Home /News /uttar-pradesh /

up assembly goes paperless with e vidhan system now question and answers through tablet upat

UP News: पेपरलेस हुई देश की सबसे बड़ी विधानसभा, इस कंपनी के टैबलेट से होगी सदन की कार्यवाही

पेपरलेस हुई यूपी की विधानसभा, अब टैबलेट  सवाल-जवाब

पेपरलेस हुई यूपी की विधानसभा, अब टैबलेट सवाल-जवाब

UP Assembly Goes High-Tech: गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाईटेक विधानसभा का निरीक्षण भी किया था. आज लोकसभा अध्यक्ष विधानसभा के दोनों सदनों को सम्बोधित करेंगे. उसके बाद सभी विधायकों और मंत्रियों के साथ ही सचिवालय के स्टाफ की ट्रेनिंग शुरू होगी. गौरतलब है कि यूपी से पहले नागालैंड विधानसभा ही ऐसी व्यवस्था के साथ पेपरलेस थी. यह उपलब्धि इसलिए भी बड़ी है क्योंकि अभी लोकसभा में भी पेपरलेस व्यवस्था लागू नहीं हो सकी है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट: संकेत मिश्रा

लखनऊ. देश की सबसे बड़ी विधानसभा अब पेपरलेस गई है. 403 सदस्यों वाली उत्तर प्रदेश की विधानसभा अब ई-विधान के तहत कामकाज करेगी. 23 मई से शुरू होने रहे विधानसभा का बजट सत्र पूरी तरह से हाईटेक होगा. सदस्यों के सवाल और मंत्रियों के जवाब सभी कुछ टैबलेट के माध्यम से होंगे. इतना ही नहीं आम जनता भी सदन में अपने चुने हुए जनप्रतिनिधियों के व्यवहार को लाइव ट्रैक कर सकेंगे. इसके लिए विधानसभा में सभी सीटों पर टैबलेट लगाए गए हैं. शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने ई-विधानसभा की शुरुआत की.

इससे पहले गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाईटेक विधानसभा का निरीक्षण भी किया था. आज लोकसभा अध्यक्ष विधानसभा के दोनों सदनों को सम्बोधित करेंगे. उसके बाद सभी विधायकों और मंत्रियों के साथ ही सचिवालय के स्टाफ की ट्रेनिंग शुरू होगी. गौरतलब है कि यूपी से पहले नागालैंड विधानसभा ही ऐसी व्यवस्था के साथ पेपरलेस थी. यह उपलब्धि इसलिए भी बड़ी है क्योंकि अभी लोकसभा में भी पेपरलेस व्यवस्था लागू नहीं हो सकी है.

ऑनलाइन होगी विधानसभा की कार्यवाही

23 मई को जब यूपी का बजट सत्र शुरू होगा तब विधानसभा का नजारा बदला-बदला रहेगा. सभी सदस्यों के सीटों पर सैमसंग के टैबलेट लगाए गए हैं. इन टैबलेट को सदस्य और मंत्री अपने नाम या फिर फिंगर प्रिंट के माध्यम से खोल सकेंगे. इतना ही नहीं ई-विधान ऐप के तहत विधानसभा की कार्यवाही ऑनलाइन देखी जा सकेगी. लोग अपने जनप्रतिनिधियों के व्यवहार, उनके द्वारा उठाये गए प्रश्न, मंत्रियों के जवाब और सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर