4 करोड़ से ज्यादा सैंपल की जांच करने वाला UP बना देश का पहला राज्य

उतर प्रदेश कोरोना संक्रमण के 32,993 नए केस सामने आए हैं. (सांकेतिक फोटो)

उतर प्रदेश कोरोना संक्रमण के 32,993 नए केस सामने आए हैं. (सांकेतिक फोटो)

UP COVID-19 Update: उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य, अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 24 घंटे में 30,398 लोग डिस्चार्ज भी हुए हैं. इस समय पूरे प्रदेश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 3,06,458 है. वहीं अब तक उत्तर प्रदेश में कुल 4,01,41,354 सैंपल्स की जांच की गई है. ये देश में सबसे ज्यादा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 6:55 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना संक्रमण (COVID-19 Infection) के 32,993 नए मामले सामने आए हैं. वहीं इस अवधि में 265 मरीजों की मौत (Deaths) हो गई है. अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 24 घंटे में 30,398 लोग डिस्चार्ज भी हुए हैं. इस समय पूरे प्रदेश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 3,06,458 है.

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि सोमवार को प्रदेश में 1,84,144 सैंपल्स की जांच की गई. अब तक उत्तर प्रदेश में कुल 4,01,41,354 सैंपल्स की जांच की गई है. उन्होंने कहा कि 4 करोड़ से ज्यादा टेस्ट करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है.

उन्होंने कहा कि एक्टिव केस में से 252558 लोग घर पर ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं. जिनमें लक्षण न हों य लक्षण कम हों, वे घर में ही रहकर इलाज कर सकते हैं. अगर आपके पास घर में अलग जगह व शौचालय नहीं है तो आपको परिवार के अन्य सदस्यों को बचाने के लिए अस्पताल में भर्ती होना चाहिए.

Youtube Video

वैक्सीनेशन जरूर कराएं

उन्होंने कहा कि जो फ्रंटलाइन वर्कर दूसरी डोज नहीं ले पाए हैं, उनका वैक्सीनेशन किया जा रहा है. अनुरोध है कि टीकाकरण जरूर करवाएं. ऐसा देखा गया है कि जिन्होंने टीकाकरण कराया है, उनमें से बेहद कम संक्रमित हुए, वो भी बहुत जल्द ही ठीक हो गए. इसलिए वैक्सीनेशन बेहद आवश्यक है. जो भी सरकारी केंद्र हैं वहां वैक्सीन मुफ्त में दी जा रही है.

20 करोड़ से ज्यादा आबादी तक पहुंच चुकी है सरकार: नवनीत सहगल



अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि 24 करोड़ की यूपी की आबादी में से 20 करोड़ से अधिक लोगों तक यूपी सरकार के स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास विभाग पहुंचे हैं. इस दौरान लोगों के लक्षण की जानकारी ली गई है या उनका टेस्ट किया गया है. जनसंख्या के लिहाज से यूपी में संक्रमण दूसरे राज्यों की तुलना में कम है. उन्होंने बताया कि प्रदेश् के जिलों में सेक्टर मजिस्ट्रेट की प्रणाली लागू करने के आदेश सीएम योगी ने दिए हैं. जहां भी कोरोना मरीज है तो सेक्टर मजिस्ट्रेट मरीज को अस्पताल पहुंचाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज