लाइव टीवी

यूपी विधानसभा उपचुनाव: BJP के सामने सीट बचाने तो विपक्ष के लिए साख बचाने की चुनौती

Alauddin | News18 Uttar Pradesh
Updated: September 21, 2019, 4:14 PM IST
यूपी विधानसभा उपचुनाव: BJP के सामने सीट बचाने तो विपक्ष के लिए साख बचाने की चुनौती
उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. (File Photo)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में विधानसभा उप चुनाव (Vidhan Sabha By-election) की तारीखों के ऐलान के साथ ही सियासी सरगर्मी बढ़ गई है. उत्तर प्रदेश में ऐसा पहली बार हो रहा है कि सभी सियासी पार्टियां उपचुनाव में जोर आजमाइश करेंगी.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में विधानसभा उप चुनाव (Vidhan Sabha By-election) की तारीखों के ऐलान के साथ ही सियासी सरगर्मी बढ़ गई है. उत्तर प्रदेश में ऐसा पहली बार हो रहा है कि सभी सियासी पार्टियां उपचुनाव में जोर आजमाइश करेंगी. सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी की बात हो या समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी की या कांग्रेस, सभी इस बार उपचुनाव में अपने दांव आजमा रहे हैं. सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए जहां इस उपचुनाव में अपनी सीटें बचाने की चुनौती है, वहीं विपक्षी दलों के लिए ये साख बचाने की चुनौती वाला चुनाव कहा जा रहा है.

बता दें यूपी में हमीरपुर सीट पर चुनाव का ऐलान पहले ही हो चुका है. अब 12 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, इनमें फिरोजाबाद की टूंडला को छोड़कर बाकी सीटों पर चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. इनमें रामपुर, सहारनपुर की गंगोह, अलीगढ़ की इगलास, लखनऊ कैंट, बाराबंकी की जैदपुर, चित्रकूट की मानिकपुर, बहराइच की बलहा, प्रतापगढ़, हमीरपुर, मऊ की घोसी सीट और अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट शामिल है. इन 12 विधानसभा सीटों में से रामपुर की सीट सपा और जलालपुर की सीट बसपा के पास थी और बाकी सीटों पर बीजेपी का कब्जा था.

सपा ने तीन प्रत्याशियों का ऐलान

उपचुनाव में फिलहाल सपा ने अब तक 3 प्रत्याशी घोषित किये हैं. इनमें फिरोजाबाद जिले के टूंडला विधानसभा से महराज सिंह धनगर सपा के प्रत्याशी हुए हैं जबकि बलहा सुरक्षित विधानसभा उपचुनाव के लिए सपा ने किरण भारती को अधिकृत प्रत्याशी बनाया है. सहारनपुर के गंगोह विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव से सपा के चौधरी इंद्रसेन को प्रत्याशी बनाया है. उस चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद अब समाजवादी पार्टी में उम्मीद की जा रही है कि तेजी से टिकटों की घोषणा की जाएगी.

पहली बार उपचुनाव लड़ रही बसपा ने सबसे पहले घोषित किए 11 प्रत्याशी 

वहीं बहुजन समाज पार्टी की बात करें तो 12 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में से 11 सीटों पर बसपा ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा पहले ही कर दी है. बसपा ने रामपुर सदर सीट से जुबेर मसूद खान को अपना प्रत्याशी बनाया है. अलीगढ़ के इगलास से अभय कुमार बसपा के प्रत्याशी होंगे. बहराइच के बलहा विधानसभा से रमेश चंद्र को प्रत्याशी बनाया गया है. फिरोजाबाद के टूंडला विधानसभा उपचुनाव पर सुनील कुमार चित्तौड़ प्रत्याशी होंगे. लखनऊ कैंट से अरुण द्विवेदी को बसपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है. कानपुर के गोविंद नगर सीट से देवी प्रसाद तिवारी बसपा के प्रत्याशी हैं. मानिकपुर से राजनारायण, प्रतापगढ़ सदर सीट से रणजीत सिंह पटेल, जैदपुर से अखिलेश कुमार अंबेडकर, जलालपुर से छाया वर्मा और घोसी से अब्दुल कयूम अंसारी को बसपा ने टिकट दिया है. बसपा पहली बार उपचुनाव लड़ रही है, इसलिए हर किसी को इंतजार है कि उपचुनाव में बसपा कैसा प्रदर्शन करती है.

जनता के बीच सियासी पकड़ जानने का पैमाना है ये चुनाव
Loading...

वैसे आम तौर से विधानसभा उपचुनाव को सत्तारूढ़ दल का चुनाव माना जाता है. लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के बाद पहली बार सभी सियासी पार्टियां अलग-अलग होकर अपना चुनाव लड़ रही हैं. यह चुनाव इसलिए भी और ज्यादा खास हो जाता है क्योंकि सभी सियासी पार्टियों को अपने बेस वोट के साथ-साथ अपनी आइडियोलॉजी पर वोट मांगने का मौका मिलेगा. साथ ही जनता चारों सियासी पार्टियों को यह बताएगी कि आखिर आम लोगों के बीच में किस सियासी पार्टी की पकड़ कितनी है.

ये भी पढ़ें:

यूपी में विधानसभा उपचुनावों की तारीखों का ऐलान, 21 अक्टूबर को मतदान, 24 को रिजल्ट

SP कार्यालय में मंच से बोल रहे थे अखिलेश यादव और फटा वॉटर प्रूफ टेंट, मची भगदड़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 21, 2019, 4:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...