Home /News /uttar-pradesh /

6 रुपये का समोसा, 37 का नाश्ता... यूपी चुनाव में नेताजी के खर्चों की जारी हुई रेट लिस्ट

6 रुपये का समोसा, 37 का नाश्ता... यूपी चुनाव में नेताजी के खर्चों की जारी हुई रेट लिस्ट

यूपी में चुनाव में प्रत्याशी किस मद में कितना खर्च कर सकते हैं इसका रेट लिस्ट जारी हो गया है.

यूपी में चुनाव में प्रत्याशी किस मद में कितना खर्च कर सकते हैं इसका रेट लिस्ट जारी हो गया है.

UP Vidhan Sabha Chunav: चुनाव आयोग ने चाय, नाश्ते व अन्य मदों में खर्च के लिए जो रेट लिस्ट तैयार की है उसके मुताबिक प्रत्याशियों द्वारा नाश्ता व भोजन कराने के लिए प्रति प्लेट 37 रुपये खर्च कर सकता है. इसमें चार पूरी और एक मिठाई शामिल होगी. इसके अलावा एक समोसा और एक कप चाय के लिए 6-6 रुपये रखी गई है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Elections 2022) में प्रत्याशी किस मद में कितना खर्च करेंगे इसकी लिस्ट चुनाव आयोग (Election Commission) ने तय कर दी है. इतना ही नहीं माननीय तय सीमा से अधिक खर्च न कर सकें इसके लिए उड़ाका दल का भी गठन कर दिया गया है. यह दल चुनाव कार्यालय और जनसभा में कितने रूपये खर्च हुए नजर रखेगा. जिला चुनाव अधिकारी लखनऊ ने उन सेवाओं और वस्तओं के लिए दर चार्ट जारी किया है जिन पर एक उम्मीदवार प्रचार में खर्च कर सकता है.

चुनाव आयोग ने चाय, नाश्ते व अन्य मदों में खर्च के लिए जो रेट लिस्ट तैयार की है उसके मुताबिक प्रत्याशियों द्वारा नाश्ता व भोजन कराने के लिए प्रति प्लेट 37 रुपये खर्च कर सकता है. इसमें चार पूरी और एक मिठाई शामिल होगी. इसके अलावा एक समोसा और एक कप चाय के लिए 6-6 रुपये रखी गई है. इसी तरह, उम्मीदवार 16 रुपये प्रति मीटर की दर से फूलों की माला खरीद सकते हैं और चुनाव प्रचार के लिए तीन ड्रमर प्रति दिन 1,575 रुपये के किराए पर ले सकते हैं. हालांकि, मिनरल वाटर की बोतलें एमआरपी रेट पर खरीदी जा सकती हैं.

इन गाड़ियों पर इतना खर्च
इसके अलावा प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान प्रत्याशी वाहनों का इस्तेमाल करते हैं, जो चुनाव खर्च में आता है. खर्च का आंकलन करने के लिए वाहनों के रेट प्रति किमी के हिसाब से तय कर दिए गए हैं. बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज जैसी लग्जरी कारों का किराया 21,000 रुपये प्रति दिन, जबकि एसयूवी मित्सुबिशी पजेरो स्पोर्ट्स का अधिकतम 12,600 रुपये प्रति दिन किराए पर लिया जा सकता है. इसके अलावा इनोवा, फॉर्च्यूनर, क्वालिस जैसी एसयूवी कारों का किराया 2,310 रुपये प्रति दिन होगा. स्कॉर्पियो और टवेरा के लिए 1,890 रुपये प्रति दिन जबकि जीप, बोलेरो और सूमो के लिए 1,260 रुपये प्रति दिन तय किया गया है. यह किराया ईंधन लागत के साथ है.

Tags: Election commission, UP Assembly Elections, Uttar Pradesh Assembly Elections

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर