• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • यूपी में 69000 शिक्षकों की भर्ती का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

यूपी में 69000 शिक्षकों की भर्ती का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

यूपी में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी हो गया है. अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in व atrexam.upsdc.gov.in से डाउनलोड करें.

  • Share this:
    उत्तर प्रदेश में परिषदीय विद्यालयों में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र सोमवार को जारी कर दिए गए हैं. अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in व atrexam.upsdc.gov.in पर रजिस्ट्रेशन नंबर व डेट ऑफ बर्थ (D.O.B) डालकर निकाल सकते हैं. विभाग ने प्रदेश भर में कुल 800 परीक्षा केंद्र बनाए हैं. जिनमें प्रयागराज में सबसे अधिक 52559 परीक्षार्थियों के लिए 105 केंद्र बनाए गए हैं. यह परीक्षा 6 जनवरी 2019 को होगी.

    इस भर्ती में कुल 4.30 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. वहीं परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने 16334 आवेदनों को विभिन्न कारणों से निरस्त कर दिया है. ये अभ्यार्थी इस परीक्षा में अब नहीं बैठ पाएंगे. निरस्त किए गए आवेदनों में 12452 अभ्यार्थियों ने एक से अधिक आवेदन किए थे, जबकि 2817 लोगों ने अधिकतम आयु सीमा गलत भरी थी. इसके अलावा 1062 अभ्यर्थियों ने शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि टीईटी (TET) में मिले अंक गलत भरे और अन्य 13 आवेदकों के इंटर में प्रतिशत मानक कम होने पर फार्म रद्द कर दिया गया.

    विभाग ने प्रदेश भर में कुल 800 परीक्षा केंद्र बनाए हैं. जिनमें प्रयागराज में 105 केंद्र, वाराणसी 35 केंद्र बनाए गए हैं. बता दें कि आगरा में 32000  हजार अभ्यर्थी, लखनऊ में 41448, कानपुर 33383, वाराणसी में 35182 और मेरठ में 38237अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे. अबकी बार परीक्षा में सतर्कता बरतने के लिए सरकार ने कड़ा बंदोबस्त किया है. परीक्षा केंद्र शहर की सीमा में बनाए गए हैं. शासन स्तर से परीक्षा की निगरानी के लिए जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

    यहां डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड
    - परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in व atrexam.upsdc.gov.in पर लॉगिंग करें
    - सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 हेतु ऑनलाइन एडमिट कार्ड का लिंक पर क्लिक करें
    - नीचे प्रवेश-पत्र प्रिंट करने के ऑपशन पर क्लिक करें
    - इसमें सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन संख्या डालें, जन्मतिथि डालकर प्रोसीड पर क्लिक करें. एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाएगा.

    परीक्षा केंद्र पर ये डाक्यूमेंट्स ले जाना न भूलें
    परीक्षा 6 जनवरी को सुबह 11:00 बजे से 1:30 बजे तक होगी. परीक्षार्थी केन्द्र पर अपना प्रवेश पत्र के साथ आवेदन में लगी फोटो, फोटो पहचानपत्र, प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाणपत्र, टीईटी, सीटीईटी का मूल प्रमाणपत्र लेकर जाएं. इसके बिना परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा.

    इस बार परीक्षा में कट ऑफ नहीं
    इस बार की शिक्षा भर्ती परीक्षा में सरकार के एक नियम बदल दिया है. इस बार लिखित परीक्षा के लिए कोई कट ऑफ तय नहीं किया है. लिहाजा इस परीक्षा के 60 फीसदी नंबर जोड़े जाएंगे. वहीं दसवीं (10nth), बारहवीं (12th), स्नातक (Graduation) और बीटीसी/डीएड/बीएड के 10-10 फीसदी अंक जोड़े जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज