Home /News /uttar-pradesh /

UP Chunav 5th Phase Voting: यूपी में 5वें चरण का मतदान संपन्न, अमेठी से अयोध्या तक...जानें कहां-कितने वोट पड़े

UP Chunav 5th Phase Voting: यूपी में 5वें चरण का मतदान संपन्न, अमेठी से अयोध्या तक...जानें कहां-कितने वोट पड़े

पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदान जारी है.

पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदान जारी है.

UP Election News: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) के पांचवें चरण (Fifth Phase Polling) में 12 जिलों के 61 विधानसभा सीटों पर वोटिंग समाप्त हो गई. रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण का मतदान संपन्न हो गया और 692 उम्मीदवारों की किस्तम ईवीएम में कैद हो गई. इस चरण में यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, अमेठी के राजा डॉ. संजय सिंह और प्रतापगढ़ के बाहुबली रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया समेत 692 कैंडिडेट चुनाव मैदान में हैं, जिनकी राजनीतिक तकदीर का फैसला करीब 2.24 करोड़ मतदाताओं ने किया.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) के पांचवें चरण (Fifth Phase Polling) में 12 जिलों के 61 विधानसभा सीटों पर वोटिंग समाप्त हो गई. रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण का मतदान संपन्न हो गया और 692 उम्मीदवारों की किस्तम ईवीएम में कैद हो गई. इस चरण में यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, अमेठी के राजा डॉ. संजय सिंह और प्रतापगढ़ के बाहुबली रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया समेत 692 कैंडिडेट चुनाव मैदान में हैं, जिनकी राजनीतिक तकदीर का फैसला करीब 2.24 करोड़ मतदाताओं ने किया. शाम पांच बजे तक यूपी में 53.93% फीसदी वोटिंग हुई थी. तो चलिए जानते हैं पांचवें चरण के मतदान से जुड़े हर अपडेट…

कहां-कहां वोटिंग: अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट और प्रयागराज

UP Chunav 5th Phase Voting Update: 

8.00 PM: यूपी में पांचवें चरण में कहां कितने वोट पड़े

अयोध्या में शाम 6 बजे तक 61 फीसदी वोटिंग हुई.

प्रयागराज में शाम 6 बजे तक 53.77 फ़ीसदी वोटिंग हुई.

चित्रकूट में 61.34 फीसदी वोटिंग हुई.

7.00 PM: यूपी के मिर्जापुर में सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ को लोग बुलडोजर बाबा कहने लगे हैं. अखिलेश जी को लोग टोटी चोर कहने लगे हैं. उत्तर प्रदेश में अखिलेश भैया टेंशन में हैं. आज उन्होंने मुझे नमस्ते का जवाब नहीं दिया.

6.45 PM: यूपी चुनाव के पांचवें चरण का मतदान संपन्न हो गया है, मगर अब तक वोटिंग के फाइनल आंकड़े नहीं आए हैं.

6.30 PM: उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. 12 जिलों के 61 विधानसभा सीटों पर अब  692 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है, जिसका नतीजा 10 मार्च को आएगा.

6.25 PM: यूपी चुनाव में प्रचार के लिए वाराणी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा की.

6.10 PM: यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में शाम पांच बजे तक 53.98 फीसदी वोट पड़े हैं. हालांकि, इस वक्‍त मतदान वाले सभी 12 जिलों में बूथों पर लंबी लंबी कतारें लगी हुई हैं. पांचवें चरण में अब तक चित्रकूट में सबसे अधिक 59.64 फीसदी मतदान हुआ है. जबकि प्रयागराज में वोटिंग काफी धीमी चल रही है और अब तक सिर्फ 50.89 फीसदी वोट पड़े हैं, जो कि 12 जिलों में सबसे कम हैं.

5.55 PM: यूपी के गोंडा सदर सीट से सपा प्रत्याशी सूरज सिंह के चचेरे भाई देवांश सिंह के वाहन पर हमला हुआ है. बताया जा रहा है कि सपा प्रत्याशी के भाई पर फायरिंग हुई है. भाजपा प्रत्याशी प्रतीक भूषण के भाई और समर्थकों पर इसका आरोप लगा है. भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बेटे और प्रतीक भूषण भाजपा प्रत्याशी हैं और उनके भाई करन सिंह पर हमले का आरोप लगा है.

उत्तर प्रदेश में कहां अब तक कितना मतदान:

5.40 PM: रायबरेली में शाम 5 बजे तक 56.06% वोटिंग हुई है.

जनपद गोंडा में 05:00 बजे तक 54.31% मतदान.

जनपद श्रावस्ती में पांच बजे तक कुल 57.23 प्रतिशत मतदान.

5.25 PM: अयोध्या में शाम पांच बजे तक 56.9% मतदान.

बहराइच में शाम 5 बजे तक 55 प्रतिशत मतदान हुआ.

5.17 PM: प्रयागराज में शाम 5 बजे तक 50.89 प्रतिशत वोटिंग हुई.

चित्रकूट में शाम पांच बजे तक 59.64% वोटिंग.

5.13 PM: उत्तर प्रदेश के देवरिया में समाजवादी पार्टी के मुखिया और पूर्व सीएम अखिलेश यादव की जनसभा उस वक्त भगदड़ मच गई, जब बैरिकेडिंग तोड़कर सपा समर्थक उनके मिलने पहुंच गए. अखिलेश की रैली में ऐसा बवाल मचा कि न केवल कुर्सियां तोड़ी गईं, बल्कि कई कार्यकर्ता नीचे गिर गए और दबते चले गए. इस तरह से अखिलेश यादव की सुरक्षा से खिलवाड़ हुआ है.

5.05 PM: उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के लिए जारी मतदान के बीच एक बार फिर दो गुटों में मारपीट की खबर आई है. अयोध्या के मतदान केंद्र के बाहर दो गुटों में मारपीट हुई. फिलहाल, मौके पर पुलिस पहुंच चुकी है दोनों गुटों को खदेड़ा है. इस मामले में पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया है और धारा 151 के तहत चालान किया गया है. कोतवाली बीकापुर के सराय खरगी मतदान केंद्र का मामला है.

5.00 PM: समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर शिकायत की है कि प्रयागराज जिले की 259-मेजा विधानसभा सीट के बूथ संख्या-35 और 37 पर फर्जी वोट डलवाए जा रहे हैं. सपा ने जिला प्रशासन और चुनाव आयोग से संज्ञान लेने की गुहार लगाई है.

4.50 PM: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में यूक्रेन मसले पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है. आजमगढ़ में एक जनसभा के दौरान राजनाथ सिंह ने भरोसा दिलाया कि छात्रों को घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है. पड़ोसी देशों से परमिशन लेकर वहां से अपने देश में छात्रों को लाया जा रहा है. हम कटिबद्ध हैं कि जो भी भारतीय यूक्रेन में फंसे हैं, उन्हें वापस लाया जाएगा और सरकारी खर्च वापस आ जाएगा.

4.30 PM: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए वोटिंग के बीच प्रयागराज में बम विस्फोट की खबर है. प्रयागराज के पोलिंग बूथ से 10 मीटर की दूरी पर बम विस्‍फोट होने से हड़कंप मच गया है और इसमें एक शख्स की मौत हो गई, जबकि एक घायल है. बताया जा रहा है कि एक युवक साइकिल से बम लेकर कहीं जा रहा था, इस बीच साइकिल समेत गिरने से बम फट गया. इस दौरान उसकी मौके पर ही मौत हो गई तो एक अन्‍य घायल हुआ है.

3.30 PM: 12 जिलों की 61 सीटों पर शाम 3 बजे तक 46.28 फ़ीसदी मतदान हुआ, सर्वाधिक 51.56 प्रतिशत मतदान चिकटरकूट तो सबसे कम 42.62 प्रतिशत प्रयागराज में हुआ.

3.00 PM: अयोध्या- गोसाईगंज की भाजपा प्रत्याशी व खब्बू तिवारी की पत्नी आरती तिवारी ने किया मतदान. बरईपारा मतदान केंद्र पर किया मताधिकार का प्रयोग. आरती तिवारी ने कहा- मेरा वोट राष्ट्रहित और राष्ट्रवाद को,मेरा वोट भाजपा को. मेरा वोट कमल निशान को. आज अपने गोसाईगंज विधानसभा क्षेत्र के विकास खण्ड मया में अपने निज ग्रामसभा बरईपारा में मतदान किया.

2.40 PM: प्रयागराज शहर पश्चिमी विधानसभा में सपा प्रत्याशी ऋचा सिंह पर आरोप. अपने नाम, फोटो और चुनाव चिन्ह वाली मतदाता पर्ची बंटवाने का आरोप. रेखा पाल बीएलओ पीपलगांव पर ऋचा सिंह के नाम की मतदाता पर्ची बांटने का आरोप. बीजेपी प्रत्याशी सिद्धार्थ नाथ के मीडिया प्रभारी दिनेश तिवारी ने की मांग. भ्रष्ट आचरण में कर्मचारियों के खिलाफ चुनाव आयोग से कार्रवाई करने की मांग की. बीएलओ पर अनैतिक तरीके से सपा प्रत्याशी ऋचा सिंह को लाभ पहुंचाने का आरोप. शहर पश्चिमी विधानसभा सीट पर भाजपा और सपा प्रत्याशियों के बीच है कड़ा मुकाबला.

2.20 PM: अमेठी में वोटर आईकार्ड चेक करने को लेकर हुआ विवाद. बूथ पर तैनात सीआरपीएफ के जवान अमनदीप को ग्रामीणों ने पीटा. घटना के बाद सभी आरोपी मौके से फरार. मौके पर कई थानों की फोर्स मौजूद. समाजवादी पार्टी ने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर EC को संज्ञान लेने का किया आग्रह. सीआरपीएफ के कमांडेंट भी मौके पर पहुंचे. अमेठी के धौरहरा गांव का मामला.

uttar pradesh assembly elections, up elections 5th phase voting, samajwadi party, amethi assembly elections

2.00 PM: चित्रकूट- जिला मंत्री भाजपा युवा मोर्चा, रजनीश पांडेय ने किया आदर्श आचार सहिंता का उलंघन. भाजपा को वोट देते ईवीएम मशीन की फ़ोटो खींचकर सोशल मीडिया में किया वायरल. राजापुर कस्बे के पोलिंग बूथ में वोट डालने गए थे भाजपा नेता रजनीश पांडेय.

1.30 PM: 1 बजे तक अमेठी में 34.08, अयोध्या में 38.25, बहराइच में 37.29, बाराबंकी में 36.25, चित्रकूट में 25.59, गोंडा में 34.36, कौशांबी में 37.23, प्रतापगढ़ में 33.59, रायबरेली में 33.64, श्रावस्ती में 36.56 तथा सुलतानपुर में 34.61प्रतिशत मतदान हो गया था.

सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लाइन दिख रही है. इस चरण में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित कई सियासी दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है. उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं. इससे पहले डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अपने आवास पर पूजा-अर्चना की और मां का आशीर्वाद लिए.

राज्य चुनाव आयोग ने जारी किया मतदान का डाटा.
राज्य चुनाव आयोग ने जारी किया मतदान का डाटा.

12.20 PM: उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने राज्य के 24 करोड़ लोगों के कल्याण का काम किया है. इसलिए लोग कमल खिलाएंगे. डिप्टी सीएम ने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि सिराथू के लोग कमल खिलाएंगे और सिराथू के बेटे को भारी मतों से जीत दिलाएंगे. भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश के 24 करोड़ लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है. इसलिए लोगों ने मन बना लिया है कि वे कमल खिलाएंगे.’

12.00 PM: यूपी विधानसभा चुनाव में पांचवें चरण के लिए आज मतदान हो रहा है. प्रयागराज की भी 12 विधानसभा सीटों पर भी वोट डाले जा रहे हैं‌. इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने भी ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपना वोट किया है. इस मौके पर उन्होंने कहा कि यूपी में विकास और रोजगार बड़ा मुद्दा है. उन्होंने युवाओं से भी मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है.

11.40 AM: 12 जिलों की 61 सीटों पर 11 बजे तक करीब 22 फीसदी मतदान हुआ. सबसे जयादा कौशांबी में 25.05 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि बाराबंकी में सबसे कम 18. 44 फीसदी वोट पड़े.

11.20 AM: कुंडा से सपा प्रत्याशी गुलशन यादव पर हमला। सपा प्रत्याशी की गाड़ी को जनसत्ता दल के समर्थको ने रोका. सपा प्रत्याशी की गाड़ी में तोड़फोड़. दबंगों पर हवाई फायरिंग का भी आरोप. पुलिस मौके पर. जनसत्ता दल के समर्थक पुष्पपेन्द्र सिंह पर हमले का है आरोप। कुंडा विधानसभा के पहाड़पुर बहनोई गांव की वारदात.

11.00 AM: मानिकपुर 237 विधान सभा के बूथ संख्या 320 में वृद्ध मतदाताओं को पीठासीन अधिकारी द्वारा वोट न डालने देने का लगा आरोप. वृद्ध मतदाताओं के बदले  पीठासीन अधिकारी चंद्र मोहन शुक्ला खुद डाल रहे वोट. मतदाताओं ने पीठासीन अधिकारी पर लगाये गंभीर आरोप.

10.20 AM: कौशाम्बी- पोलिंग बूथ पर नियमों की उड़ाई जा रही धज्जियां. मोबाइल लेकर पोलिंग बूथ में जा रहे हैं मतदाता. वोट डालते EVM के साथ फोटो फेसबुक पर हुआ वरायल. प्रशांत केशरवानी ने EVM मशीन के साथ ली फोटो. सिराथू विधानसभा के अझुवा का बताया जा रहा फ़ोटो.

10.00 AM: प्रतापगढ़- सदर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी राजेन्द्र प्रसाद मौर्या ने डाला वोट. परिवार संग किया मताधिकार का प्रयोग. अपना दल K की कृष्णा पटेल के खिलाफ भाजपा से चुनावी मैदान में है राजेन्द्र मौर्या. शहर के चिलबिला बूथ पर किया वोटिंग.

9.50 AM: अयोध्या- पूर्व राज्य मंत्री व अयोध्या विधानसभा से सपा प्रत्याशी पवन पांडे ने डाला वोट. आदर्श इंटर कॉलेज मतदान केंद्र पर किया मताधिकार का प्रयोग.

9.40 AM: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के ख़िलाफ़ मैदान में ताल ठोक रही समाजवादी गठबंधन प्रत्याशी पल्लवी पटेल ने दावा किया है कि जनता का साथ समाजवादी पार्टी गठबंधन के साथ है और सिराथु अब किसी के बहकावे में नहीं आने वाला है.

9.30 AM: पांचवें चरण में पहले दो घंटे में 12 जिलों की 61 सीटों पर औसतन 8.02 फ़ीसदी मतदान हुआ. सर्वाधिक 11.40 प्रतिशत मतदान कौशांबी जिले में हुआ. वहीं बाराबंकी में सबसे कम 6.11 प्रतिशत मतदान हुआ.

9.15 AM:  जनसत्ता दल लोकतान्त्रिक के अध्यक्ष और कुंडा विधानसभा सीट से प्रत्याशी रघुराज प्रताप सिंह उर्फ़ राजा भैया ने बेंती के एक बूथ पर अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि खुद का रिकॉर्ड तोडना ही चुनौती है. इस बार अपना ही रिकॉर्ड तोडूंगा.

9.10 AM: अयोध्या- मिल्कीपुर विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी व वर्तमान विधायक गोरखनाथ बाबा ने डाला वोट. अमर शहीद इंटर कॉलेज सआदतगंज पूर्वी मतदान केंद्र में किया मताधिकार का प्रयोग.

9.00 AM: अयोध्या विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी व वर्तमान विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने डाला वोट. मनोहर लाल इंटर कॉलेज मतदान केंद्र में किया मताधिकार का प्रयोग.

8.50 AM: प्रयागराज- ईवीएम मशीन खराब होने से 1 घंटे विलंब से शुरू हुआ मतदान. विकास खंड बहरिया के प्राथमिक विद्यालय छाता मतदान केंद्र का मामला. प्राथमिक विद्यालय करछना में भी ईवीएम मशीन खराब. मशीन खराब होने से प्रभावित हुआ मतदान. बूथ संख्या 297 की ईवीएम मशीन खराब.

8.40 AM: प्रतापगढ़ के रामपुर खास से कांग्रेस प्रयाशी और मुजूदा विधायक आराधना मिश्रा संग्रामगढ़ के बूथ पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान आराधना मिश्रा ने कहा कि लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत आपका वोट है. देश और अपने भविष्य के लिए वोट अवश्य करें.

8.32 AM: प्रयागराज से बीजेपी सांसद रीता बाहुगुणा जोशी ने पांचवें चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान के बाद उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि 70 फीसदी मतदान होगा और हमें बड़ी जीत मिलेगी. 300 से ज्यादा सीटें जीतकर सरकार बनाएंगे.

8.17 AM: गोंडा- वीरपुर विशेन पोलिंग स्टेशन पर ईवीएम मशीन खराब. वीरपुर विशेन बूथ पर पर अभी नहीं शुरू हुआ मतदान. मतदान केंद्र पर महिलाओं व पुरुष मतदाताओं की लगी भीड़. मशीन को बदलने में जुटे प्रशानिक अधिकारी व बूथ पर तैनात कर्मचारी.

8.11 AM: प्रयागराज: कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने किया मतदान. ज्वाला देवी इंटर कॉलेज के बूथ संख्या 257 पर किया मतदान. सिद्धार्थ नाथ सिंह ने अपनी जीत का किया दावा. कहा- 300 से ज्यादा सीटें जीतकर बीजेपी बनाएगी यूपी में दोबारा सरकार. कहा शहर पश्चिमी में माफिया अतीक अहमद पीछे से लड़ रहा है चुनाव. सिद्धार्थ नाथ सिंह के साथ पत्नी डॉ नीता सिंह,बेटे सिद्धांत और बहू ने भी किया मतदान.

8.00 AM: इसी कड़ी में मतदान से पहले सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने ट्वीट मतदाताओं से मतदान की अपील की. सीएम योगी ने लिखा,” उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव-2022 का आज पंचम चरण है. अपने प्रदेश के उत्थान के लिए, सुशासन, सुरक्षा व सम्मान की प्राप्ति के लिए, भय मुक्त, दंगा मुक्त, अपराध मुक्त परिवेश के लिए सभी सम्मानित मतदाता गण अपने वोट का प्रयोग अवश्य करें”. अतः संकल्प करें कि पहले मतदान फिर जलपान…

7.55 AM:डिप्टी सीएम मौर्य ने आगे कहा कि अखिलेश यादव के अहंकार की साइकिल 10 मार्च को बंगाल की खाड़ी में गिर जाएगी. उन्होंने कहा, ’10 मार्च को लोगों के आशीर्वाद से अहंकार के आसमान में ऊंची उड़ान भरने वाले अखिलेश यादव की साइकिल बंगाल की खाड़ी में गिरेगी. उनकी साइकिल पहले सैफई में डूबी थी और अब बंगाल की खाड़ी में डूबेगी.

7.24 AM: चित्रकूट- राज्य मंत्री व भाजपा प्रत्याशी चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने डाला वोट. रतन नाथ इंटर कालेज राशिन पोलिंग बूथ में राज्य मंत्री ने डाला वोट. न्यूज 18 से राज्य मंत्री ने कहा कि विकास कार्य को लेकर जनता फिर बनाएगी बीजेपी सरकार.

7.20 AM: अयोध्या- कमिश्नर नवदीप रिनवा ने परिवार समेत डाला वोट. सीडीओ अनीता यादव ने भी डाला वोट. मॉडल बूथ जीजीआईसी मतदान केंद्र पर डाला वोट. सेल्फी प्वाइंट पर खिंचवाई फोटो.

इस चरण में यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, अमेठी के राजा डॉ. संजय सिंह और प्रतापगढ़ के बाहुबली रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया समेत 692 कैंडिडेट चुनाव मैदान में हैं, जिनकी राजनीतिक तकदीर का फैसला करीब 2.24 करोड़ मतदाता करेंगे. इस दौरान अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट और प्रयागराज में वोटिंग होनी है. वहीं, इस बाबत राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पांचवें चरण के मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. साथ ही बताया कि मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से कराने के लिए जरूरी आदेश दिए गए हैं.

वहीं, इस चरण की खासियत ये है कि इसमें राम के जन्मस्थान अयोध्या से लेकर उनके वनवास के दौरान वे जहां-जहां गए जैसे चित्रकूट, प्रयागराज उन सभी जगहों पर चुनाव होना है. भगवान राम बीजेपी की राजनीति का केन्द्र रहे हैं, इसलिए चुनावी रैलियों में भाजपा ने राम मंदिर के मुद्दे को अपनी उपलब्धियों के तौर पर गिनाया है. बहरहाल, पांचवें चरण की ये 61 सीटें बीजेपी के साथ सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए काफी अहम हैं. दरअसल बीजेपी के सामने जहां पुरानी जीत कायम रखने की चुनौती है, तो वहीं सपा-बसपा को उससे आगे निकलने की चाह है.

Tags: UP Election 2022, Uttar Pradesh Elections, Uttar pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर