लाइव टीवी

हंगामेदार होगा UP विधानसभा का बजट सत्र, विपक्ष ने बनाई ये रणनीति
Lucknow News in Hindi

Alauddin | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 12, 2020, 11:32 AM IST
हंगामेदार होगा UP विधानसभा का बजट सत्र, विपक्ष ने बनाई ये रणनीति
हंगामेदार होगा यूपी विधानसभा का बजट सत्र

उधर दूसरी तरफ सरकार ने विपक्षी दलों की रणनीति को कारगर साबित न होने देने के लिए कमर भी कसी है. उत्तर प्रदेश का बजट 18 फरवरी को 12:20 पर सदन में रखा जाएगा.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) विधानमंडल का बजट सत्र (Budget Session) गुरुवार यानी 13 फरवरी से शुरू होने जा रहा है. साल का पहला सत्र होने के कारण राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) के दोनों सदनों के सदस्यों को संयुक्त अधिवेशन में संबोधित भी करेंगी. 13 फरवरी को सुबह 11:00 बजे से शुरू होने वाले विधानमंडल के बजट सत्र के दौरान विपक्षी दलों की तरफ से हंगामा होने के पूरे आसार हैं. इसके लिए प्रमुख विपक्षी दलों समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस ने कानून व्यवस्था समेत किसानों, बेरोजगारों और महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे को लेकर अपनी रणनीति भी तय कर ली है.

उधर दूसरी तरफ सरकार ने विपक्षी दलों की रणनीति को कारगर साबित न होने देने के लिए कमर भी कसी है. उत्तर प्रदेश का बजट 18 फरवरी को 12:20 पर सदन में रखा जाएगा.

बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल के संबोधन से

साल 2020 का पहला सत्र होने की वजह से बजट सत्र का आगाज राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के दोनों सदनों के सदस्यों के संयुक्त अधिवेशन को संबोधन से होगा. आमतौर से राज्यपाल जब भी दोनों सदनों को संबोधित करते हैं तो विपक्षी दल इस दौरान भी हंगामा करते रहते हैं. दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधन के दौरान विधानसभा के मुख्य हाल में बुलाया जाएगा. प्रदेश के सभी एमएलसी विधानसभा में आकर राज्यपाल का संबोधन सुनेंगे.

हंगामे वाला होगा उत्तर प्रदेश का बजट सत्र

गुरुवार से शुरू हो रहा उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र पूरी तरह से हंगामे वाला होगा. समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस ने इसके लिए कमर कस ली है. इससे पहले आयोजित हुए सत्रों का समय क्योंकि कम था, इसलिए विपक्षी दलों के पास मौका कम मिल पाया. बजट सत्र क्योंकि 7 मार्च तक चलेगा ऐसे में विपक्षी दल ऐसा कोई मौका नहीं गंवाना चाहते हैं जिससे सरकार को घेरा जा सके.

सरकार ने भी तैयार की रणनीतिबजट सत्र के मद्देनजर सरकार अपना पक्ष रखने के लिए भी पूरी तरह से तैयार है. सरकार ने अपने प्रमुख रणनीतिकारों की टीम को साफ तौर से बोला है कि विपक्षी दलों के तमाम हंगामे और दावे को हर हाल में निष्प्रभावी साबित करना है. सरकार ने अपने प्रवक्ताओं सिद्धार्थ नाथ सिंह, डॉ महेंद्र सिंह और श्रीकांत शर्मा को भी कहा है कि बजट सत्र के दौरान सरकार का वह बखूबी से पक्ष रखें.

बजट सत्र में सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द

2020 के बजट सत्र के मद्देनजर सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द करते हुए उनको मुख्यालय नहीं छोड़ने के साफ तौर से निर्देश दिए गए हैं. सभी अधिकारियों को कहा गया है कि बजट सत्र के दौरान किसी तरह की कोई छुट्टी न लें ताकि काम प्रभावित न हो.

ये भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ में नक्सलियों से लड़ते हुए यूपी के बांदा का सीआरपीएफ जवान शहीद

UP STF के साथ एनकाउंटर में 1 लाख का इनामी राजेश ढेर, एक कमांडो को लगी गोली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 11:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर