Home /News /uttar-pradesh /

उन्नाव रेप पीड़िता के खून में खतरनाक बैक्टीरिया, 7 में से 6 एंटीबायोटिक बेअसर

उन्नाव रेप पीड़िता के खून में खतरनाक बैक्टीरिया, 7 में से 6 एंटीबायोटिक बेअसर

उन्नाव रेप पीड़िता का एम्स में चल रहा है इलाज

उन्नाव रेप पीड़िता का एम्स में चल रहा है इलाज

विशेषज्ञों के मुताबिक, उन्नाव रेप पीड़िता के ब्लड में पाया गया बैक्टीरिया काफी रेयर है, जो आमतौर पर मल में पाया जाता है. यह ब्लड में कैसे पहुंचा, इसका पता लगाया जाना चाहिए. इस बैक्टीरिया पर कई दवाएं बेअसर साबित होती हैं.

    उन्नाव रेप (Unnao Rape Victim) पीड़िता का दिल्ली के एम्स (AIIMS) में इलाज जारी है. उसकी हालत लगातार गंभीर बनी हुई है. इस बीच लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) अस्पताल से पीड़िता को हुए इंफेक्शन को लेकर नई रिपोर्ट सामने आई है. जब पीड़िता केजीएमयू में भर्ती थी, तो उसका ब्लड कल्चर किया गया था. इस कल्चर रिपोर्ट में खून में खतरनाक बैक्टीरिया पाया गया है. गंभीर बात ये है कि इस बैक्टिरिया पर सात प्रमुख एंटीबायोटिक दवाओं में से छह बेअसर पाई गई हैं. केजीएमयू पीड़िता की इस कल्चर रिपोर्ट को अब एम्स भेजेगा.

    ट्रॉमा सेंटर में इलाज के दौरान किए गए पीड़िता के ब्लड कल्चर में एंटिरोकोकस बैक्टीरिया पाया गया है, जिसमें अधिकतर एंटीबायोटिक बेअसर होती हैं.

    केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ. संदीप तिवारी के मुताबिक, आईसीयू में भर्ती मरीजों को दी जाने वाली प्रमुख एंटीबायोटिक के प्रभाव की टेस्टिंग की गई. लैब में ड्रग सेंसिटीविटी टेस्टिंग में सात एंटीबायोटिक दवाओं की जांच की गई. उसमें से पीड़िता पर छह एंटीबायोटिक बेअसर पाई गईं. विशेषज्ञों ने इसे मल्टी ड्रग रेजिस्टेंस करार दिया. पीड़िता में एंटिरोकोकस बैक्टीरिया की पुष्टि हुई है. इसकी रिपोर्ट एम्स भेज दी जाएगी.

    रेयर है बैक्टीरिया, निपटना कठिन चुनौती

    विशेषज्ञों के मुताबिक, यह बैक्टीरिया काफी रेयर है और मल में पाया जाता. यह ब्लड में कैसे पहुंचा इसका पता लगाया जाना चाहिए. इसकी वजह से दवाएं बेअसर हो जाती हैं.

    बता दें कि रायबरेली सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल पीड़ित युवती को लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया था. जहां वेंटीलेटर यूनिट में उसका इलाज चला. बाद में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों पर पीड़िता को पांच अगस्त को एयरलिफ्ट कर दिल्ली के एम्स अस्पताल में शिफ्ट किया गया था.

    ये भी पढ़ें:

    लखनऊ से था सुषमा स्वराज का खास रिश्ता, मक्‍खन मलाई थी पसंद

    अखिलेश यादव की 'अगस्त क्रांति' से पहले शिवपाल भरेंगे हुंकार

    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: Lucknow news, Unnao Gangrape, Up news in hindi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर