Lockdown में UP बना देश का नंबर–1 चीनी उत्पादक, योगी सरकार के इस फैसले ने लिखी नई इबारत
Lucknow News in Hindi

Lockdown में UP बना देश का नंबर–1 चीनी उत्पादक, योगी सरकार के इस फैसले ने लिखी नई इबारत
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (File Photo)

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की टीम-11 की बैठक में सामने आया कि लॉकडाउन के दौरान सरकार ने इस सत्र का गन्ना किसानों को 20 हजार करोड़ का भुगतान किया है. इस सत्र में 11 हजार 500 लाख कुंतल गन्ने की पेराई हुई. यूपी में रिकार्ड 1251 लाख कुंतल चीनी का उत्पादन हुआ है. इसके साथ ही यूपी देश का नंबर–1 चीनी उत्पादक प्रदेश बन गया है. चीनी उत्पादन में महाराष्ट्र (Maharashtra) दूसरे स्थान पर है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना लॉकडाउन (COVID-19 Lockdown) के दौरान किसानों (Farmers) को किए जा रहे भुगतान की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने मंगलवार को समीक्षा की. टीम-11 की बैठक में सामने आया है कि कोरोना संकट के दौरान योगी सरकार ने किसानों की काफी मदद की है.

गेहूं किसानों को 3 हजार 890 करोड़ का भुगतान 

अफसरों ने सीएम को बताया कि कोरोना आपदा के दौरान गेहूं किसानों को योगी सरकार ने 3 हजार 890 करोड़ का भुगतान किया है. लॉकडाउन के बावजूद फसल खरीद के बाद तत्काल किसानों के खातों में रकम भेजी गई. यही नहीं सरकार युद्धस्तर पर गेहूं खरीद कराती रही. एफपीसी के माध्यम से किसानों के खेतों पर जाकर भी गेहूं खरीद की गई. लॉकडाउन के दौरान भी योगी सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कुल 3.477 लाख कुंतल गेहूं खरीदा है. इसी दौरान किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 8887 मीट्रिक टन चने की भी खरीद हुई और भुगतान किया गया है.



लॉकडाउन में भी चलीं 119 चीनी मिलें



फसलों की कटाई के लिए लॉकडाउन के दौरान यूपी सरकार ने कृषि यंत्रों को खेतों तक जाने की सबसे पहले छूट दी थी. इस अवधि में यूपी सरकार ने सभी 119 चीनी मिलें चलाईं.

गन्ना किसानों को 20 हजार करोड़, रिकार्ड 1251 लाख कुंतल चीनी का उत्पादन 

जानकारी के अनुसार लॉकडाउन के दौरान योगी सरकार ने इस सत्र का गन्ना किसानों को 20 हजार करोड़ का भुगतान किया है. फसल खरीद के तत्काल बाद सीधे खातों में पैसे भेजे गए हैं. इस सत्र में 11 हजार 500 लाख कुंतल गन्ने की पेराई हुई. लॉकडाउन के बावजूद यूपी में रिकार्ड 1251 लाख कुंतल चीनी का उत्पादन हुआ है. इसके साथ ही यूपी देश का नंबर–1 चीनी उत्पादक प्रदेश बन गया है. चीनी उत्पादन में महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर है.

72 हजार 424 श्रमिकों को लॉकडाउन में 119 चीनी मिलों में रोजगार मिला

पिछले तीन सालों में योगी सरकार ने गन्ना किसानों को 99 हजार करोड़ का भुगतान किया है. 72 हजार 424 श्रमिकों को भी पूरे लॉकडाउन के दौरान 119 चीनी मिलों में रोजगार मिला. 35 से 40 हजार किसान इन 119 चीनी मिलों से सीधे जुड़े. वहीं गन्ना छिलाई में भी 10 लाख श्रमिकों को प्रतिदिन रोजगार दिया गया. यही नहीं प्रदेश के 2 करोड़ 4 लाख किसानों को कोरोना आपदा के दौरान दो बार 2- 2 हजार की किसान सम्मान निधि दी गई.

ये भी पढ़ें:

69000 शिक्षक भर्ती आंसरशीट विवाद: अंतरिम राहत पर HC का आदेश सुरक्षित

राम मंदिर निर्माण VHP मॉडल के तराशे पत्थरों से या संगमरमर से? संतों में विवाद
First published: June 2, 2020, 1:29 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading