Home /News /uttar-pradesh /

up bjp announced 6 candidates name for up mlc election 2022 upns

UP MLC Election 2022: नामांकन के आखिरी दिन BJP ने 6 उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान, देखें लिस्ट

UP News: इससे पहले बीजेपी ने  एमएलसी के 30 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया था. (File pic)

UP News: इससे पहले बीजेपी ने एमएलसी के 30 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया था. (File pic)

यूपी MLC चुनाव: बता दें कि यूपी में बुधवार को MLC चुनाव नामांकन की तारीख बढ़ा दी गई है. अब 19 मार्च की जगह 21 मार्च तक प्रत्याशी अपना पर्चा दाखिल कर सकेंगे. 36 सीटों पर होने वाले विधान परिषद चुनावों के लिए नामांकन 15 मार्च से शुरू हुआ है. इन सीटों के लिए 9 अप्रैल को चुनाव होना है और नतीजे 12 अप्रैल को आएंगे. सूबे में विधान परिषद की कुल 100 सीटें हैं. 

अधिक पढ़ें ...

संकेत मिश्र

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधान परिषद (UP MLC Elections 2022) के 36 सीटों के लिए 9 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए बीजेपी (BJP) ने सोमवार को नामांकन के आखिरी दिन 6 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. जारी की गई सूची में सुभाष यदुवंश, अविनाश सिंह चौहान, विनीत सिंह, शैलेंद्र प्रताप सिंह, सुदामा सिंह पटेल और बृजेश सिंह प्रिशु को उम्मीदवार बनाया गया है. इससे पहले बीजेपी ने एमएलसी के 30 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया था.

बीजेपी उम्मीदवारों की लिस्ट

बीजेपी उम्मीदवारों की लिस्ट

बता दें कि यूपी में बुधवार को MLC चुनाव नामांकन की तारीख बढ़ा दी गई है. अब 19 मार्च की जगह 21 मार्च तक प्रत्याशी अपना पर्चा दाखिल कर सकेंगे. 36 सीटों पर होने वाले विधान परिषद चुनावों के लिए नामांकन 15 मार्च से शुरू हुआ है. इन सीटों के लिए 9 अप्रैल को चुनाव होना है और नतीजे 12 अप्रैल को आएंगे. सूबे में विधान परिषद की कुल 100 सीटें हैं.

यूपी में विधान परिषद का प्रारूप 
विधान परिषद में 6 साल के लिए सदस्य चुने जाते हैं. यूपी में परिषद की कुल 100 सीटें हैं. अलग-अलग तरीके से चुनकर पहुंचते हैं. 100 में से 36 सीटें स्थानीय निकायों के प्रतिनिधि चुनते हैं. इसके अलावा कुल 100 सीटों में से 1/12 यानी 8-8 सीटें शिक्षक और स्नातक क्षेत्र के लिए आरक्षित हैं. वहीं, 10 अलग-अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों को राज्यपाल विधान परिषद के रूप में मनोनीत करते हैं. बाकी बची 38 सीटों पर विधानसभा के विधायक वोट करते हैं और विधान परिषद के विधायक चुनते हैं.

सपा के पास फिलहाल बहुमत
उत्तर प्रदेश विधान परिषद में कुल 100 सदस्य हैं, जिनमें बहुमत के लिए 51 का आंकड़ा चाहिए. उच्च सदन में 48 सीटों के साथ सपा बहुमत में है जबकि बीजेपी के पास 36 सदस्य हैं. हालांकि, विधानसभा चुनाव के दौरान सपा के 8 सदस्यों ने बीजेपी का दामन थाम लिया था. वहीं, बसपा के एक एमएलसी भी बीजेपी में पहुंच गए.

Tags: CM Yogi, Election News, Lucknow news, Samajwadi party, Swatantra dev singh, UP BJP, UP news, Yogi government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर