Home /News /uttar-pradesh /

UP Assembly Election 2022: अभी चुनाव है कोसों दूर, पर पार्टियां कर रहीं वादे भरपूर

UP Assembly Election 2022: अभी चुनाव है कोसों दूर, पर पार्टियां कर रहीं वादे भरपूर

यूपी में सरकार बनाने के मंसूबे को पूरा करने के लिए मतदाताओं को सपने दिखा रहीं पार्टियां.

यूपी में सरकार बनाने के मंसूबे को पूरा करने के लिए मतदाताओं को सपने दिखा रहीं पार्टियां.

Election Strategy : अब तो ऐसा लगने लगा है कि घोषणापत्र के औपचारिक रूप से जारी होने तक सारी घोषणाएं पहले ही बाहर आ जाएंगी. हालांकि अलग सिर्फ भाजपा ही दिख रही है जिसने अगले चुनाव के लिए फिलहाल कोई वायदा नहीं उछाला है. वह मौजूदा सरकार के कामकाज के गुणगान में लगी है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. किसी भी चुनाव से पहले मतदाताओं के बीच घोषणापत्रों का बेसब्री से इंतजार रहता था, लेकिन इस बार हालात अलग दिख रहे हैं. 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अभी से पार्टियों ने वायदों की झड़ी लगा दी है. सभी पार्टियों के दिग्गज नेता हर हफ्ते एक-दो वायदे जनता के बीच उछाल दे रहे हैं. अब तो ऐसा लगने लगा है कि घोषणापत्र के औपचारिक रूप से जारी होने तक सारी घोषणाएं पहले ही बाहर आ जाएंगी. हालांकि अलग सिर्फ भाजपा ही दिख रही है जिसने अगले चुनाव के लिए फिलहाल कोई वायदा नहीं उछाला है. वह मौजूदा सरकार के कामकाज के गुणगान में लगी है.

कांग्रेस के वायदे

प्रियंका गांधी ने पहले तो 40 फीसदी सीटों पर महिलाओं को टिकट देने का एलान किया. इसी को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने एक बड़ा वायदा उछाल दिया है. प्रियंका गांधी ने कहा है कि यदि 2022 में कांग्रेस की सरकार बनती है तो इंटर पास लड़कियों को फ्री में स्मार्टफोन और बीए पास लड़कियों को फ्री में इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी दी जाएगी. बता दें कि कांग्रेस महिला वोटरों को लुभाने के लिए जी-जान से जुटी हुई है.

समाजवादी पार्टी

समाजवादी पार्टी ने भी कई तरह के वायदों की झड़ी लगा दी है. कुछ दिनों पहले सपा कार्यालय के सामने एक पोस्टर लगाया गया था जिसमें दो बड़े वायदे किए गए थे. पहला वायदा ये किया गया कि सरकार बनने के तुरंत बाद 10 लाख नौजवानों को नौकरी दी जाएगी. ऐसा सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में किया जाएगा. इसके अलावा 300 यूनिट तक की फ्री बिजली लोगों को दी जाएगी. अखिलेश यादव ने खुद से कुछ और वायदों को जोड़ दिया है. उन्होंने कहा है कि यदि 2022 में सपा की सरकार बनती है तो फ्री लैपटॉप योजना शुरू की जाएगी. इसके अलावा समाजवादी पेंशन योजना की धनराशि 500 से बढ़ाकर 1500 कर दी जाएगी.

बहुजन समाज पार्टी

2022 में सरकार बनने पर बसपा भी बहुत कुछ करेगी. इसका खुलासा खुद मायावती ने तब किया था, जब उन्होंने लखनऊ में ब्राह्मण सम्मेलन को संबोधित किया था. तब मायावती ने कहा था कि सरकार बनने पर बसपा तीन कृषि कानूनों को प्रदेश में लागू नहीं करेगी, जिसपर पूरे देश में किसान आंदोलन चल रहा है. इसके अलावा उन्होंने दो और भी घोषणाएं की थीं. सरकारी संस्कृत विद्यालयों को सरकारी धनराशि उपलब्ध कराया जाएगा. खाली पड़े सभी पदों को भरा जाएगा. वित्तविहीन प्रबंधक एवं शिक्षक महासभा की मांगों पर आयोग का गठन किया जाएगा और उसकी रिपोर्ट के आधार पर पात्र शिक्षकों और कर्मचारियों को सम्मानजनक मानदेय देने की व्यवस्था की जाएगी. साथ ही उनके लिए सेवा नियमावली भी बनाई जाएगी.

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी

सुभासपा के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने भी 2022 के मद्देनजर कई घोषणाए कर दी हैं. उन्होंने सपा की तरह ही लोगों को 300 यूनिट तक फ्री घरेलू बिजली देने, एमए तक सबको शिक्षा के साथ ही महिलाओं को राजनीति और नौकरियों में 50 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा की है.

आम आदमी पार्टी

फ्री बिजली के ट्रंप कार्ड से दिल्ली में सरकार बनाने वाली आम आदमी पार्टी जिस भी राज्य में चुनाव लड़ती है, वहां बिजली को अपना मुख्य मुद्दा बनाती है. इसी क्रम में आम आदमी पार्टी ने घोषणा की है कि यदि 2022 में उनकी सरकार बनती है तो लोगों को 300 यूनिट तक फ्री घरेलू बिजली दी जाएगी. 300 यूनिट तक लोगों को कोई पैसा नहीं देना होगा. इसके अलावा सरकारी स्कूलों की दशा और पढ़ाई के स्तर को सुधारने का भी आम आदमी पार्टी ने वायदा किया है.

शिवपाल यादव देंगे 5 लाख रुपये

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल यादव ने एलान किया है कि यदि उनकी पार्टी की सरकार बनी तो बीए पास सभी लड़के-लड़कियों को 5 लाख रुपये सरकार देगी. कौशाम्बी में बोलते हुए शिवपाल ने कहा कि हाथ में बीए का सर्टिफिकेट आते ही सरकार 5 लाख रुपये दे देगी.

बीजेपी फिलहाल ठोक रही अपनी पीठ

इन सभी पार्टियों से अलग फिलहाल भारतीय जनता पार्टी ने 2022 के चुनाव के लिए अभी से कोई वायदा करना ठीक नहीं समझा है. उसके संकल्प पत्र के जारी होने का इंतजार करना पड़ेगा. फिलहाल पार्टी अपनी मौजूदा सरकार के किए हुए कार्यों का बखान करने में ही लगी है.

Tags: Mayawati, Priyanka gandhi, UP Assembly Election 2022

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर