• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Unlock 1.0: आज से यूपी में खुल रहे धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्तरां

Unlock 1.0: आज से यूपी में खुल रहे धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्तरां

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च आदि धार्मिक स्थल लॉक डाउन के चलते अभी तक बंद थे. लेकिन आज से कुछ नियमों के साथ खुल रहे हैं.

  • Share this:
    लखनऊ. केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन (Guideline) के मुताबिक प्रदेश सरकार ने भी 8 जून यानी सोमवार से धार्मिक स्थलों, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्तरां भी अनलॉक (Unlock 1.0) हो रहे हैं. हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें भी तय की गई हैं. इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग और संक्रमण से बचने हेतु साफ सफाई के तय मानकों का अनुपालन अनिवार्य होगा. प्रदेश सरकार ने धार्मिक स्थलों, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्तरां के लिए एसओपी जारी कर दिए गए हैं ताकि लोग कोरोना से बचने के लिए आवश्यक उपाय कर सकें.

    धार्मिक स्थल खुलने से उत्साह

    मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च आदि धार्मिक स्थल लॉकडाउन के चलते अभी तक बंद थे. लेकिन आज से कुछ नियमों के साथ खुल रहे हैं. मंदिर में बाहर से लाया हुआ भोग भी भगवान को नहीं चढ़ेगा. भक्त मंदिर में ही तैयार किया हुआ भोग भगवान को चढ़ा सकेंगे. एक साथ मंदिर के गर्भगृह में 5 श्रद्धालुओं को ही जाने की अनुमति होगी. लेकिन श्रद्धालु प्रतिमा को स्पर्श नहीं कर पाएंगे. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पुजारी प्रसाद का भोग लगाएंगे. मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही पुजारी भी ग्लब्स और मास्क का प्रयोग करेंगे. पुजारी नियमित अंतराल पर हाथों को सेनिटाइज भी करेंगे. साधु संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने मठों और मंदिरों के संत महात्माओं और श्रद्धालुओं से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है. हालांकि मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी मस्जिद में नमाज पढ़ने को लेकर पूरी तरह गुइडलाइन के पालन करने का अनुरोध किया है.

    यूपी में मॉल तो खुलेंगे, दुकानें रहेंगी बंद

    उधर आदर्श व्यापर मंडल के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा कि राजधानी लखनऊ में सभी प्रमुख मॉल तो खुलेंगे, लेकिन उनके अन्दर स्थित दुकानें नहीं खुलेंगी. ऐसा इसलिए क्योंकि उनका फायदा कम और नुकसान ज्यादा है. संजय गुप्ता ने कहा कि दुकानदारों को स्क्वायर फीट के हिसाब से मेंटनेंस खर्च देना पड़ता है. सरकार जब तक इसे माफ़ नहीं करती दुकानें नहीं खुलेगी. उन्होंने कहा कि ग्राहक कम हो होंगे ऐसे में घाटा ही होना है.

    ये भी पढ़ें:-

    Unlock 1.0: कल से खुलेंगे मॉल-मंदिर और बॉर्डर, यहां जानें केजरीवाल सरकार ने आपको कितनी दी राहत

    फिर बंद हो सकती है शाहीन बाग-कालिंदी कुंज सड़क, Delhi Police कमिश्नर और गृह सचिव को लिखा लैटर!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज