होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

UP MLC Election: शपथ ग्रहण से पहले BJP जारी करेगी उम्मीदवारों की लिस्ट, दूसरे दलों के नेताओं को देगी मौका

UP MLC Election: शपथ ग्रहण से पहले BJP जारी करेगी उम्मीदवारों की लिस्ट, दूसरे दलों के नेताओं को देगी मौका

UP MLC Election: हालांकि विधानसभा चुनाव हारे कुछ मंत्री और विधायक भी परिषद चुनाव लड़ने की दावेदारी कर रहे हैं. प्रतीकात्मक तस्वीर

UP MLC Election: हालांकि विधानसभा चुनाव हारे कुछ मंत्री और विधायक भी परिषद चुनाव लड़ने की दावेदारी कर रहे हैं. प्रतीकात्मक तस्वीर

UP News: बता दें कि विधान परिषद में स्थानीय निकाय क्षेत्र की 36 सीटों पर चुनाव के लिए 15 से 22 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे. 9 अप्रैल को मतदान होगा. 2016 में हुए चुनाव में 36 में से 33 सीटों पर सपा के उम्मीदवार जीते थे और तीन निर्दलियों के खाते में गए थे. भाजपा ने इस बार करीब छह महीने पहले से परिषद चुनाव की तैयारी शुरू कर दी थी. सपा के सात सदस्यों को भाजपा में शामिल कराया गया है. लिहाजा बीजेपी का पूरा फोकस सदन में ताकत को बढ़ाना है.

अधिक पढ़ें ...

संकेत मिश्रा

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद अब उत्तर प्रदेश विधान परिषद (UP Legislative Council) के चुनाव की बारी है और राज्य की 36 एमएलसी सीट (MLC Seats) के लिए चुनाव होना है. विधान परिषद में स्थानीय निकाय क्षेत्र की 36 सीटों पर चुनाव के लिए 15 से 22 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे. बताया जा रहा है कि योगी सरकार के शपथ ग्रहण से पहले बीजेपी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी. भाजपा विधान परिषद चुनाव की स्थानीय निकाय क्षेत्र सदस्य चुनाव में अपने काडर को मौका देगी. वहीं, करीब दस सीटों पर सपा सहित अन्य दलों से आए नेताओं को उतारने की तैयारी है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी विधान सभा चुनाव में हारे कुछ मंत्रियों को भी मौका दे सकते हैं. पार्टी ने विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद ही परिषद चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा और महामंत्री संगठन सुनील बंसल के बीच एक दौर की बैठक हो गई है. सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने करीब 20 से अधिक सीटों पर ऐसे कार्यकर्ताओं को चुनाव लड़ाने की तैयारी की है जिन्हें विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिला था. हालांकि विधानसभा चुनाव हारे कुछ मंत्री और विधायक भी परिषद चुनाव लड़ने की दावेदारी कर रहे हैं.

बता दें कि विधान परिषद में स्थानीय निकाय क्षेत्र की 36 सीटों पर चुनाव के लिए 15 से 22 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे. 9 अप्रैल को मतदान होगा. 2016 में हुए चुनाव में 36 में से 33 सीटों पर सपा के उम्मीदवार जीते थे और तीन निर्दलियों के खाते में गए थे. भाजपा ने इस बार करीब छह महीने पहले से परिषद चुनाव की तैयारी शुरू कर दी थी. सपा के सात सदस्यों को भाजपा में शामिल कराया गया है. लिहाजा बीजेपी का पूरा फोकस सदन में ताकत को बढ़ाना है. कहा जा रहा है कि फिर से सत्ता में लौटने के बाद एमएलसी के इस चुनाव में बहुमत पाने पर पूरा जोर देगी.

दो सीटों पर होगा उप चुनाव
विधान परिषद की दो सीटों पर उप चुनाव भी होंगे. परिषद में भाजपा के सदस्य जयवीर सिंह विधानसभा चुनाव जीत गए हैं जबकि नेता विरोधी दल अहमद हसन का निधन हो गया है. जयवीर सिंह और अहमद हसन की खाली सीटों पर उप चुनाव कराया जाएगा.

Tags: Akhilesh yadav, Bjp government, CM Yogi, Election News, Holi celebration, Lucknow news, Samajwadi Party समाजवादी पार्टी, UP BJP, UP politics

अगली ख़बर