश को जल्द ही 28 निजी विश्वविद्यालय और 51 राजकीय महाविद्यालय मिलने की बात भी कही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज