लाइव टीवी

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही का दावा- यूपी के 95 फीसदी गन्ना किसानों का हुआ भुगतान

Umesh Srivastava | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 8, 2019, 5:25 PM IST
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही का दावा- यूपी के 95 फीसदी गन्ना किसानों का हुआ भुगतान
कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किया किसान मेले का उद्घाटन

गन्ना किसानों की समस्याओं के सवाल पर कृषि मंत्री ने कहा कि किसान अन्य फसलों पर भी ध्यान दें.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बकाया गन्ना भुगतान  (Sugarcane Payment) को लेकर लगातार किसान प्रदर्शन (Farmer Protest) कर रहे हैं. लेकिन सूबे के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Agriculture Minister Surya Pratap Shahi) का कहना है कि सरकार ने 95 फीसदी गन्ना मूल्य का भुगतान कर दिया है. मेरठ (Meerut) में तीन दिवसीय कृषि मेले का उद्घाटन करने पहुंचे मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि अधिकांश मिलों ने शत-प्रतिशत गन्ना मूल्य भुगतान कर दिया है. उन्होंने कहा कि हम जब सत्ता में आए तो तीन-चार साल पुराने बकाए चल रहे थे.

गन्ना के अलावा अन्य फसलों की खेती पर दें ध्यान

गन्ना किसानों की समस्याओं के सवाल पर कृषि मंत्री ने कहा कि किसान अन्य फसलों पर भी ध्यान दें. उन्होंने सलाह दी कि किसान साग-सब्ज़ी, मूंग, आलू की खेती की ओर भी ध्यान दें. क्योंकि ये खेती भी खरा मुनाफा देगी. कृषि मंत्री ने कहा कि ये खेती किसानों की आमदनी बढ़ा सकती है.

एक तरफ कृषि मंत्री ने दावा किया कि पंचानवे फीसदी गन्ना मूल्य भुगतान किया जा चुका है तो दूसरी तरफ वेस्ट यूपी में आए दिन गन्ना किसान आंदोलन के मूड में ही दिखाई देते हैं. किसानों की प्रमुख मांगों में से सबसे महत्वपूर्ण मांग गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर भी रहती है. किसान गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग भी यदा कदा किया करते हैं. कृषि मेले में पहुंचे मंत्री ने कहा कि किसान इस मेले में आकर खेती की उन्नत विधियों को भी सीखें. क्योंकि अगर वो वैज्ञानिक तरीकों से खेती करेंगे तो उनकी खेती बेहतर परिणाम देगी.

10 नवंबर तक चलेगा कृषि मेला

मेरठ का ये कृषि मेला दस नवंबर तक चलेगा. इस दौरान विभिन्न राज्यों से किसान यहां पहुंच रहे हैं. हरियाणा और पंजाब के किसान भी यूपी के किसानों को ख़ास टिप्स भी दे रहे हैं. इस मेले में अलग-अलग ख़ास स्टॉल्स भी लोगों के आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं.

ये भी पढ़ें:
Loading...

15 साल पहले पुलिस ने कोतवाली के अंदर 3 लोगों के साथ खेली थी 'खून की होली'

वकीलों की हड़ताल की वजह से टली चिन्मयानंद की जमानत पर सुनवाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 5:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...