Home /News /uttar-pradesh /

UP Election 2022: सपा की 56 उम्मीदवारों की लिस्ट में सबसे ज्यादा 'यादव', जानिए ब्राह्मणों और ठाकुरों पर क्या बनाई रणनीति?

UP Election 2022: सपा की 56 उम्मीदवारों की लिस्ट में सबसे ज्यादा 'यादव', जानिए ब्राह्मणों और ठाकुरों पर क्या बनाई रणनीति?

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

Samajwadi Party Candidates List: 56 में से 10 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारे गए हैं. इनमें डुमरियागंज से सईदा खातून, रामपुर कारखाना से गजाला लारी, गोपालपुर से नफीस अहमद, निजामाबाद से आलम बदी, सिकंदरपुर से जियाउद्दीन रिजवी, मोहम्मदी से दाऊद अहमद, तिलोई से नईम गुर्जर, फूलपुर से मुर्तज़ा सिद्दीकी, रामनगर से फरीद महफूज किदवई और भदोही से जाहिद बेग शामिल है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा (UP Assembly Election 2022) चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने 56 उम्मीदवारों (Candidates) की लिस्ट जारी की है. यह सभी सीटें पूर्वांचल और अवध क्षेत्र की हैं. जातीय समीकरण के लिहाज से देखें तो 56 में से 25 सीटों पर पिछड़ी जातियों, 10 सीटों पर अगड़ी जातियों, 9 सीटों पर दलित, 10 सीटों पर मुसलमान और 2 सीटों पर आदिवासी समुदाय के उम्मीदवार उतारे गए हैं. खास बात यह है कि 25 सीटों पर उतारे गए पिछड़ों में से 14 यादव बिरादरी के हैं.

पूर्वांचल की सीटों पर 7 ब्राह्मण और 3 पर ठाकुर कैंडिडेट
पूर्वांचल की जिन 56 सीटों पर समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है, उसमें 7 सीटों पर ब्राह्मणों को और 3 सीटों पर ठाकुरों को उतारा गया है. जिन सीटों पर ब्राह्मण उम्मीदवार उतारे गए हैं वे हैं – जलालपुर से राकेश पांडे, महसी से केके ओझा, इटवा से माता प्रसाद पांडे, चिल्लूपार से विनय तिवारी, पथरदेवा से ब्रह्मा शंकर त्रिपाठी, भाटपार रानी से आशुतोष उपाध्याय और बदलापुर से बाबा दुबे शामिल हैं. इसके अलावा 3 सीटों पर ठाकुर कैंडिडेट दिए गए हैं. जमांनिया से ओमप्रकाश सिंह, दरियाबाद से अरविंद सिंह गोप और गोसाईगंज से अभय सिंह सपा के टिकट पर लड़ेंगे.

56 में 10 पर मुस्लिम प्रत्याशी
56 में से 10 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारे गए हैं. इनमें डुमरियागंज से सईदा खातून, रामपुर कारखाना से गजाला लारी, गोपालपुर से नफीस अहमद, निजामाबाद से आलम बदी, सिकंदरपुर से जियाउद्दीन रिजवी, मोहम्मदी से दाऊद अहमद, तिलोई से नईम गुर्जर, फूलपुर से मुर्तज़ा सिद्दीकी, रामनगर से फरीद महफूज किदवई और भदोही से जाहिद बेग शामिल है.

25 OBC में 14 यादव
समाजवादी पार्टी ने कुल 25 सीटों पर पिछड़ी जातियों के उम्मीदवारों को उतारा है. इनमें से 14 यादव बिरादरी के हैं. ये कैंडिडेट हैं – बांसडीह से रामगोविंद चौधरी, गैसड़ी से एसपी यादव, गोरखपुर ग्रामीण से विजय बहादुर यादव, सहजनवा से यशपाल रावत उर्फ यशपाल यादव, अतरौलिया से संग्राम यादव, आजमगढ़ से दुर्गा यादव, फूलपुर पवई से रमाकांत यादव, फेफना से संग्राम सिंह यादव, शाहगंज से शैलेंद्र यादव ललई, सवाईजपुर से पदम राज सिंह यादव, बाराबंकी से धर्मराज यादव, मल्हनी से लकी यादव, जंगीपुर से वीरेंद्र यादव और सकलडीहा से प्रभु नारायण सिंह यादव का नाम शामिल है.

11 पर गैर यादव उम्मीदवार
25 में से 11 पर गैर यादव उम्मीदवार इसके अलावा कटेहरी से लालजी वर्मा, अकबरपुर से राम अचल राजभर, कप्तानगंज से अतुल चौधरी, कैंपियरगंज से काजल निषाद, पिपराइच से अमरिंदर निषाद, दीदारगंज से कमला कांत राजभर, घोसी से दारा सिंह चौहान, रॉबर्ट्सगंज से अविनाश कुशवाहा, धौराहरा से वरुण चौधरी, चायल से पूजा पाल और कुर्सी से राकेश वर्मा.

9 सीटों पर दलित उम्मीदवार
समाजवादी पार्टी ने 9 दलित आरक्षित सीटों पर भी उम्मीदवार उतारे हैं. खास बात यह है कि किसी सामान्य सीट पर किसी दलित को टिकट नहीं मिला है. उन्हें सिर्फ अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीटों पर ही उतारा गया है जो कि पार्टी की मजबूरी होती है. इसमें आलापुर से त्रिभुवन दत्त, बलरामपुर से जगराम पासवान, कपिलवस्तु से विजय कुमार, खजनी से रूपवती, बांसगांव से संजय कुमार, लालगंज से बेचई सरोज, बालामऊ से रामबली वर्मा, बाबागंज से गिरिजेश और केराकत से तूफानी सरोज को टिकट दिया गया है. अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित ओबरा और दूधी पर गोंड जाति के प्रत्याशियों को उतारा गया है. सुनील सिंह गोंड को ओबरा और विजय सिंह गोंड को दुद्धी से टिकट दिया गया है.

Tags: Akhilesh yadav, Bjp government, Dalit Community, Dalit Votebank, Lucknow news, Samajwadi party, UP Chunav 2022, UP Election 2022, UP news, UP politics

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर