Home /News /uttar-pradesh /

UP चुनाव से पहले दलितों को साधने में जुटी BJP, योगी सरकार लखनऊ में बनायेगी अंबेडकर स्मारक

UP चुनाव से पहले दलितों को साधने में जुटी BJP, योगी सरकार लखनऊ में बनायेगी अंबेडकर स्मारक

सीएम योगी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लखनऊ में आम्बेडकर स्मारक स्थापित करने को मंजूरी दी गई है. (File Photo)

सीएम योगी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लखनऊ में आम्बेडकर स्मारक स्थापित करने को मंजूरी दी गई है. (File Photo)

Lucknow News: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जून को लोकभवन सभागार में लखनऊ में अंबेडकर सांस्कृतिक केंद्र का शिलान्यास करेंगे. सेंटर में बाबा साहेब की 25 फुट की प्रतिमा भी लगायी जायेगी.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दलित वोट बैंक को साधने के लिए एक और बड़ा फैसला किया है. बीजेपी अब लखनऊ (Lucknow) में मायावती सरकार के कार्यकाल में भारत रत्न बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के स्मारक की तर्ज पर एक नया स्मारक बनायेगी. ये नया स्मारक दलितों की लामबंदी के लिए महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में स्मारक के लिए जमीन को मंजूरी दे दी गई है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से 29 जून को लोकभवन सभागार में इसका शिलान्यास करेंगे.

बता दें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल ही यूपी दौरे पर आए हैं. जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति अंबेडकर सांस्कृतिक सेंटर का 29 जून को सुबह 11 बजे लोकभवन में शिलान्यास करेंगे. इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी उनके साथ मौजूद रहेंगी.

सरकार के इस बड़े फैसले के तहत अंबेडकर सांस्कृतिक सेंटर में बाबा साहेब की 25 फुट की प्रतिमा भी लगायी जायेगी. डॉ अंबेडकर सांस्कृतिक सेंटर में लगभग 750 व्यक्ति क्षमता का प्रेक्षागृह, पुस्ताकलय, संग्रहालय और सभागार तैयार करवाया जायेगा. सरकार की मंशा इस बात की भी है कि इस केंद्र में एक रिसर्च सेंटर भी बने ताकि स्टूडेंट्स भारत रत्न बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर के जीवन पर रिसर्च कर सकें. इस पर आंकलन के आधार पर 45.04 का बजट खर्च होगा.

बता दें संस्कृति विभाग की तरफ से अंबेडकर सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना के लिए लखनऊ में दो से तीन एकड़ भूमि उपल्बध करवाने का अनुरोध किया गया था. जिस पर प्रदेश सरकार ने अलग-अलग विकल्पों पर विचार करने के बाद ऐशबाग इलाके में सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना का निर्णय लिया है.

Tags: BSP, Chief Minister Yogi Adityanath, Dr. Bhim Rao Ambedkar, Lucknow News Update, Mayawati, UP Assembly Elections, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर