• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP Election Live Updates: मायावती की चुनाव आयोग से मांग- धार्मिक रंग देकर राजनीति करने वालों के खिलाफ लें एक्शन

UP Election Live Updates: मायावती की चुनाव आयोग से मांग- धार्मिक रंग देकर राजनीति करने वालों के खिलाफ लें एक्शन

UP Assembly Election Live Updates: चुनाव आयोग (Election Commission) के ऐलान के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण में 58 सीटों पर, 14 फरवरी को दूसरे चरण में 55 सीटों पर, 20 फरवरी को तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. वहीं पांचों राज्यों में मतदान संपन्न होने के बाद 10 मार्च को मतगणना होगी.

  • News18 Uttar Pradesh
  • | January 09, 2022, 13:10 IST
    LAST UPDATED 4 MONTHS AGO
    12:43 (IST)
    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित होने के एक दिन बाद रविवार को निर्वाचन आयोग से अनुरोध किया कि वह 'चुनावों को धार्मिक रंग देकर स्वार्थ की संकीर्ण राजनीति' करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाए.

    बसपा प्रमुख ने रविवार को मीडिया से कहा कि उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि इन राज्यों में चुनाव के मद्देनजर यह बहुत जरूरी है कि निर्वाचन आयोग आदर्श आचार संहिता को पूरी सख्ती से लागू कराने के लिए ठोस कदम उठाए, ताकि आमजन में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के संबंध में विश्वास कायम हो सके. उन्होंने आरोप लगाया, 'पिछले कुछ वर्षों में चुनावों के दौरान हर प्रकार की धांधली करने तथा सत्‍ता एवं धर्म का चुनावी लाभ लेने के लिए अनुचित काम करने की प्रवृत्ति काफी घातक रूप में बढ़ी है.'

    10:59 (IST)

    उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 27 फरवरी को पांचवें चरण में मतदान होगा. चुनाव की घोषणा होते ही जिला निर्वाचन अधिकारी ने जारी किया कार्यक्रम, इसके अनुसार एक फरवरी को जारी होगी अधिसूचना, आठ फरवरी तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे, नौ फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी, 11 फरवरी को नामांकन पत्रों की वापसी हो सकेगी. चुनाव आयोग द्वारा मतदान की तारीखों की घोषणा के साथ ही जिले में आचार संहिता लागू हो चुका है.

    9:48 (IST)
    विधानसभा चुनाव कराने आगरा आए पीएसी के 10 जवान कोरोना संक्रमित. कोरोना पॉजिटिव जवानों को मंडी समिति आइसोलेशन सेंटर लाया गया. वहीं इनके संपर्क में आए जवानों की जांच कराई जा रही है. इसके अलावा एसएन मेडिकल कॉलेज के चार और डाक्टर भी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं. इसके साथ ही एसएन मेडिकल कालेज में कोरोना संक्रमित डॉक्टरों की संख्या बढ़कर 16 पहुंच गई है.

    8:54 (IST)

    चुनाव आचार संहिता लागू होने पर बिजनौर पुलिस ने जिले में 80 हजार लोगों को मुचलका पाबंद करने के साथ 13200 शस्त्र जमा कराए. इसके साथ ही मतदान केंद्रों के आसपास रहने वाले आपराधिक तत्वों की सूची बनाई, जिससे शांति भंग करने वालों पर कड़ी नजर रखी जा सकेगी.

    लखनऊ. निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election Dates) के लिए कार्यक्रम की घोषणा कर दी. उत्तर प्रदेश में इस बार सात चरणों में मतदान संपन्न होगा और इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. चुनाव आयोग (Election Commission) के ऐलान के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण में 58 सीटों पर, 14 फरवरी को दूसरे चरण में 55 सीटों पर, 20 फरवरी को तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा.

    पांचों राज्यों में मतदान संपन्न होने के बाद 10 मार्च को मतगणना होगी. आयोग की इस घोषणा के साथ ही उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, पंजाब और गोवा में आदर्श चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई. आचार संहिता लागू होते ही यूपी में चार आईएएस व पांच पीसीएस अफसरों के तबादले किए गए हैं. इसके साथ ही 13 आईएएस अफसरों को पदोन्नति दी गई है. इनमें दो आईएएस अफसरों को सचिव के पद पर पदोन्नति मिली है.

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से जुड़े तमाम ताज़ा और बड़े अपडेट्स के लिए बने रहें News18 हिन्दी के साथ…

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0