अपना शहर चुनें

States

UP Board Exam: व्हॉट्सएप पर आउट हुआ हाईस्कूल गणित का पेपर, एसटीएफ ने किए 3 गिरफ्तार

बलिया में यूपी बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल गणित का पेपर आउट हो गया है.
बलिया में यूपी बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल गणित का पेपर आउट हो गया है.

गिरफ्तार आरोपियों में एक अजय यादव बलिया (Ballia) के शिवजी इंटर कॉलेज का टीचर है. वहीं रजनीश यादव शिवजी इंटर कॉलेज में कक्षा 12वीं का छात्र है, जबकि राकेश इसी कॉलेज का पूर्व छात्र बताया जा रहा है. अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ की छापेमारी जारी है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बलिया (Ballia) में यूपी बोर्ड के हाईस्कूल की गणित का पेपर आउट (Highschool Maths paper out) होने की खबर है. मामले में यूपी एसटीएफ (UP STF) ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आज सुबह (25 फरवरी) होने वाले गणित के पेपर का हल प्रश्नपत्र कल देर रात बरामद हुआ था. एसटीएफ ने तीनों आरोपियों को हल प्रश्नपत्र के साथ गिरफ्तार किया है.
गिरफ्तार आरोपियों के मोबाइल से हाईस्कूल गणित का हल प्रश्न पत्र बरामद हुआ है. पता चला कि व्हाट्सएप चैट में 24 फरवरी की रात 10.24 बजे ये हल प्रश्नपत्र उन्हें मिला. हाईस्कूल गणित की परीक्षा दिनांक 25 फरवरी को प्रथम पाली में हुई है.

गिरफ्तार आरोपियों में एक अजय यादव बलिया के शिवजी इंटर कॉलेज का टीचर है. वहीं रजनीश यादव शिवजी इंटर कॉलेज में कक्षा 12वीं का छात्र है, जबकि राकेश इसी कॉलेज का पूर्व छात्र बताया जा रहा है. अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ की छापेमारी जारी है.

बलिया: पहले से आंसर लिखी कॉपियों के साथ पकड़ी गई इंटर की 4 छात्राएं
उधर बलिया के सिकंदरपुर क्षेत्र के मां मालती देवी इंटर कॉलेज में इंटरमीडिएट की रसायन विज्ञान की परीक्षा के दौरान 4 छात्राओं के पास पहले से लिखी हुई आंसर कॉपी बरामद की गई. चेकिंग के दौरान परीक्षा दे रही इन छात्राओं को पकड़ा गया. बताया जा रहा है कि परीक्षा शुरू होने के करीब 10 मिनट बाद जब चेकिंग की जा रही थी, तभी 4 छात्राओं के पास पहले से लिखी आंसर कॉपियां थीं. मामले सामने आते ही विभागीय अफसरों में हड़कंप मच गया.



फिलहाल डीआईओएस की तहरीर पर केन्द्र व्यावस्थापक, कक्ष निरीक्षक समेत दोषी परीक्षार्थियों के खिलाफ केस दर्ज कर कार्यवाई की जा रही है. लेकिन मामला सामने आने के बाद एक बार फिर जिले में यूपी बोर्ड की परीक्षा की शुचिता और नकलविहीन परीक्षा पर बड़े सवाल खड़े हो रहे हैं. माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसरों की कार्यप्रणाली भी संदेह के घेरे में है. एसडीएम अन्नपूर्णा गर्ग आज लगभग दो बजे के करीब लेखपाल का फोन आया कि कुछ बच्चों को लिखी हुई कॉपियां वितरित की जा रही हैं. जिसके बाद तुरंत मौके पर पहुंची. देखा तो छात्राओं के कॉपी में 8 से 10 सवालों के जवाब लिखे हैं. 10 मिनट में इतने सवालों के जवाब नहीं लिखे जा सकते. इसके बाद कक्ष निरीक्षक, व्यवस्थापक और छात्राओं को पुलिस के पास भेज दिया गया.

10 मिनट में सभी सवालों के जवाब लिखे मिले
डीआईओएस भाष्कर मिश्रा ने बताया कि मां मालती देवी इंटर कॉलेज में छार परीक्षार्थियों की कॉपियां 10 मिनट में पूरी लिखी हुई मिली. जांच में यह पाया गया कि 10 मिनट में सभी सवालों के जवाब नहीं दिए जा सकते. जिसके बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें:

हमीरपुर: CBI टीम के हाथ लगा आईएएस बी. चंद्रकला का पत्र

बलिया: पहले से आंसर लिखी कॉपियों के साथ पकड़ी गई इंटर की चार छात्राएं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज