69000 शिक्षक भर्ती मामला: इस दिन आ सकता है Result, हिंदी साहित्य के तीन सवाल बाहर
Lucknow News in Hindi

69000 शिक्षक भर्ती मामला: इस दिन आ सकता है Result, हिंदी साहित्य के तीन सवाल बाहर
69 हजार शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट आज जारी होगा

UP Assistant Teachers Recruitment: परीक्षा समिति बाहर किए गए सवालों पर यदि समान अंक देती है तो पूर्णांक में बदलाव नहीं होगा. लेकिन, अगर तीन प्रश्नों को मूल्‍यांकन से ही बाहर किया गया तो पूर्णांक और कटऑफ में बदलाव करना होगा.

  • Share this:
लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षक भर्ती (Assistant Teachers Recruitment) मामले में हाईकोर्ट के आदेश के बाद नियुक्ति प्रक्रिया तेज हो गई है. शनिवार को जारी की गई आंसर की (Answer Key) अभ्यर्थियों ने डाउनलोड कर ली. उत्तर कुंजी में हिंदी साहित्य के तीन सवालों (जो कोर्स से बाहर कर दिए गए थे) को बाहर कर दिया गया है. फिलहाल इस पर परीक्षा समिति को अंतिम फैसला लेना है. वहीं, भर्ती परीक्षा के परिणाम बुधवार या गुरुवार को जारी किए जा सकते हैं.

सचिव (परीक्षा नियामक प्राधिकारी) अनिल भूषण चतुर्वेदी की ओर से जो उत्तर कुंजी जारी की गई है, उसमें हिंदी साहित्य के तीन प्रश्नों (बुकलेट सीरीज बी में प्रश्न 30- सरस्वती पत्रिका के संपादक कौन हैं? प्रश्न 31-चिदंबरा पर ज्ञापपीठ पुरस्कार किसे प्राप्त हुआ? प्रश्न 33- महावीर प्रसाद द्विवेदी ने आदिकाल को क्या संज्ञा दी है?) इन तीनों प्रश्नों को कोर्स से बाहर कर दिया है. सचिव ने बताया कि इस संबंध में परीक्षा समिति निर्णय लेगी कि इन प्रश्नों पर सभी को समान अंक दिए जाएं या इन्हें मूल्यांकन से बाहर कर दिया जाए. जानकारों का कहना है कि उम्मीद है कि सभी अभ्यर्थियों को समान अंक मिलेंगे.

अंक न देने पर हो सकता है कटऑफ में बदलाव
जानकारों के मुताबिक, अगर समिति समान अंक दे देती है तो पूर्णांक में बदलाव नहीं होगा. लेकिन, अगर तीन प्रश्नों को बाहर किया गया तो पूर्णांक और कटऑफ में बदलाव करना होगा. परीक्षार्थियों को मूल्यांकन के बाद परिणाम को लेकर सवाल उठाने का मौका न मिले, इसके लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से पूरी पारदर्शिता बरतने की कोशिश की गई है.
अभ्यर्थियों ने किया यह अनुरोध


69 हजार भर्ती को लेकर कई अभ्यर्थियों ने फॉर्म में हुई त्रुटियों को लेकर भरी गई प्रविष्टियों को एडिट करने का अनुरोध किया है. एक अभ्यर्थी का कहना है कि असिस्टेंट टीचर भर्ती एग्जाम का फॉर्म भरते समय वेबसाइट का सर्वर डाउन होने के कारण और फॉर्म में काफी सारी संख्यात्मक प्रविष्टि मांगे जाने के कारण कई सारी गलतियां भी हुई हैं. ज्यादातर गलतियां माता-पिता के नाम में या हाई स्कूल, इंटर के प्राप्तांक भरने में हुई हैं.

जानकारी के मुताबिक, भर्ती का नया विज्ञापन आने वाला है, उसमें कोई फॉर्म भरने का मौका नहीं दिया जाएगा, बल्कि भर्ती परीक्षा में भरे गए फॉर्म के डाटा का इस्तेमाल किया जाएगा. ऐसा होने पर अभ्यर्थी को काउंसिलिंग के समय काफी दिक्कत हो सकती है. ऐसे में भर्ती परीक्षा से डाटा के इस्तेमाल करते समय रजिस्ट्रेशन नंबर, नाम और जन्मतिथि को फिक्स रखते हुए बाकी सभी प्रविष्ट को एडिट करने का विकल्प जरूर प्रदान किया जाए. सरकार चाहे तो इसके बदले कोई शुल्क भी निर्धारित कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading