UP के नए बेसिक शिक्षा मंत्री का पहला फरमान- अब स्कूलों में 15 मिनट योग अनिवार्य

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 27, 2019, 5:18 PM IST
UP के नए बेसिक शिक्षा मंत्री का पहला फरमान- अब स्कूलों में 15 मिनट योग अनिवार्य
यूपी के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री सतीश द्विवेदी ने सभी स्‍कूलों को योग सत्र कराने का निर्देश दिया है.

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी (Minister Satish Dwivedi) ने अधिकारियों से कहा है कि वे इस बात को सुनिश्चित कराएं कि सभी स्कूलों में सुबह होने वाली प्रार्थना सभा के दौरान 15 मिनट का योग सत्र (Yoga Class) भी हो.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नवनियुक्त बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) (Basic Education Minister) सतीश द्विवेदी (Satish Dwivedi) ने प्रभार संभालते ही अपना पहला फरमान जारी किया है. यूपी के करीब 1.5 लाख सरकारी प्राइमरी स्कूल (Primary School) के करीब डेढ़ करोड़ बच्चे अब सुबह की प्रार्थना के साथ ही योग (Yoga Class) भी करेंगे. यह आदेश मंत्री ने सोमवार को विभाग की हुई पहली बैठक में दिया.

मंत्री सतीश द्विवेदी ने अधिकारियों से कहा है कि वे इस बात को सुनिश्चित कराएं कि सभी स्कूलों में सुबह होने वाली प्रार्थना सभा के दौरान 15 मिनट का योग सत्र भी हो. इतना ही नहीं स्कूल खत्म होने से पहले छात्रों को 15 मिनट पीटी क्लास भी करनी होगी.



मिड डे मील की जांच के लिए उड़नदस्ता

उत्‍तर प्रदेश के मंत्री ने हाल ही में मिर्जापुर के शीयुर के एक प्राथमिक स्कूल में छात्रों को मिड डे मील में नमक रोटी परोसे जाने के मामले को भी गंभीरता से लिया है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सभी स्कूलों में मिड डे मील की गुणवत्ता की जांच के लिए उड़नदस्ते (फ्लाइंग स्‍क्‍वॉड) का गठन करे. इन उड़नदस्तों की मदद से स्कूलों में मिड डे मील, किताबें, जूते-मोज़े, स्कूल बैग और यूनिफार्म की जांच भी की जाएगी. इतना ही नहीं मंत्री ने वर्ष 2022 तक सभी स्कूलों के थर्ड पार्टी ऑडिट के लिए भी एक्शन प्लान तलब किया है.

बैठक में विभाग में रिक्त पदों, न्यायालय में विचाराधीन भर्तियां, कोर्ट केस और तबादलों पर भी चर्चा हुई. बैठक में अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार, सचिव मनीषा त्रिघतिया, राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद और निदेशक सत्येंद्र विक्रम सिंह मौजूद रहे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 8:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...