UP Board Exam 2020 Result: डिप्टी CM दिनेश शर्मा बोले- जून के पहले हफ्ते में आएगा रिजल्ट
Lucknow News in Hindi

UP Board Exam 2020 Result: डिप्टी CM दिनेश शर्मा बोले- जून के पहले हफ्ते में आएगा रिजल्ट
उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा

UP Board Exam Result 2020: डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि लॉकडाउन के कारण मूल्यांकन कार्य 19 मार्च से बंद है. लॉकडाउन खुलते ही कॉपी जांचने का काम युद्धस्तर पर किया जाएगा.

  • Share this:
लखनऊ. यूपी बोर्ड (UP Board Exam) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की कॉपियों का मू्ल्यांकन और रिजल्ट को लेकर चल रही फर्जी खबरों पर विराम लग गया है. अब यूपी बोर्ड का रिजल्ट (UP Board Result) जून के पहले हफ्ते में आ सकता है. उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा (Dr Dinesh Sharma) ने न्यूज 18 से खास बातचीत में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस समय लॉकडाउन के कारण मूल्यांकन कार्य 19 मार्च से बंद है. लॉकडाउन खुलते ही कॉपी जांचने का काम युद्धस्तर पर किया जाएगा. हमारी कोशिश है कि जून के पहले हफ्ते में रिजल्ट घोषित कर दिया जाए.

डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से अभी तक तो मूल्यांकन का कार्य सम्पन्न नहीं हुआ है. हमारा प्रयत्न है कि लॉकडाउन खुलते ही युद्धस्तर पर कॉपियों का मूल्यांकन कर जून के पहले हफ्ते में रिजल्ट घोषित कर दिया जाए.

बिना कॉपी जांचे पास कराने की फेक मैसेज हुआ था वायरल
गौरतलब है कि पिछले दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हुआ था, जिसमें कहा गया था कि छात्रों को बिना कॉपी जांचे ही पास किए जाने की योजना है. यह फेक मैसेज 'माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज के हवाले से वायरल हो रहा था, जिसमें दसवीं और बारहवीं के छात्रों को बिना मूल्यांकन पास कराने की बात कही जा रही थी. इसको खारिज करते हुए सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया था कि ऐसा कोई आदेश हमारी तरफ से नहीं दिया गया है. लॉकडाउन के कारण अभी मूल्यांकन कार्य नहीं हो रहा है. इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. फैसला लेते ही सूचना दी जाएगी. उन्होंने अभिभावकों और छात्रों से ऐसे फेक मैसेज से सावधान रहने की अपील भी की है.



18 फरवरी से 6 मार्च तक सम्पन्न हुई थी बोर्ड परीक्षा 


गौरतलब है कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 18 फरवरी से 6 मार्च तक सम्पन्न हुई थी. बोर्ड परीक्षा की शुरुआत में 56 लाख 7 हजार 118 परीक्षार्थी द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया गया था, लेकिन परीक्षा की समाप्ति तक चार लाख 70 हजार 846 परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा छोड़ी गयी. परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 7784 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. सभी परीक्षा केंद्रों पर 1 लाख 90 हज़ार सीसीटीवी कैमरे व वॉइस रिकॉर्डर के साथ राउटर और ब्रॉडबैंड लगाकर सुबह 8:00 बजे से 11:15 बजे तक पहली पाली व शाम 2:00 बजे से 5:15 बजे तक दूसरी पाली की परीक्षा को सम्पन्न कराया गया था. इस बार बोर्ड की परीक्षा में 400 परीक्षार्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पकड़े गए थे. साथ ही विभिन्न जनपदों में बोर्ड परीक्षा में 233 लोगों के खिलाफ नकल के मामले में FIR दर्ज कराई गई थी.

ये भी पढ़ें-

Lockdown का पालन कराने गई पुलिस टीम पर भीड़ ने किया हमला, SP घायल

रामपुर: क्वारंटीन सेंटर में नेपाली महिला ने दिया बच्चे को जन्म, नाम रखा COVID
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading