लाइव टीवी

कुशीनगर मस्जिद और बिजनौर ब्लास्ट में आतंकी कनेक्शन की तलाश में UP ATS

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 14, 2019, 1:22 PM IST
कुशीनगर मस्जिद और बिजनौर ब्लास्ट में आतंकी कनेक्शन की तलाश में UP ATS
यूपी एटीएस कुशीनगर और बिजनौर में धमाके की जांच में जुटी हुई है.

उधर कुशीनगर मस्जिद ब्लास्ट (Kushinagar Mosque Blast) के फरार आरोपी हाजी कुतुबुद्दीन की तलाश में एटीएस ने छापेमारी तेज कर दी है. सूत्रों के अनुसार मेरठ (Meerut) और बिजनौर के कुछ युवकों से इस संबंध में पूछताछ हो रही है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश पुलिस की एंटी टेरेरिस्ट स्क्वॉड (UP ATS) कुशीनगर (Kushinagar) और बिजनौर (Bijnor) में हुए ब्लास्ट (Blast) केस में आतंकी कनेक्शन (Terrorist Connection) की तलाश में जुटी है. मामले में कुशीनगर मस्ज़िद (Mosque) से मिले विस्फोटक के नमूने फारेंसिक लैब, आगरा (Forensic Lab, Agra) भेजे गए हैं. वहीं बिजनौर में मिले विस्फोटक की भी फारेंसिक जांच कराई जाएगी. उधर कुशीनगर ब्लास्ट के फरार आरोपी हाजी कुतुबुद्दीन की तलाश में एटीएस ने छापेमारी तेज कर दी है. सूत्रों के अनुसार मेरठ (Meerut) और बिजनौर के कुछ युवकों से इस संबंध में पूछताछ हो रही है.

11 नवंबर को कुशीनगर की मस्जिद में हुआ धमाका

दरअसल 11 नवंबर को कुशीनगर (Kushinagar) जिले के तुर्कपट्टी थाने में बैरागी पट्टी गांव की मस्जिद में विस्फोट (Explosion in Masjid) होने से हड़कंप मच गया. पहले स्थानीय पुलिस इसे बैट्री से विस्फोट बताती रही, लेकिन बाद में मस्जिद में विस्फोटक पदार्थ होने की पुष्टि हुई. मामले में मस्जिद के मौलवी सहित 7 लोगों पर केस दर्ज किया गया. इनमें से मौलवी सहित 4 लोग गिरफ्तार कर जेल भेज दिए गए हैं. वहीं मुख्य आरोपी हाजी कुतुबुद्दीन सहित 3 लोग फरार चल रहे हैं. एटीएस और बम निरोधक दस्ते ने निरीक्षण किया, जिसमें विस्फोटक से धमाका होने की बात सामने आई है. ये लो ग्रेड विस्फोटक पदार्थ बताया जा रहा है. आशंका है कि इसे हथगोला बनाने के लिए मस्जिद में रखा गया था.

बिजनौर में 12 नवंबर को मकान में विस्फोट, चोरी की मौत

वहीं दूसरी तरफ बिजनौर में 12 नवंबर को रात को एक बंद पड़े मकान में ताला तोड़कर घुसा चोर (Thief) उस वक़्त बुरी तरह झुलस गया, जब कमरे में रखे विस्फोटक (Explosive) में ब्लास्ट हो गया. गंभीर रूप से ज़ख़्मी चोर को पुलिस ने अस्पताल में एडमिट करवाया, जहां से उसे मेरठ रेफर कर दिया गया. इलाज के दौरान चोर की मौत हो गई.

पता चला कि बिजनौर जिले के बास्टा इलाके में मंगलवार रात बंद पड़े मकान का ताला तोड़कर एक चोर चोरी के इरादे से घर में घुस गया. जिस कमरे में चोर घुसा था उस कमरे में पोटाश गंधक विस्फोटक सामग्री रखी थी. कमरे में तोड़फोड़ होने की वजह से कमरे में विस्फोट हो गया. विस्फोट इतना भयंकर था कि चोर करीब 80 फीसदी तक झुलस गया. धमाके की आवाज सुनकर मौके पर पहुंचे ग्रामीणों व पुलिस ने चोर को आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया.

कुशीनगर और बिजनौर केस में लिंक ढूंढ रही एटीएसविस्फोट इतना भयंकर था कि आसपास के घरों के अलावा जो मुख्य घर था, उसमें भी विस्फोट से जहां-तहां दरारें साफ तौर से देखी जा सकती है. उधर मामले में एसपी संजीव त्यागी ने कहा कि चोर अपने साथ देसी बम लाया था. बम के फटने से चोर की मौत हुई. मौके पर फोरेंसिक और डॉग स्क्वाड की टीम जांच कर रही है. लेकिन एटीएस इस विस्फोट को गंभीरता से ले रही है और कुशीनगर व बिजनौर धमाके मामले में आतंकी लिंक ढूंढने की कोशिश कर रही है.

इनपुट: ऋषभ मणि त्रिपाठी

ये भी पढ़ें:

बिजनौर: चोरी के इरादे से घर में घुसा चोर आया विस्फोटक की चपेट में, मौत

मस्जिद में विस्फोट से हड़कंप, 4 आरोपी गिरफ्तार, UP ATS मौलवी से कर रही पूछताछ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुशीनगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 1:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर