Home /News /uttar-pradesh /

News18 Mahapoll: यूपी में साइकिल पकड़ेगी रफ्तार या फिर एक बार भाजपा सरकार? क्‍या कहते हैं महापोल के नतीजे

News18 Mahapoll: यूपी में साइकिल पकड़ेगी रफ्तार या फिर एक बार भाजपा सरकार? क्‍या कहते हैं महापोल के नतीजे

उत्तर प्रदेश में इस बार किसके सिर सजेगा ताज? क्‍या कहते हैं महापोल के नतीजे

उत्तर प्रदेश में इस बार किसके सिर सजेगा ताज? क्‍या कहते हैं महापोल के नतीजे

न्यूज चैनल-एजेंसियों के ओपिनियन पोल का औसत निकालने पर जो संभावनाएं बन रही हैं, उसके मुताबिक, उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती दिख रही है. न्यूज-18 द्वारा किए गए महापोल की मानें तो उत्तर प्रदेश में भाजपा गठबंधन (BJP+)को 235-249 सीटें मिलती दिख रही हैं. अखिलेश यादव के नेतृत्व वाले सपा गठबंधन को 137-147 सीटें मिल सकती हैं. वहीं बसपा 7-13 सीटों पर सिमटती दिख रही है और कांग्रेस को खाते में 3-7 सीटें जा सकती हैं. इस तरह से न्यूज18 के महापोल में उत्तर प्रदेश में कमल खिलता हुआ दिख रहा है. हालांकि, यह महज अनुमान ही है, असल में उत्तर प्रदेश में हार से कौन होगा ‘लाल’ और कौन लगाएगा जीत का गुलाल? इसका फाइनल रिजल्ट तो 10 मार्च को ही सामने आएगा.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) का बिगुल बज चुका है. सबसे बड़े चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश (UP Chunav 2022) में फिर एक बार बनेगी भाजपा की सरकार या अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी करेगी पलटवार? या फिर कांग्रेस या बसपा करेगी कोई चमत्कार? भले ही इन सवालों का सटीक जवाब 10 मार्च को मिलेगा, मगर अलग-अलग चैनल-एजेंसियों ने उत्तर प्रदेश की सियासत को लेकर एक इशारा कर दिया है. उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर अब तक सात चैनलों-एजेंसियों के ओपिनियन पोल आ चुके हैं और उन सभी ओपिनियन पोल्स में यूपी में भाजपा के जीत की भविष्यवाणी की गई है. न्यूज18 ने इन सभी ओपिनियन पोल्स का एक महापोल किया है और उसके हिसाब से एक संभावना जताई है. तो चलिए जानते हैं एजेंसियों के ओपिनियन पोल का इशारा किस ओर है और न्यूज18 के महापोल में क्या सामने आया है.

1. एबीपी न्यूज-सी वोटर
एबीपी न्यूज-सी वोटर के ओपिनियन पोल में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश 403 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा फिर से जीत हासिल करेगी. हालांकि, भाजपा 2017 के विधानसभा चुनाव की तरह 300 पार जाती नहीं दिख रही है. एबीपी-न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक, बीजेपी गठबंधन को 223 से 235 सीटें मिल सकती हैं. सपा गठबंधन को 145 से 157 सीटें मिल सकती हैं. मायावती की पार्टी बसपा महज 8 से 16 सीटों पर सिमट सकती है. वहीं, कांग्रेस के हाथ महज 3 से 7 सीटें आने की संभावना जताई गई है.

2. इंडिया टीवी
इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल में भी उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने की संभावना जताई गई है. मगर इसमें भी भाजपा की सीट का आंकड़ा 300 पार जाता नहीं दिख रहा है. इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल के मुताबिक, भाजपा गठबंधन को 230 से 235 सीटें मिलती दिख रही हैं. सपा गठबंधन को 160 से 165 सीटों के मिलने का अनुमान जाताय गया है. मायावती की बसपा को महज 2 से 5 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं कांग्रेस के खाते में 3 से 7 सीटें जा सकती हैं.

3. रिपब्लिक टीवी-पी मार्क
रिपब्लिक टीवी-पी मार्क के ओपिनियन पोल में उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से कमल खिलता दिख रहा है. रिपब्लिक टीवी-पी मार्क के ओपिनियन पोल में भाजपा को ढाई सौ से अधिक सीटें आने का अनुमान जताया गया है. हालांकि, इस सर्वे में भी भाजपा 300 सीट पार जाती नहीं दिख रही है. रिपब्लिक टीवी-पी मार्क के ओपिनियन पोल के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में भाजपा को 252-272 सीटें आ सकती हैं और सपा 111 से 131 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. बसपा महज 8 से 16 सीटों पर सिमटती दिख रही है, जबकि कांग्रेस को 3 से 9 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है.

4. न्यूज एक्स-पोल स्टार्ट
न्यूज एक्स-पोल स्टार्ट द्वारा किए गए ओपिनियन पोल की मानें तो उत्तर प्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार बनती दिख रही है. न्यूज एक्स-पोल स्टार्ट के ओपिनिनय पोल के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में भाजपा को 235 से 245 सीटें आ सकती हैं, वहीं सपा 120 से 130 सीट पर कब्जा कर सकती है. बसपा के खाते में 13 से 16 सीटें जाती दिख रही है, जबकि कांग्रेस को महज 4 से 5 सीटों पर सिमटना पड़ सकता है.

5. टाइम्स नाऊ-वीटो
टाइम्स नाऊ-वीटो के ओपिनियन पोल में भी भाजपा उत्तर प्रदेश में बाजी मारती दिख रही है, हालांकि जीत का स्वाद पिछली बार की तरह नहीं हो सकता है. टाइम्स नाऊ-वीटो के ओपिनियन पोल के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में भाजपा 227 से 254 सीटों पर जीतती दिख रही है, जबकि सपा के खाते में 136 से 151 सीटें जा सकती हैं. अगर बसपा की बात करें तो इस पोल में उसे महज 8 से 14 सीटों पर जीत हासिल करते हुए दिखाया गया है, जबकि कांग्रेस को 6 से 11 सीटें ही मिल सकती हैं.

6. जी- डिजाइन बॉक्स्ड
जी- डिजाइन बॉक्स्ड के ओपिनियन पोल में भी उत्तर प्रदेश में फिर से भगवा झंडा फहराने की भविष्यवाणी की गई है. जी- डिजाइन बॉक्स्ड के ओपिनियन पोल के मुताबिक, भाजपा को यूपी में 245 से 267 सीटें मिल सकती हैं, जबकि सपा गठबंधन का 125 से 148 सीट पर कब्जा हो सकता है. बसपा के खाते में 5 से 9 सीट जाती दिख रही है, जबकि कांग्रेस 3 से 7 पर सिमटती दिख रही है.

7. इंडिया न्यूज- जन की बात
इंडिया न्यूज-जन की बात द्वारा किए गए ओपिनियन पोल में उत्तर प्रदेश में भाजपा की जीत की संभावना व्यक्त की गई है. इंडिया न्यूज-जन की बात के ओपिनियन पोल में भाजपा 226 से 246 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है, जबकि सपा 144 से 160 सीटों पर जीत का परचम लहरा सकती है. मायावती की बसपा 8 से 12 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है, वहीं कांग्रेस महज शून्य से 1 सीट पर सिमट सकती है.

न्यूज-18 के महापोल में यूपी में किसकी सरकार बनती दिख रही है
इन सातों न्यूज चैनल-एजेंसियों के ओपिनियन पोल का औसत निकालने पर जो संभावनाएं बन रही हैं, उसके मुताबिक, उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती दिख रही है. न्यूज-18 द्वारा किए गए महापोल की मानें तो उत्तर प्रदेश में भाजपा गठबंधन (BJP+)को 235-249 सीटें मिलती दिख रही हैं. अखिलेश यादव के नेतृत्व वाले सपा गठबंधन को 137-147 सीटें मिल सकती हैं. वहीं बसपा 7-13 सीटों पर सिमटती दिख रही है और कांग्रेस को खाते में 3-7 सीटें जा सकती हैं. बता दें कि उत्तर प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा 202 है. इस तरह से न्यूज18 के महापोल में उत्तर प्रदेश में कमल खिलता हुआ दिख रहा है. हालांकि, यह महज अनुमान ही है, असल में उत्तर प्रदेश में हार से कौन होगा ‘लाल’ और कौन लगाएगा जीत का गुलाल? इसका फाइनल रिजल्ट तो 10 मार्च को ही सामने आएगा.

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Assembly Elections, ​​Uttar Pradesh News

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर