Home /News /uttar-pradesh /

यूपी व‍िधानसभा चुनाव में शरद पवार की NCP की एंट्री, मंत्री दारा स‍िंह चौहान को BJP ने क्‍यों बुलाया द‍िल्‍ली? यूपी की स‍ियासत के 10 बड़े अपडेट

यूपी व‍िधानसभा चुनाव में शरद पवार की NCP की एंट्री, मंत्री दारा स‍िंह चौहान को BJP ने क्‍यों बुलाया द‍िल्‍ली? यूपी की स‍ियासत के 10 बड़े अपडेट

UP Chunav: बुधवार को भ्ही यूपी की सियासत में उथल-पुथल देखने को मिल सकती है.

UP Chunav: बुधवार को भ्ही यूपी की सियासत में उथल-पुथल देखने को मिल सकती है.

UP Vidhan Sabha Chunav 2022: स्वामी प्रसाद मौर्य ने अभी तक किसी पार्टी को ज्वाइन नहीं किया है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि वे अपने तीन समर्थकों तिंदवारी विधायक बृजेश प्रजापति, बिल्हौर के भगवती सागर और तिलहर के रोशनलाल वर्मा के साथ समाजवादी पार्टी का दामन थाम सकते हैं. बुधवार को भी यूपी की सियासत ठंड में भी गर्मी का एहसास कराएगी. जानिए यूपी चुनाव से जुड़ी 10 बड़ी खबरें जिस पर रहेगी सभी की नजर.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव (UP Vidhan Sabha Chunav) की तारीखों के ऐलान के ठीक बाद मंगलवार को प्रदेश की सियासत में सबसे बड़ा दंगल देखने को मिला. योगी सरकार (Yogi Government) में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) के साथ तीन विधायकों ने इस्तीफा दे दिया. स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के साथ ही लखनऊ से लेकर दिल्ली तक हलचल मच गई. डैमेज कंट्रोल मोड में आई बीजेपी ने स्थिति को संभालने की जिम्मेदारी गृहमंत्री अमित शाह को सौंपी. हालांकि स्वामी प्रसाद मौर्य ने अभी तक किसी पार्टी को ज्वाइन नहीं किया है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि वे अपने तीन समर्थकों तिंदवारी के विधायक बृजेश प्रजापति, बिल्हौर के भगवती सागर और तिलहर के रोशनलाल वर्मा के साथ समाजवादी पार्टी का दामन थाम सकते हैं. बुधवार को भी यूपी की सियासत ठंड में भी गर्मी का एहसास कराएगी. जानिए यूपी चुनाव से जुड़ी 10 बड़ी खबरें जिस पर रहेगी सभी की नजर.

यूपी की सियासत में शरद पवार की पार्टी एनसीपी की एंट्री 
अखिलेश यादव बुधवार को शीट शेयरिंग और आगे की चुनावी रणनीति को लेकर अपने सहयोगी पार्टियो के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में एनसीपी की तरफ से यूपी प्रेसिडेंट भी शामिल होंगे. इससे पहले मंगलवार को शरद पवार ने एक बयान जारी करते हुए कहा था कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार का कहना है कि आने वाले दिनों में बीजेपी के 13 और लोग सपा के खेमे में शामिल हो जाएंगे. शरद पवार का कहना है कि यह परिवर्तन की हवा है. लोगों का भारतीय जनता पार्टी पर से विश्वास उठ चुका है इसलिए वे अब बदलाव चाहते हैं. इसके अलावा पार्टी के नेता भी भाजपा से खुश नहीं हैं. यही कारण है कि वे पार्टी का साथ छोड़ रहे हैं. जल्द ही भाजपा को एक और झटका लगेगा, पार्टी के 13 नेता सपा में शामिल होंगे.

सपा आज जारी कर सकती है प्रत्याशियों की पहली लिस्ट
सपा प्रमुख अखिलेश यादव पहले चरण के मतदान के लिए प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकते हैं. मंगलवार को पार्टी नेताओं, पदाधिकारियों और प्रस्तावकों संग अखिलेश यादव ने पार्टी मुख्यालय पर गहन मंत्रणा की थी. जानकारी के मुताबिक अखिलेश यादव आज पहली सूची जारी कर सकते हैं.

नाराज चल रहे मंत्री दारा सिंह चौहान को बुलाया जा सकता है दिल्ली
उधर स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से खलबलाई बीजेपी अब सतर्क नजर आ रही है. जानकारी के मुताबिक योगी सरकार में मंत्री दारा सिंह चौहान भी नाराज चल रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी नेतृत्व यूपी सरकार के मंत्री दारा सिंह चौहान को आज दिल्ली बुला सकती हैं.

इस्तीफा देने वाले विधायकों को मनाएगी बीजेपी
स्वामी प्रसाद मौर्य समते इस्तीफा देने वाले चार विधायकों को बीजेपी मनाएगी इसकी जिम्मेदारी संगठन मंत्री सुनील बंसल और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को दी गई है. जल्द ही दोनों नेता नाराज विधायकों से मुलाक़ात कर सकते हैं.

बीजेपी विधायक विनय शाक्य भी छोड़ सकते हैं पार्टी 
औरैया के बिधूना सीट से बीजेपी विधायक विनय शाक्य के भी पार्टी छोड़ने की खबर आ रही है. कल उनकी बेटी ने उनके अपहरण की बात कही थी. हालांकि उनकी मां ने इसे गलत बताया था. विनय शाक्य आज एक प्रेस कांफ्रेंस भी करेंगे.

स्वामी प्रसाद मौर्य की सांसद बेटी बोलीं- मेरी विचारधारा बीजेपी के साथ 
पिता के इस्तीफे के बाद बदायूं से सांसद संघमित्र मौर्य ने कहा कि वे बीजेपी छोड़ने के बारे में सोच भी नहीं सकती. मेरी विचारधारा बीजेपी के साथ है. उन्होंने  कहा कि अभी पिताजी ने सपा ज्वाइन नहीं की है, सिर्फ इस्तीफा दिया है.

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला जल्द आ सकते हैं जेल से बाहर
समाजवादी पार्टी के सांसद और कद्दावर नेता आजम खान (Azam Khan News) के बेटे अब्दुल्ला आजम (Abdullah Azam) अब जल्द ही जेल से बाहर आ सकते हैं. एमपी-एमएलए कोर्ट ने उनकी रिहाई का परवाना सीतापुर जेल भेज दिया है. अब्दुल्ला अपने पिता आजम खान के साथ 26 फरवरी 2020 से इसी जेल में बंद हैं.

टिकट बंटवारे को लेकर दिल्ली में आज भी बीजेपी की बैठक 
आज भी टिकटों के बंटवारे को लेकर दिल्ली में बीजेपी कोर ग्रुप की महत्वपूर्ण बैठक जारी रहेगी. इस बैठक में मुख्यमंत्री के अलावा प्रदेश अध्यक्ष समेत सभी बड़े नेता दिल्ली में ही आज भी मौजूद रहेंगे. तो वही दूसरी तरफ़ ओरैया के बिधुना से विधायक विनय शाक्य आज प्रेस कॉफ्रेंस करेंगे. इस बीच कई अन्य विधायकों पर भी सबकी निगाहे होंगी. ये वो विधायक है जो स्वामी के साथ बसपा छोड़कर भाजपा में आए थे.

इमरान मसूद और विधायक मसूद अख्तर आज सपा में होंगे शामिल
कांग्रेस के बड़े नेता इमरान मसूद और सहारनपुर देहात से विधयक मसूद अख्तर आज लखनऊ में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के समक्ष सपा की सदस्यता लेंगे.

बीजेपी विधायक प्रतिभा शुक्ला ने पार्टी छोड़ने की खबर को बताया अफवाह 
कानपुर देहात के रनिया से बीजेपी विधायक प्रतिभा शुक्ला ने वीडियो जारी करते हुए पार्टी छोड़कर जाने को अफवाह बताया. साथ ही कहा कि अफवाह फैलाने वालों पर मानहानि का मुकदमा दर्ज कराएंगी.

Tags: Swami prasad maurya, UP Assembly Elections, Uttar Pradesh Assembly Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर